For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

डेंटल चैक : इन मॉर्डन तरीको से दांतों को सड़ने से बचाएं

|

दांतों की परेशानी किसी भी उम्र के व्यक्ति को अपनी चपेट में ले सकती है। दांतों की सड़न से न सिर्फ दांतो की खूबसूरती बिगड़ जाती है बल्कि इसकी वजह से दांतों में तेज दर्द तथा उनके कमजोर होकर टूटने की भी समस्या भी उत्पन्न होती है।

दांतों की कैविटी बच्चों और बड़ों दोनों में देखी जाने वाली एक आम समस्या है। समय-समय पर अपने दांतों को साफ करना और रख-रखाव करने से आप दांतों की कैविटी भी याद रखें। यहां हम आपको दांतों को कैविटी से बचाने के तीन सरल तरीके बताते हैं; पढ़ते रहिये।

1. अच्छी मौखिक स्वच्छता

1. अच्छी मौखिक स्वच्छता

मौखिक स्वच्छता व्यक्तिपरक है, और यह ध्यान रखना आश्चर्यजनक है कि हम सोचते हैं कि सुबह में कुछ सेकंड पुराने, इस्तेमाल किए गए ब्रश और टूथपेस्ट का एक पानी का छींटा हमारे दांतों को स्‍वस्‍थ रखने के ल‍िए पर्याप्त है जो हम उन्हें पूरे दिन देते हैं। मॉर्डन डेंटल केयर में कई चीजें है जिनके जरिए हम अपनें दांतों को कैविटी से बचा सकते हैं। इसके लिए केवल सही उपकरणों के साथ एक स्वच्छ दिनचर्या की आवश्यकता होती है:

- बैटरी ऑपरेटेड ब्रश।

- आपके डेंटिस्‍ट द्वारा रिकमेंड टूथपेस्ट, आपके दांतों के साथ-साथ आपके मसूड़ों की भी रक्षा करता है।

- एक पानी का फ्लॉसर जो दांतों के बीच में सफाई करने में आपकी मदद करता है।

- एक टंग क्लीनर जो आपके मुंह में बैक्टीरिया की मात्रा को कम रखता है।

2. फ्लोराइड वाले टूथपेस्‍ट खरीदे

2. फ्लोराइड वाले टूथपेस्‍ट खरीदे

अपने माउथवॉश और टूथपेस्ट को खरीदते हुए उसके कंटेट पर जरुर ध्‍यान दें। कई बार फ्लोराइड को गलत तरीके से प्रस्‍तुत क‍िया जाता है। ये आपके दांतों पर बैक्टीरिया-प्रतिकारक कोटिंग बनाकर और आपके दांतों में कैल्शियम से एसिडिक ब्रेकडाउन से बचाकर अतिरिक्त कैविटी सुरक्षा प्रदान करता है।

3. केमोमैकेनिकल कैरीज रिमूवल

3. केमोमैकेनिकल कैरीज रिमूवल

आपको जानकर हैरानी होगी कि टूथ एनेमल दुनिया में हीरे के बाद सबसे ठोस पदार्थ हैं। कैविटी बनने के तरीके को डिमिनरलाइजेशन कहा जाता है, जब खाना खाते हुए थोड़ी सी मात्रा दांतों के बीच फंस जाती है तो वो बैक्‍टीरिया के संपर्क में आने से कैविटी बनने लगती है और अगर समय रहते अगर आप इस प्रक्रिया को शुरु होने से रोक दे तो आपके दांत कैविटी की समस्‍या से दूर रहते हैं। इसके अलावा एक और तकनीक है केमोमैकेनिकल कैरीज रिमूवल। इसमें केमिकल्स का प्रयोग करके दांतों की सड़न को खत्म किया जा सकता है। इस तरह से दर्द देने वाले दांतों में छेदकर या ड्रिलिंग करके साफ करने की प्रक्रिया नहीं होती।

English summary

Dental check: ways to protect your teeth from cavities in Hindi

Dental check: Here are the ways to protect your teeth from cavities in Hindi
Story first published: Saturday, December 4, 2021, 12:50 [IST]