For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड खाने से हो सकती है आपकी वक्त से पहले मौत

|

क्या आपको सॉस, फ्रोजन पिज्जा, रेडी-टू-कुक फूड सॉसेज आइसक्रीम जैसे अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड खानें में पसंद है तो आगे आप जो पढ़ेंगे, शायद उसके बाद इन सब को दोबारा खाने के बारें में एक बार सोचेंगे जरूर, क्योंकि ये सब आपको आपकी की मौत से पहले की मार सकते हैं। हाल की रिसर्च से पता चला है कि अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड (यूपीएफ), खाने के लिए तैयार या गर्म इंडस्ट्रियल फॉर्मूलेशन इनग्रेडिएंट्स से होते हैं, धीरे-धीरे वो मौत की तरफ ले जाते हैं। हालांकि उच्च आय वाले देशों के नागरिकों की तुलना में ब्राजीलियाई इन प्रोडक्ट्स को बहुत कम कंज्यूम करते हैं, एल्सेवियर द्वारा वितरित अमेरिकन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव मेडिसिन में स्टडी में पाया गया कि इन फूड प्रोडक्ट्स की बढ़ती खपत सभी के 10 प्रतिशत से अधिक से जुड़ी थी- 2019 में ब्राजील में समय से पहले, रोकी जा सकने वाली मौतों का कारण है।

सोडियम, चीनी और ट्रांस फैट जानलेवा

सोडियम, चीनी और ट्रांस फैट जानलेवा

प्रिसिपल इन्वस्टिगेटर एडुआर्डो ए.एफ. निल्सन, एससीडी, सेंटर फॉर एपिडेमियोलॉजिकल ने समझाया, "पिछले मॉडलिंग स्टडी ने सोडियम, चीनी और ट्रांस फैट जैसे महत्वपूर्ण इनग्रेडिएंट्स और चीनी-मीठे ड्रिंक्स जैसे फूड प्रोडक्ट या पेय के स्वास्थ्य और आर्थिक बोझ का अनुमान लगाया है। न्यूट्रिशन और हेल्थ में रिसर्च, साओ पाउलो विश्वविद्यालय, और ओसवाल्डो क्रूज़ फाउंडेशन, ब्राजील ने बताया कि जानकारी के अनुसार, आज तक किसी भी रिसर्च ने समय से पहले होने वाली मौतों पर यूपीएफ के संभावित प्रभाव का अनुमान नहीं लगाया है। इन फूड प्रोडक्ट्स के सेवन से होने वाली मौतों को जानने और आहार के पैटर्न में बदलाव कैसे अधिक प्रभावी फूड पॉलिसियों का समर्थन कर सकता है, ये जानने से बीमारी और समय से पहले होने वाली मौतों को रोका जा सकता है।

ब्राजील में सबसे ज्यादा मौतें

ब्राजील में सबसे ज्यादा मौतें

ब्राजील में, यूपीएफ की खपत को 10 प्रतिशत से 50 प्रतिशत तक कम करने से संभावित रूप से सालाना 5,900 से 29,300 अकाल मृत्यु को रोका जा सकता है।

कैंसर और अन्य बीमारियों की जड़

कैंसर और अन्य बीमारियों की जड़

डॉ निल्सन ने कहा, "यूपीएफ की खपत मोटापे, कार्डियोवैस्कुलर बीमारी, मधुमेह, कुछ कैंसर और अन्य बीमारियों जैसे कई बीमारियों के परिणामों से जुड़ी हुई है। यूपीएफ की खपत को केवल एक दशक पहले के स्तर तक कम करने से समय से पहले होने वाली मौतों में 21 फीसदी की कमी आएगी। यूपीएफ की खपत को कम करने वाली पॉलिसियों की तुरंत जरूरत है।

यूपीएफ के कुछ उदाहरण

यूपीएफ के कुछ उदाहरण

पहले से पैक किए गए सॉस, जमे हुए पिज्जा, तैयार भोजन, हॉट डॉग, सॉसेज, सोडा, आइसक्रीम, और स्टोर से खरीदे गए कुकीज़, केक, कैंडीज और डोनट्स यूपीएफ के कुछ उदाहरण हैं।

(Reference- https://www.aninews.in/)

English summary

Premature death can be caused by over-processed food, reveals study

Recent research has shown that ultra-processed foods (UPF), ready-to-eat or heated industrial formulation ingredients or those synthesized in laboratories, lead to gradual death.
Story first published: Friday, November 18, 2022, 14:30 [IST]
Desktop Bottom Promotion