इन 5 पीरियड सेक्‍स सिचुएशन से आप हो सकती हैं प्रेगनेंट

Posted By:
Subscribe to Boldsky

हालांकि मासिक धर्म के दौरान गर्भ ठहरने की सम्‍भावना काफी हद तक कम होती हैं, इसलिए मासिक धर्म के दौरान सेक्‍स करना लोग सुरक्षित समझते हैं और इससे परहेज नहीं करते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि पीरियड में सेक्‍स के दौरान भी आप गर्भवती हो सकती हैं। सुनकर चौंक गई ना.. जैसा कि मालूम है कि माहवारी के दौरान ओव्‍यूलेशन या अंडोत्सर्ग (फर्टिलाइज्‍ड अंडे शरीर से बाहर निकलते है) और गर्भाशय की परतें उतरने लगती हैं, इसलिये इन्‍हीं कारणों की वजह से मासिक धर्म के दौरान कंसीव करना मुश्‍किल होता हैं। 

लेकिन कई बार होता है कि मासिक धर्म के दौरान अंडाणु शरीर में व्यवहार्य रहते है और यौन संपर्क में आने के बाद निषेचित हो जाते हैं। जिस वजह‍ से आप प्रेगनेंट हो सकती हैं।  आइए जानते हैं यहां पांच ऐसी स्थितियां जब आप मासिक धर्म में रहते हुए भी गर्भवती हो सकती हैं।

 छोटा मासिक धर्म चक्र होना

छोटा मासिक धर्म चक्र होना

महिलाओं का मासिक धर्म का चक्र 28 से 32 दिनों का होता है जो कि नॉर्मल होता हैं। यादि जिन महिलाओं का मासिक चक्र 21 से 24 दिन का होता है वो पीरियड के दौरान सेक्‍सुअल रिलेशन बनाने से प्रेगनेंट हो सकती है कि क्‍योंकि इस दौरान सेक्‍स करने से शुक्राणु महिला के शरीर में 5 दिन तक जीवित रह सकता है। जिसकी वजह से तुरंत तो नहीं लेकिन पीरियड खत्‍म होते ही महिलाएं प्रेगनेंट हो सकती हैं। छोटा मासिक धर्म चक्र मतलब जल्‍दी ओव्‍यूलेट या अंडोत्‍सर्ग होना।

स्‍पर्म के ज्‍यादा एक्टिव रहने से

स्‍पर्म के ज्‍यादा एक्टिव रहने से

एक स्‍पर्म महिला के शरीर में 3 से 5 दिन तक जीवित रहते है, अगर स्‍पर्म फोलोपाइन ट्यूब तक पहुंच जाता है तो उसके जीवित रहने की सम्‍भावनाएं 7 दिनों तक बढ़ जाती हैं। फिर यह बात मायने नहीं रखती हैं कि आपने सेक्‍स किया था या नहीं। अगर स्‍पर्म एक्टिव है या व्यवहार्य हैं तो अंडाणु फर्टिलाइज होंगे और आप प्रेगनेंट हो सकती हैं।

अनियमित माहवारी के कारण

अनियमित माहवारी के कारण

अनियमित माहवारी के कारण कई हेल्‍थ इश्‍यूज होने के साथ ही सटीक ओव्‍यूलेशन डेट जानने में परेशानी होती है। यह पीसीओसी और ऑबेसिटी के वजह से भी हो सकती हैं। जो कि हार्मोंस में गड़बड़ी को बढ़ा देता हैं, इसलिए इससे पहले आप उम्‍मीद करें आपका ओव्‍यूलेशन कभी भी हो सकता है और पीरियड सेक्‍स के दौरान प्रेगनेंट भी हो सकती हैं।

 जल्‍दी ओव्‍यूलेशन होना

जल्‍दी ओव्‍यूलेशन होना

स्‍ट्रेस और बीमारियों जैसी कुछ लाइफस्‍टाइल कारकों की वजह से आप समय से पहले ऑव्‍यूलेट कर सकती हैं। और जल्‍दी ओव्‍यूलेशन के वजह से आप पीरियड सेक्‍स के दौरान प्रेगनेंट हो सकती हैं।

हल्‍की ब्‍लीडिंग

हल्‍की ब्‍लीडिंग

ओव्‍यूलेशन के वजह से भी कभी कभार हल्‍की ब्‍लीडिंग हो जाती हैं। जिसे वजह से हम गलती से उसे पीरियड ब्‍लीडिंग मान लेते हैं और इस गलतफहमी का शिकार होकर आप बेड पर कंडोम को इस्‍तेमाल नहीं करते हैं, लेकिन यह वो अवधि होती है जब गर्भधारण के लिए फर्टाइल स्थिति में हैं और अब सेक्‍स करते ही गर्भधारण कर सकती हैं।

English summary

situations when you can get pregnant from period sex!

there are chances when an egg is still viable and could get fertilized by sexual contact even when you’re on your monthly cycle.
Story first published: Friday, March 23, 2018, 12:18 [IST]