जानें, त्‍वचा और बालों के लिये कितनी अच्‍छी है कॉफी

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

कॉफी सबसे अच्‍छा और जोश भरा पेय पदार्थ होता है जो हर किसी को सुबह पीने के बाद उठने के लिए फ्रेश कर देता है।

लेकिन हममें से कितने लोगों को यह बात मालूम है कि इसके कई सौंदर्य लाभ भी हैं।

READ: सुंदर त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है कॉफी

कॉफी में कैफीन होती है जो त्‍वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद होती है, अगर इसे सीमित और सही मात्रा में लिया जाएं।

इसके इस्‍तेमाल से लाल चकत्‍ते, सेल्‍युलाइट और बोझिल आंखें सही हो जाती हैं। साथ ही बालों के अंदर की त्‍वचा भी स्‍वस्‍थ हो जाती है।

READ: सुंदर त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है कॉफी

अगर बालों में दुमुंहे होने की समस्‍या है तो कॉफी से इसे हल किया जा सकता है। आइए जानते हैं कॉफी के कुछ ऐसे ही अन्‍य सौंदर्य लाभों के बारे में:

1. डार्क सर्कल को सही करें

1. डार्क सर्कल को सही करें

कॉफी के सेवन से आंखों के नीचे पड़ने वाले डार्क सर्कल जल्‍दी से सही हो जाते हैं। आप चाहें तो कॉफी पाउडर का पेस्‍ट बनाकर उसे आंखों के नीचे लगा लें। इससे भी काफी राहत मिलती है।

2. स्‍क्रब -

2. स्‍क्रब -

चेहरे को चमकाने के लिए स्‍क्रब सभी करते हैं लेकिन कॉफी के पेस्‍ट से स्‍क्रब करने से काफी आराम मिलता है। स्‍कीन में शाइन आ जाती है और चकत्‍ते भी दूर हो जाते हैं।

3. तेल और ब्‍लैकहेड्स निकाल दें

3. तेल और ब्‍लैकहेड्स निकाल दें

चेहरे पर नाक के आसपास जिन लोगों को तेल निकलने और ब्‍लैकहेड्स की समस्‍या है वो कॉफी से उपचार कर सकते हैं। कॉफी, त्‍वचा की सारी गंदगी निकाल देती है, बस आपको इसका लेप 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर रखना होगा।

4. त्‍वचा को सफेद बनाएं

4. त्‍वचा को सफेद बनाएं

डार्क कलर की कॉफी अपनी प्रकृति के विपरीत जाकर, त्‍वचा को सफेद कर देती है। यह त्‍वचा को काफी दमकदार बनाती है जिससे त्‍वचा खिलीखिली लगती है।

5. चमकदार बनाएं -

5. चमकदार बनाएं -

बालों में कॉफी का असर काफी अच्‍छा होता है। मेंहदी को लगाते समय इसका पाउडर मिश्रण में मिला लें और उसके बाद बालों में लगाएं। इससे बालों में शाइन आती है, रूसी नहीं रहती है और बाल झड़ते भी बहुत कम हैं।

6. बालों का रंग -

6. बालों का रंग -

कॉफी को मेंहदी घोलते समय मिला देने से बालों पर रंग गाढ़ा चढ़ता है। अगर आप कॉफी पाउडर को भी बालों पर घोलकर लगा लें, तब भी बालों पर रंग आ जाएगा और कुछ समय तक ऐसा लगातार करने पर बाल सामान्‍य रूप से काले होने लगते हैं।

English summary

जानें, त्‍वचा और बालों के लिये कितनी अच्‍छी है कॉफी

The caffeine present in coffee is known to have good benefits for the skin and hair. It reduces redness, cellulite, treats puffy eyes and so on.
Please Wait while comments are loading...