For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

डिलीवरी के बाद इस दाल को खाने से नहीं होती है खून की कमी, 45 दिन तक खिलाएं

|

प्रसव के बाद खून की कमी के वजह से अक्‍सर महिलाओं में आयरन की कमी हो जाती है। सही खान-पान से महिलाओं में ये आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है। इसल‍िए प्रसव के बाद महिलाओं को खासतरह का खान पान दिया जाता है। इनमें से एक होता है कुलथी दाल। इसके सेवन से नियमित और ज़्यादा रक्तस्राव के दौरान महिलाओं को फायदा पहुंचता है। प्रोटीन और विटामिन युक्त कुलथी से नवप्रसूताओं में दूध बढ़ता है। प्रसव के बाद 45 दिन तक इसके सेवन से विशेष लाभ मिलता है।

25 प्रतिशत अधिक होता है प्रोटीन

25 प्रतिशत अधिक होता है प्रोटीन

कुलथी दाल दूसरी आम दालों की तरह ही होती है, लेकिन इसके गुण जानकर आप हैरान रहे जाएंगे। इसके औषधीय गुणों के बारे में कम ही लोगों को पता है। अन्य दालों की तुलना में कुलथी दाल में पोषक तत्वों का भंडार होता है। इसमें 25 प्रतिशत प्रोटीन होता है, जो सोयबीन के लगभग आधा होता है। तो वहीं प्रचूर मात्रा में आयरन भी पाया जाता है।

Most Read : डिलीवरी के बाद खाएं ये पारम्‍पारिक पौष्टिक आहार, दूर होगी सारी कमजोरी

महिलाओं में खून की कमी को रोके

महिलाओं में खून की कमी को रोके

कुलथी दाल का पानी या सूप का सेवन महिलाओं के लिए बहुत लाभकारी होता है। आयुर्वेद के अनुसार महिलाओं को नियमित रूप से एक चम्मच कुलथी दाल के पाउडर का सेवन करना चाहिए। खासकर प्रसव के उपरांत 45 दिनों तक इसके सेवन से विशेष लाभ मिलता है। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है जो महिलाओं में खून की कमी को पूरा करता है।

फाइबर से भरपूर होता है

फाइबर से भरपूर होता है

कुलथी दाल में मौजूद न्‍यूट्रीशियन यह नवप्रसूताओं में दूध बढ़ाने में कारगर है। प्रसव के बाद होने वाले बुखार को नियंत्रित करने में कारगर होती है। इससे वजन भी नियंत्रित रहता है। फाइबर से भरपूर ये दाल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखती है। अपच की समस्या में इसका सेवन फायदेमंद होता है।

Most Read : प्रेगनेंसी में होती है कोल्‍डड्रिंक पीने की क्रेविंग, ज्‍यादा पीने से हो सकता है मिसकैरिज

एसिडिटी की समस्‍याएं से बचाएं

एसिडिटी की समस्‍याएं से बचाएं

कई महिलाओं को प्रसव के एसिडिटी की समस्‍या होने लगती है। इसके वजह से डाइजेशन में समस्‍या होने लगती है। इसलिए डॉक्‍टर्स भी प्रसव के बाद नई मांओं को कुलथी की दाल खाने की सलाह देते है ताकि इससे उनका पाचन तंत्र दुरुस्‍त रहता है और दुग्‍ध उत्‍पादन में भी वृद्धि होती है।

English summary

Kulthi Daal or horse gram for new mother

In case you wish to eat horse gram during pregnancy for its nutritive value you can always balance it out by consuming foods that are coolants.