योनि में कसावट लाने के लिए 5 आसान एक्‍सरसाइज

Subscribe to Boldsky

अगर आप सेक्‍स को योनि के कसाव से जोड़ते हैं तो शायद अपनी सोच पर एक बार विचार कीजिए। योनि की मांसपेशियां लगातार सेक्‍स करते रहने से ढीली पड़ जाती हैं ऐसे में महिलाओं को इसे लेकर चिंता बढ़ जाती है।

अलर्ट! लेडीज संभलकर करे हस्‍तमैथुन हो सकती है ये परेशानियां

ऐसा होने के पीछे सेक्‍स ही एकमात्र वजह नहीं है बल्कि अन्‍य कारणों से भी ऐसा हो सकता है। इस लेख में हम आपको योनि की मांसपेशियों में कसाव लाने के लिए 5 व्‍यायामों के बारे में बता रहे हैं जोकि निम्‍न प्रकार हैं:

1. केगल व्‍यायाम-

1. केगल व्‍यायाम-

इस एक्‍सरसाइज की सबसे खास बात यह है कि आप इसे कभी भी कहीं भी कर सकते हैं। और इसके बारे में किसी को पता भी नहीं चलेगा। इसे करने से आपकी पेल्विक की मांसपेशियां मजबूत हो जाती है। इसे दिन में पांच मिनट के लिए करें।

2. पेल्विक व्‍यायाम -

2. पेल्विक व्‍यायाम -

इसे करने के लिए आपको दस सेट फ्लोर पर हाथ रखकर मारने होंगे। सुनिश्चित कर लें कि आप इस एक्‍सरसाइज को सिर्फ पेल्विक फ्लोर मसल्‍स पर ही करें। इस दौरान पेट और निचले हिस्‍से को कसा न रखें।

3. स्‍कैवट्स-

3. स्‍कैवट्स-

यह एक्‍सरसाइज, वेजिना के लिए सबसे अच्‍छी एक्‍सरसाइज है। इसके लिए आप खड़े या आधा बैठकर हाथों को ऊपर की ओर ले जाएं। इससे बेहतर परिणाम मिलते हैं।

4. लेग रेज़-

4. लेग रेज़-

अपनी पीठ के बल लेट जाएं और एक-एक करके पैर को हवा में उठाएं। ऐसा दस दस बार करें। इससे वेजिना की मांसपेशियों में कसाव आ जाएगा।

5. वेजिनल एक्‍सरसाइज -

5. वेजिनल एक्‍सरसाइज -

कोन्‍स, बारबेल्‍स और एवन बॉल्‍स ऐसी एक्‍सरसाइज हैं जिनसे वेजिना में कसाव आ जाता है।

Story first published: Saturday, April 22, 2017, 12:15 [IST]
English summary

5 Exercises to Tighten Your Vaginal Muscles

Here are some exercises which will keep your muscles tight.
Please Wait while comments are loading...