प्रेग्‍नेंसी के दौरान सेक्‍स क्‍यूँ होता है अच्‍छा

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

कई महिलाओं और पुरूषों का ऐसा मानना है कि प्रेग्‍नेंसी के दौरान सेक्‍स करना सही नहीं है और इसे लेकर उनके बीच काफी ज्‍यादा मिथक व्‍याप्‍त हैं।

हालांकि अगर आप डॉक्‍टर्स की एडवाइज लें तो वो प्रेग्‍नेंसी के दौरान सेक्‍स करने को सही मानते हैं और उन्‍हें ऐसा करने में कोई मेडिकल गडबड़ी नज़र नहीं आती है।

इस बारे में सभी को ज्ञात होना चाहिए कि प्रेग्‍नेंसी के दौरान सेक्‍स करने की कोई सीमा नहीं होता है और ऐसा करने से मां व बच्‍चे को कोई नुकसान नहीं पहुँचता है। बल्कि इसके कई सारे फायदे होते हैं। इनमें से कुछेक निम्‍न हैं:

 1. शरीर में ब्‍लड़ सर्कुलेशन -

1. शरीर में ब्‍लड़ सर्कुलेशन -

प्रेग्‍नेंसी के दौरान सेक्‍स करने से शरीर में ब्‍लड़ सर्कुलेशन बहुत अच्‍छा हो जाता है और यह मां व बच्‍चे दोनों के लिए फायदेमंद होता है। सेक्‍स करने से शरीर में कुछ निश्चित हारमोन्‍स रिलीज़ होते हैं और ये शरीर की क्रियाविधि को दुरूस्‍त कर देते हैं। साथ ही शरीर में पल रहे भ्रूण को पर्याप्‍त ऑक्‍सीजन भी मिलती है और उसका विकास अच्‍छी तरह होता है।

2. संतोष और ऑर्गेज्‍़म -

2. संतोष और ऑर्गेज्‍़म -

प्रेग्‍नेंसी के दौरान सेक्‍स करने से महिलाएं पूरी तरह से संतुष्‍ट हो जाती हैं और वो ऑर्गेज्‍़म के उच्‍च स्‍तर को प्राप्‍त कर लेती हैं। इस दौरान उनके शरीर में एस्‍ट्रोजन और प्रोजेस्‍टेरॉन का स्‍त्रावण भी अच्‍छी तरह होता है जो उन्‍हें और उत्‍तेजना प्रदान करता है। इससे उनके निप्‍पलों का विकास होता है।

 3. पेल्विक फ्लोर मांसपेशियों का मजबूत होना -

3. पेल्विक फ्लोर मांसपेशियों का मजबूत होना -

प्रेग्‍नेंसी के दौरान नियमित रूप से सेक्‍स करने से शरीर में पेल्विक फ्लोर मांसपेशियां और पेल्विक बोन्‍स मजबूत हो जाती है। इससे सामान्‍य प्रसव होने में कोई समस्‍या नहीं होती है।

 4. इम्‍यूनिटी बढ़ना -

4. इम्‍यूनिटी बढ़ना -

प्रेग्‍नेंसी के दौरान सेक्‍स करने से इम्‍यूनिटी बूस्‍ट होती है जबकि आपको जानकर हैरानी होगी कि इस अवस्‍था में महिला की इम्‍यूनिटी सबसे लो हो जाती है। लेकिन सिर्फ सेक्‍स की वजह से उनके शरीर में एंडीबॉडीज रिलीज़ हो जाते हैं और वो सर्दी व जुकाम-बुखार आदि से बची रहती हैं।

 5. अच्‍छी बॉन्डिंग -

5. अच्‍छी बॉन्डिंग -

प्रेग्‍नेंसी के दौरान सेक्‍स करने से पति और पत्‍नी के बीच अच्‍छा सम्‍बंध बना रहता है। उनके बीच का बॉन्‍ड और ज्‍यादा गहरा जाता है। साथ ही इस दौरान पत्‍नी खुश भी रहती है जो उसके बच्‍चे के लिए जरूरी है। इस दौरान रिलीज होने वाला एंडोमॉर्फिन मां को खुश रखता है और तनाव मुक्‍त बना देता है। साथ ही स्‍त्रावित होने वाल ओएक्टिन प्रेम को बढ़ाने के साथ प्रसव की प्रक्रिया को सरल बनाने में भी सहायक होता है।

6. अच्‍छी नींद -

6. अच्‍छी नींद -

सेक्‍स करने से मां के शरीर में रिलीज होने वाला एंडोमॉर्फिन अच्‍छी नींद ला देता है जो कि इस दौरान सबसे ज्‍यादा जरूरी होता है।

7. प्री- एक्‍लैम्पिसया को रोकना -

7. प्री- एक्‍लैम्पिसया को रोकना -

इसमें शरीर का ब्‍लड़ प्रेशर कम ज्‍यादा हो जाता है। दूसरे ट्राईमेस्‍टर के दौरान ये समस्‍या अक्‍सर होती है। लेकिन अगर महिला सेक्‍स कर लेती है तो पुरूष का स्‍पर्म उसके शरीर में जाते ही उसे एचएलए-जी नामक प्रोटीन मिल जाता है जोकि स्‍पर्म में पाया जाता है और इससे शरीर का इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत हो जाता है और ब्‍लड़ प्रेशर नियंत्रित रहता है।

English summary

7 reasons why having intercourse during pregnancy is great for your health

For most women (and some men too) sex and pregnancy don’t go together. one should know that sex during pregnancy isn’t off-limits and in no way can cause any damage to the baby or the mother.
Story first published: Monday, June 26, 2017, 9:30 [IST]
Please Wait while comments are loading...