For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

मेहमान तारीफ करते नहीं थकेंगे, बस कुछ इस तरह सजाएं डाइनिंग एरिया

|

जब घर में मेहमानों का आना होता है तो हम सबसे पहले डाइनिंग एरिया को डेकोरेट करने का प्रयास करते हैं। अगर आपने हाउस पार्टी दी है तो बतौर होस्ट आपको डाइनिंग एरिया पर अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है, क्योंकि आने वाले गेस्ट अपना अधिकतर समय उसी एरिया में बिताते हैं। हो सकता है कि आप भी पार्टी होस्ट करने वाले हो। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको डाइनिंग एरिया को डेकोरेट करने के कुछ बेहतरीन आइडियाज आपके साथ शेयर कर रहे हैं-

1स्टेटमेंट हो सेंटरपीस

1स्टेटमेंट हो सेंटरपीस

अगर आप अपने डाइनिंग एरिया को मिनिमल तरीके से एक स्टेटमेंट लुक देना चाहते हैं तो ऐसे में सबसे अच्छा तरीका है कि आप डाइनिंग टेबल पर एक स्टेटमेंट सेंटरपीस रखें। इसमें आप फ्लोरल सेंटरपीस से लेकर कैंडलस्टिक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

झूमर का लें सहारा

झूमर का लें सहारा

अगर संभव हो सके तो आप डाइनिंग टेबल के ठीक ऊपर शैंडेलियर या झूमर को प्लेस कर सकते हैं। आजकल मार्केट में आपको मॉडर्न से लेकर रस्टिक लुक में शैंडेलियर मिल जाएंगे। विशेष रूप से, अगर पार्टी नाइट में होगी तो झूमर की रोशनी बेहद ही खूबसूरत लगेगी।

बनाएं गैलरी वॉल

बनाएं गैलरी वॉल

यह भी एक तरीका है डाइनिंग एरिया को डेकोरेट करने का। इसके लिए आप डाइनिंग एरिया की साइड वाली वॉल पर कई बोटेनिकल इंस्पायर्ड प्रिंट्स के फ्रेम एक सलीके से लगा सकते हैं। यह आपके डाइनिंग एरिया को बेहद ही एलीगेंट लुक देगा।

कलरफुल रग्स से एड करें कलर

कलरफुल रग्स से एड करें कलर

अगर आप अपने डाइनिंग एरिया को अधिक कलरफुल बनाना चाहते हैं तो ऐसे में आप डाइनिंग टेबल के साइज के अनुसार थोड़ा बिग साइज कारपेट उसके नीचे बिछाएं। इसके बाद आप कॉम्पलीमेंटरी कलर की चेयर व वॉल कलर को सलेक्ट करें। डाइनिंग एरिया को अधिक ब्यूटीफुल बनाने के लिए वॉल्स पर पेंट की जगह वॉलपेपर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

मिरर का करें इस्तेमाल

मिरर का करें इस्तेमाल

अगर आप एक आसान तरीके से अपने डाइनिंग एरिया को अधिक ब्यूटीफुल, स्पेशियस और लक्जरिश बनाना चाहते हैं तो ऐसे में मिरर का इस्तेमाल करें। खासतौर से, अगर आप वॉल पर वॉल आर्ट या वॉल गैलरी क्रिएट नहीं कर रहे हैं तो ऐसे में मिरर का इस्तेमाल करना अच्छा आइडिया है। आजकल मार्केट में डिफरेंट साइज व शेप्स में मिरर अवेलेबल हैं, आप अपने स्पेस के अनुसार मिरर को सलेक्ट कर सकते हैं।

टेबलक्लॉथ पर भी करें फोकस

टेबलक्लॉथ पर भी करें फोकस

डाइनिंग एरिया को डेकोरेट करने के लिए आपको बहुत बड़े-बड़े चेंजेस करने की जरूरत नहीं है। बल्कि कभी-कभी छोटी सी डिटेलिंग भी आपके डाइनिंग एरिया के लुक को पूरी तरह बदल देती है। मसलन, आप डाइनिंग टेबल पर टेबलक्लॉथ तो बिछाएंगे। लेकिन अगर आप अपने डाइनिंग एरिया को एक डिफरेंट लुक देना चाहते हैं तो ऐसे में बोल्ड स्टेटमेंट लिनेन के टेबलक्लॉथ को टेबल पर बिछाएं।

कलरफुल हों परदे

कलरफुल हों परदे

अगर आपके घर में डाइनिंग एरिया खिड़की के करीब है तो ऐसे में आप अपनी विंडो ट्रीटमेंट के जरिए भी डाइनिंग एरिया के लुक को बदल सकते हैं। कोशिश करें कि आप खिड़की पर कलरफुल परदे हैंग करें। आप इसमें डिफरेंट प्रिंट व पैटर्न को चुनें। साथ ही खिड़की के कॉर्नर पर कुछ ब्यूटीफुल पॉट्स भी रखे जा सकते हैं।

English summary

Easy And Quick Tips To Decorate Dining Area In Hindi

Here we are talking about how you can decorate dining area in your house. Have a look.
Story first published: Sunday, December 12, 2021, 9:30 [IST]