इन 7 गंभीर लक्षणों से पहचाने ल्‍यूकेमिया को

By: Radhika Thaku
Subscribe to Boldsky

यदि आप स्वास्थ्य के प्रति जागरूक महिला हैं जो उन विभिन्न बीमारियों के बारे में जानकारियाँ रखना चाहती हैं जो मनुष्यों को विशेष रूप से महिलाओं को प्रभावित करती हैं तो निश्चित ही आप ल्यूकेमिया के बारे में भी जानना चाहती होंगी जो महिलाओं में विशेष रूप से देखने को मिलती है।

जैसा कि हम जानते हैं कैंसर एक घातक बीमारी है जो किसी भी व्यक्ति को हो सकती है तथा इसके लक्षण और परिणाम बहुत गंभीर होते हैं।

संपूर्ण विश्व में कैंसर की बीमारी से प्रतिवर्ष कई लोगों की मृत्यु हो जाती है। यह बीमारी किसी भी आयु में किसी भी स्त्री या पुरुष को हो सकती है।

कैंसर के कई प्रकार हैं जो लोगों को प्रभावित करते हैं। इनमें से कुछ ब्रेस्ट कैंसर, कोलन कैंसर, पैंक्रियास का कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, ल्यूकेमिया (ब्लड कैंसर) आदि हैं।

ल्यूकेमिया कैंसर का ही एक प्रकार है जो रक्त कोशिकाओं को प्रभावित करता है, शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता को कम करता है और प्रतिरक्षा तंत्र को कमज़ोर कर देता है।

ब्लड कैंसर या ल्यूकेमिया का उपचार कठिन होता है और इससे होने वाली वाली मृत्यु का प्रमाण अधिक है। अत: यहाँ ल्यूकेमिया से संबंधित कुछ लक्षण बताये गए हैं जिनके बारे में प्रत्येक महिला को अवश्य जानना चाहिए; आइये देखें:

1. फीकी त्वचा:

1. फीकी त्वचा:

यदि आप देखती हैं कि आपकी त्वचा फीकी पड़ रही है तो आपको ल्यूकेमिया की जांच करवानी चाहिए क्योंकि इस कैंसर में नई रक्त कोशिकाएं नहीं बनती जिसके कारण त्वचा फीकी दिखने लगती है।

2. बहुत अधिक ब्लीडिंग:

2. बहुत अधिक ब्लीडिंग:

यदि आपको मासिक धर्म के समय अचानक बहुत अधिक ब्लीडिंग होने लगे तो यह भी ल्यूकेमिया का लक्षण हो सकता है क्योंकि ल्यूकेमिया के कारण रक्त कोशिका के उतकों में गिरावट आने लगती है।

3. थकान:

3. थकान:

ल्यूकेमिया के कारण आपको बिना किसी कारण के बहुत अधिक और हमेशा थकान लगती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि रक्त कोशिकाएं नष्ट होने लगती हैं अत: बिना किसी कारण के आने वाली थकान को कभी भी अनदेखा न करें।

4. हमेशा संक्रमण होना:

4. हमेशा संक्रमण होना:

यदि आपके शरीर में हमेशा संक्रमण होता है विशेष रूप से पेट और गले में तो यह ल्यूकेमिया का एक लक्षण हो सकता है जो आपकी प्रतिरक्षा क्षमता को कमज़ोर बनाता है।

5. बुखार:

5. बुखार:

यदि आपको अक्सर बहुत अधिक बुखार आता है तो यह ब्लड कैंसर का एक कारण हो सकता है।

6. सांस लेने में तकलीफ होना:

6. सांस लेने में तकलीफ होना:

यदि आपको बिना कोई शारीरिक काम किये बिना भी सांस लेने में तकलीफ होती है तो यह ल्यूकेमिया का एक कारण हो सकता है क्योंकि इसके कारण रक्त कोशिकाएं तीव्रता से नष्ट होने लगती हैं जिसके कारण उर्जा कम होती है।

7. स्लो हीलिंग (घाव आदि का धीरे भरना):

7. स्लो हीलिंग (घाव आदि का धीरे भरना):

जब किसी व्यक्ति को ब्लड कैंसर होता है तो उसके शरीर की हीलिंग क्षमता बहुत कम हो जाती है क्योंकि रक्त कोशिकाओं का निर्माण बहुत कम होता है। यह भी ल्यूकेमिया का एक लक्षण है जिस पर ध्यान देना बहुत आवश्यक है।

English summary

7 Deadly Signs Of Leukaemia Every Woman Needs To Know!

Here are some of the signs of leukaemia that women must not ignore; have a look
Please Wait while comments are loading...