अपने पार्टनर के साथ कम से कम कितना समय बिताएं

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

क्‍या आपका पार्टनर के साथ समय बिताना, आप दोनों के बीच, रिश्‍ते का गर्माहट को बनाएं रख सकता है। जब प्‍यार की शुरूआत होती है तो लोग इतना खो जाते है कि वे सब कुछ भूलकर सिर्फ एक दूसरे के साथ ही समय बिताना पसंद करते है। कुछ ही महीनों के बाद उनका प्‍यार छू मंतर हो जाता है और वे सामान्‍य जीवन में वापस आ जाते हैं।

लेकिन अगर आप सोचें, तो रिश्‍ते में संतुलन नहीं हो पाता है, जब हम पार्टनर को टाइम देते है तो बहुत ज्‍यादा दे देते है और जब नहीं देते है तो साथ खाना खाने तक का टाइम नहीं होता है। पार्टनर के साथ सारा टाइम चिपके रहना सही नहीं है और सारा टाइम दूर रहना भी सही नहीं है।

आप दोनों को ऐसे मैनेज करना चाहिये कि दिन के कुछ समय आप साथ में ही रहें। इसके लिए, सबसे पहले आपको प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ के बीच बैलेंस करना होगा, उसके बाद अपने पार्टनर को समझना होगा और उसे टाइम देना होगा।

दोस्‍ती न भूलें

दोस्‍ती न भूलें

शादी से पहले प्‍यार होता है और प्‍यार से पहले दोस्‍ती होती है। आप दोनों एक दूसरे के साथ हमेशा दोस्‍ताना व्‍यवहार रखें। आप दोनों को अपनी दोस्‍ती के अलावा, अपने दोस्‍तों पर भी ध्‍यान देना चाहिये, जिन्‍हे आपने प्‍यार में पड़कर भूला दिया था। दोस्‍ती को सबसे ज्‍यादा समय देने से आप खुश रहते है और पार्टनर के साथ भी रिफ्रेशिंग लगता है।

एक-दूसरे पर ज्‍यादा निर्भर न हों

एक-दूसरे पर ज्‍यादा निर्भर न हों

कई बार आपको देखने को मिलता होगा कि पार्टनर हर बात एक - दूसरे पर बहुत ज्‍यादा डिपेंड रहते है। ऐसा कतई न करें।

खुद निपटायें अपने काम

खुद निपटायें अपने काम

अपने काम खुद से निपटाएं, पार्टनर से सलाह लें पर डिसीजन खुद लें। पार्टनर को अहमियत दें, लेकिन हर बात पर निर्भरता न बनाएं।

आपको और आपके पार्टनर को एक-दूसरे का टाइम चाहिये

आपको और आपके पार्टनर को एक-दूसरे का टाइम चाहिये

आप हों या आपके पार्टनर, दोनों को प्राईवेसी और सेल्‍फ स्‍पेस की जरूरत होती है। घर में कुछ समय, जो आप अकेले खुद अपने साथ बिता सकें।

हर बात पर न करें इंटरफेयर

हर बात पर न करें इंटरफेयर

आप दोनों का हर बात पर इंटरफेयर रिलेशन में दिक्‍कतें ला सकता है। सेल्‍फ केयर भी लाइफ में बहुत जरूरी होती है।

बैलेंस बनाये रखें

बैलेंस बनाये रखें

कई कपल्‍स, आपस में लाइफ को बैलेंस नहीं कर पाते हैं, यही उनके बीच तनाव का कारण बनता है। आपस में रिश्‍ते में संतुलन बनाएं रखें। अपने प्रोफेशनल लक्ष्‍यों को पार्टनर के साथ शेयर करें, पर उनके और आपके बीच कोई बाधा नहीं आने दें। उन्‍हे, उनके कॅरियर में सलाह दें, लेकिन कभी अपनी मर्जी नहीं थोपें। रिश्‍तों के बीच संतुलन आपको हमेशा खुश रखेगा।

English summary

अपने पार्टनर के साथ कम से कम कितना समय बिताएं

What’s a healthy amount of time you should be spending with your partner? We all know of people who dived head first into a relationship.
Story first published: Thursday, June 26, 2014, 14:03 [IST]
Please Wait while comments are loading...