For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Coronavirus: अनलॉक -3 में जिम जाते हुए रहें सुरक्ष‍ित, इन बातों का रखें खास ख्‍याल

|

देशभर में कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच अनलॉक की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। गृह मंत्रालय ने अनलॉक-3 का ऐलान कर द‍िया है। यह 1 अगस्त यानी से लागू भी हो गया। लेक‍िन 3 अगस्‍त से देशभर में प्रभावित होगा। सरकार ने अनलॉक-3 की जो गाइडलाइंस जारी किए हैं, उसमें कई बदलाव किए हैं। जैसे कि- अब रात्रि कर्फ्यू पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। अब आम जनता रात में पूरी तरह से कहीं भी बिना किसी रोक-टोक आवाजाही कार सकती है। इस अनलॉक में जो सबसे खास बात है वो है 25 मार्च से लागू लॉकडाउन के बाद से सरकार ने पहली बार योग संस्थानों और जिम को पांच अगस्त से खुलने की अनुमति दी है, जिसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय अलग से मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी करेगा। लॉकडाउन की वजह से जिम व योग सेंटर्स पर पूरी तरह से पाबंदी थी। ऐसे में जिम व योग करने वालो को काफी दिक्कतें हों रही थीं।

दूसरी तरफ दोबारा जिम खोले जाने को लेकर संचालनकर्ता उत्साहित हैं और संक्रमण से बचाव के लिए पूरी तैयारी कर रहे हैं। ज्यादातर जिम के संचालनकर्ताओं ने बताया कि कीटाणुनाशक का इंतजाम करने के साथ ही लगातार सेनेटाइज करने के मकसद से अधिक लोगों को काम पर रखा है। एक तरफ जहां ट्रेनर (प्रशिक्षणदाता) पीपीई किट पहनकर प्रशिक्षण देंगे, वहीं दूसरी ओर आरोग्य सेतु ऐप का उपयोग भी अनिवार्य किया गया है। इतना ही नहीं, कुछ जिम वालों ने तो अपने सदस्यों को अनिवार्य रूप से अपनी बीमारियों से संबंधित जानकारी देने को कहा है। साथ ही एक शपथपत्र देना होगा कि वे कोरोना वायरस संक्रमित नहीं हैं। जिम संचालकों का कहना है कि मुख्य द्वार पर थर्मल स्कैनिंग की जाएगी और हर उपकरण के साथ सैनिटाइजर उपलब्ध रहेगा। इन सबके बीच यह सोचना सबसे जरूरी और वाजिब है कि आखिर जिम या योगा सेंटर्स जाते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए, जिससे कोरोना आपके घर न आ जाए। आइए जानते हैं इसके बारे में...

Unlock 3.0, 5 August से खुल रहे हैं Gym, जानें से पहले बरतें ये सावधानियां | Boldsky

- जिम व योगा सेंटर्स में जाते वक्त रखें इन बातों का खास ख्याल

चूंकि कोरोना अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है तो जिम व योगा सेंटर्स में भी सोशल डिस्टेन्सिंग का विशेष ध्यान रखें और दूसरों को भी इसके बारे में सचेत करते रहें।

- जिम व योगा सेंटर्स में मास्क का विशेष ध्यान रखें। बिना मास्क के जिम बिल्कुल न जाएं।

- एक छोटा सैनिटाइजर हमेशा अपने साथ रखें और बीच-बीच में अपने हाथों को सैनिटाइज करते रहें।

- छोटे बच्चे व ज्यादा उम्र वाले लोग अभी जिम व योगा सेंटर्स जाने से परहेज करें। वे घर में ही योगाभ्यास करें।

- सभी अपनी-अपनी पानी की बोतल का भी ध्यान रखें। कई बार हम जिम व योग करते समय एक दूसरे से पानी साझा कर लेते हैं, पर अब ऐसा करने से दोनों को दिक्कत हो सकती है। इसलिए इसका भी विशेष ध्यान रखें।

- अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप इंस्टॉल कर लें, इससे आपको जानकारियां मिलती रहेंगी।

English summary

Unlock 3.0: Will it be safe to hit the gym?

we are listing down seven precautions you must follow while hitting the gym and fitness centres, to keep yourself safe from COVID-19: