For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

विंटर सीजन में इन लिप-स्मैकिंग सूपों को जरूर करें ट्राई

Posted By:
|
सर्दियों का मौसम आते ही लोगों के रहन-सहन के साथ कई तरह के बदलाव आ जाते हैं। लोग अपनी डाइट को भी बदल देते हैं। इस समय लोगों को खाने में केवल गर्माहट और स्वाद की स्वादिष्ट खुराक की जरूरत होती है। ऐसे में सर्दी के मौसम में लोग सूप पीना काफी पसंद करते हैं। चाहे वेस्टर्न की बात हो या भारत की हर कोई सूप पीना पसंद करता है। ये ना केवल स्वाद में बल्कि हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। विंटर सीजन से बेहतर समय इस सूप को पीने के लिए कोई और हो ही नहीं सकता है।
लहसुन का सूप

लहसुन का सूप

लहसुन सर्दी के मौसम में आपके हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता हैं। आप लहसुन का सूप भी बना सकते हैं। इसे बनाना बहुत आसान है। सबसे पहले आप एक पैन में मक्खन को गर्म कर लें। अब इसमें पिसा हुआ लहसुन डाल दें। अब इसमें प्याज और अपनी पसंद की सब्जियां मिक्स करके थोड़ी देर फ्राई करें। जब सब्जी छोड़ी फ्राई हो जाए तो इसमें जरूरत के मुताबिक पानी डालें और लहसुन, काली मिर्च, नमक मिलाकर उबलने के लिए छोड़ दें। इसके बाद एक कटोरी में थोड़ा सा कॉर्नफ्लोर लें और थोड़े से पानी में एक घोल बना लें। इस घोल को पानी में डालें और सूप में एक उबाल आने दें। आपका टेस्टी लहसुन का सूप पीनें के लिए तैयार है।

कद्दू का सूप

कद्दू का सूप

कद्दू का सूप भी पीनें में बहुत स्वादिष्ट होता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले कद्दू को छोटे स्लाइस में काट लें। अब इसे पानी में नर्म होने तक अच्छे से पकाएं। इसी के साथ एक ब्लेंडर में कुछ लहसुन, मिर्च, धनिया, नमक और काली मिर्च मिक्स करके मिला दें। कद्दू के पक जाने में इसे पानी से अलग कर लें। इस मिश्रण को एक पैन में डालें और उबाल आने पर इसमें थोड़ा सा नारियल का दूध मिला कर इसे पकने के लिए छोड़ दें। आपका कद्दू का सूप तैयार है। गर्मा गर्म सर्व करें।

पालक का सूप

पालक का सूप

सर्दी के मौसम में पालक सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। पालक का सूप बनाने के लिए एक पैन में छोड़ा सा तेल गर्म कर लें। इसके बाद इसमें प्याज, लहसुन भून दें। जब ये सुनहरे रंग का हो जाएं तो इसमें कटी हुई पालक डाल दें। अब इसमें थोड़ा सफेद आटा डालकर अच्छी तरह से पका दें। अब स्वादानुसार नमक, चीनी और काली मिर्च पाउडर भी इसमें मिला दें। इसके बाद इसे ठंडा होने दें। और फिर ब्लेंडर में पीस कर दूध मिलाकर अच्छी से उबाल दें। आपका टेस्टी और हेल्दी पालक सूप तैयार है।

मिक्स वेज सूप

मिक्स वेज सूप

मिक्स वेज सूप बच्चों के साथ बड़ों का भी फेवरेट होता है। ये टेस्ट के साथ हेल्थ के लिए भी काफी लाभकारी है। इसे बनाने के लिए आप इसमें गाजर, टमाटर, मटर और बीन्स के अलावा अपने पसंद की कोई भी सब्जी मिला दें। सभी सब्जियों को छोटे टुकड़ों में काट लें और एक प्रेशर कुकर में दो कप पानी डाल कर अच्छी तरह पका दें। एक बार जब ये अच्छी तरह पक जाएं, तो ब्लेंडर में डालकर अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। अब स्वाद के लिए इसमें नमक, काली मिर्च इसके अलावा जो भी आपको पसंद हो मिला दें। और गर्मा गर्म परोसे।

Read more about: recipe soup winter
English summary

Try These Lip-Smacking Soups This Winter in hindi

In winter season, people like to eat and drink hot things with taste and health. In such a situation, you can try these soup recipes at home.
Story first published: Thursday, November 24, 2022, 12:00 [IST]
[ of 5 - Users]
Desktop Bottom Promotion