For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

सूखा पपीता खाने से होते है सेहत को कई फायदे, जानें कैसे इसे तैयार क‍िया जाता है

|

सूखा पपीता, पपीते के पल्‍प यानी गुदे को सूखाकर बनाया जाता है। इसे पपीता का पाउडर भी कहते है। इसके अलावा पपीते का जूस तैयार करके उसे सुखाकर भी पपीते का पाउडर तैयार क‍िया जाता है। इसके अलावा पपीते के बीजों को सूखाकर भी पाउडर तैयार क‍िया जाता है। जो सेहत के ल‍िए बहुत फायदेमंद होता है। पपीता एक उष्णकटिबंधीय फल है जो कई बायोएक्टिव यौगिकों जैसे फेनोलिक्स, फ्लेवोनोइड्स और एमाइन से भरपूर होता है जो एंटीऑक्सिडेंट, एंटीमाइक्रोबियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-अल्सर और कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। स लेख में, हम सूखे पपीते के कुछ स्वास्थ्य लाभों पर चर्चा करेंगे कि इसे कैसे तैयार किया जाता है और इसका उपयोग कैसे किया जाता है। इस आर्टिकल में, हम सूखे पपीते के कुछ स्वास्थ्य लाभों पर चर्चा करेंगे कि इसे कैसे तैयार किया जाता है और इसका उपयोग कैसे किया जाता है, आइए जानते है कैसे-

सूखा पपीता खाने से क्या होता है | Dry Papaya Benefits | Boldsky
 सूखा पपीता कैसे तैयार किया जाता है?

सूखा पपीता कैसे तैयार किया जाता है?

पपीते के गूदे को सुखाने के लिए और इसके पोषक तत्वों को बचाने के लिए फ्रीज-ड्राईंग एक प्रमुख तकनीक है। इस तकनीक में ऊर्ध्‍वपातन से पपीते के गुदे में से पानी निकाल दिया जाता है । ये एक ऐसी प्रक्रिया है जो सीधे ठोस से गैस में परिवर्तित करती है, बिना उसे मध्यम तरल अवस्था में परिवर्तित किए। सूखे पपीते को तैयार करने के लिए स्‍प्रे ड्राईंग एक और तरीका है। इस विधि में, माल्टोडेक्सट्रिन जैसे एक एनकैप्सुलेटिंग एजेंट का उपयोग किया जाता है जो पदार्थ को एक ही चरण में सूखे पाउडर में बदलने में मदद करता है। फ्रीज ड्राईंग की तुलना में स्प्रे ड्राईंग को फास्‍ट और कम लागत वाला माना जाता है।

एक अध्ययन से पता चला है कि ये दोनों प्रक्रियाएं अधिकांश फाइटोकेमिकल्स और महत्वपूर्ण पोषक तत्वों जैसे लाइकोपीन को बनाए रखने में मदद कर सकती हैं और ग्लूकोज और फ्रुक्टोज जैसे मोनोसेकेराइड के स्तर को कम कर सकती हैं। पपीते के स्‍प्रे ड्राईंग पाउडर में ताजा पपीते के गूदे के साथ प्रोटोकैच्यूइक एसिड, फेरुलिक एसिड, वैनिलिक एसिड, कैफिक एसिड और आर्टेपिलिन सी सहित लगभग पांच फेनोलिक यौगिकों की पहचान की गई थी।

सूखे पपीते के स्वास्थ्य लाभ

सूखे पपीते के स्वास्थ्य लाभ

1. वजन कम करने में मदद करता है

जब पपीता सूख जाता है, तो ग्लूकोज और फ्रुक्टोज (प्राकृतिक पपीता शर्करा) में कमी आती है। इस वजह से सूखे पपीते में शुगर कम और कैलोरी कम होती है जिससे वजन आसानी से कम रहता है। इसके अलावा, इसमें मौजूद उच्‍च फाइबर होता है जो पेट को काफी देर तक भरे रखता है। इस वजह से जल्‍दी वजन कम होता है।

2. शरीर को ऊर्जा देता है

2. शरीर को ऊर्जा देता है

सूखा पपीता उच्च फाइबर और आवश्यक विटामिन (जैसे विटामिन ए और सी) से भरा होता है जो पानी के साथ सेवन करने या सलाद या सूप जैसे खाद्य पदार्थों पर छिड़कने पर शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है। यह व्‍यक्ति के पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखने में भी मदद करता है और ये शरीर में एनर्जी का काम करता है।

लीवर को करता है प्रोटेक्‍ट

लीवर को करता है प्रोटेक्‍ट

एक अध्ययन से पता चला है कि सूखे पपीते में एक एंटी-हेपेटोटॉक्सिक एक्टिविटी होती है जो लीवर को दवाओं के संपर्क में आने से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकती है। यह पपीते के पाउडर के एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव के कारण हो सकता है।

रक्तचाप कम करता है

रक्तचाप कम करता है

सूखे पपीते में पोटेशियम, विटामिन ए और फ्लेवोनोइड जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हें, जो रक्त परिसंचरण में सुधार करने और हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है। एक अध्ययन से पता चला है कि पोटेशियम उच्च रक्तचाप वाले लोगों में रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है। इसलिए सूखे पपीते का सेवन रक्तचाप को रोकने और नियंत्रित करने और स्ट्रोक जैसी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

दिल को रखे सेहतमंद

दिल को रखे सेहतमंद

पपीते के पाउडर में मौजूद लाइकोपीन वसकुलर हेल्‍थ को इम्‍प्रूव करता है, जो हृदय रोगों के खतरे से दूर रखता है। लाइकोपीन के एंटीथेरोस्क्लोरोटिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीहाइपरटेन्सिव और एंटीप्लेटलेट गुण स्ट्रोक और एथेरोस्क्लेरोसिस जैसे हृदय रोगों की एक श्रृंखला को रोकने में मदद कर सकते हैं।

सूखे पपीते का इस तरह कर सकते है इस्‍तेमाल

स्मूदी या फलों का रस में।

पानी के साथ मिलाकर भोजन से पहले सेवन किया जा सकता है।

चाय या कॉफी में ड्रिंक मसाला के रुप में।

दही, आइसक्रीम या बेक क‍िए हुए आइटम्‍स में।

करी या सूप सलाद के ऊपर छिड़कने में।

English summary

Health Benefits Of Dried Papaya And How It Is Prepared in Hindi

Dried papaya is the papaya fruit pulp that is converted into its dried form. It helps lower cholestrol, boost energy, manage weight and many others."