अच्छी नींद के लिए अपनाएं ये 10 तरीके

By: Shakeel Jamshedpuri
Subscribe to Boldsky

जब आप झपकी लेते हैं तब भी आपको कई तरह से फायदा पहुंचता है। झपकी लेना प्रकृति का सबसे शक्तिशाली ब्यूटी ट्रीटमेंट है। रात को 7 से 8 घंटे सोने से आप के चेहरे पर न सिर्फ चमक आती है, बल्कि बाल और चेहरे सहित शरीर के कई अंग सोते वक्त प्रभावी तरीके से काम करते हैं। इसलिए बिस्तर पर ज्यादा समय बिताएं, जिससे आपको कई तरह का लाभ मिल सके।

आपके पास सोने का एक तयशुदा शिड्यूल होना ही चाहिए। रात 10 बजे से सुबह 7 बजे तक का समय सबसे आदर्श माना जाता है। कम से कम 7 घंटे सोने की कोशिश जरूर करें।

 10 tips for beauty sleep

1. अगर आप वीकेंड में ज्यादा सोते हैं तो यह न समझें कि सप्ताह में कुछ दिन कम सोने से इसकी भरपाई हो जाएगी। जो नुकसान हो चुका उसको बदला नहीं जा सकता है। अगर आपको दोपहर बाद सोने की आदत है तो ऐसा शाम 4 बजे से पहले करें, ताकि रात के वक्त आपके सोने का समय न गड़बड़ाए।

कम बजट में कैसे दिखें खूबसूरत

2. अपने दिमाग को कोलाहल से दूर रखें। अगर आपको कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेना हो या जिंदगी को लेकर कोई कशमकश है तो सुबह तक प्रतीक्षा करें। झपकी लेने के पहले के समय को आप काम के तनाव में न गुजारें। अपने दिमाग को सहज रखने के लिए अपने सारे महत्वपूर्ण काम को अगले दिन के लिए डायरी या कागज पर लिख लें।

3. आपके पास एक समय ऐसा होना चाहिए जब आप गैजेट से दूर रहे। 10 बजने के साथ ही टीवी को बंद कर दें। भले ही आपका पसंदीदा कार्यक्रम ही क्यों न आ रहा हो। 10 बजे के बाद न ही मैसेज करें और न ही कॉल। साथ ही सोशल नेटवर्किंग साइट पर सर्फिंग भी न करें। आपके दिमाग को शांत होने में समय लगता है, इसलिए इसे एक ब्रेक दें। कैफीन, एल्कोहल और निकोटीन से रात की नींद में खलल पड़ता है। अगर आपको इसका सेवन करना ही है तो यह सब अपने बेडटाइम से करीब आधा-एक घंटा पहले करें।

4. बेहतर होगा अगर आप सोने से पहले वार्म बॉथ लेते हैं या अपने पैरों को पानी में डूबा कर रखते हैं। इससे आपके दिमाग को शांति मिलेगी।

5. अगर ये सारे तरीके अपनाने के बाद भी आपको सोने में दिक्कत आ रही हो तो दिन में जॉगिंग और योगा करें। हो सके तो आप म्यूजिक और डांस क्लास भी जाएं।

6. हमेशा पीठ के बल सोएं ताकि आपका चेहरा किसी चीज से दबे नहीं। अगर आप आदत से मजबूर हैं और इस तरह नहीं सो सकते हैं तो बेडसीट और तकिए पर सिल्क का कवर लगा लें। सिल्क में यह गुण होता है कि यह गर्मी के समय ठंडक और ठंड के समय हमें गर्मी प्रदान करता है। इससे आप कहीं ज्यादा आराम की नींद ले सकते हैं।

7. सोने से पहले नाश्ता बिल्कुल न करें। खासकर ग्रेन और सुगर तो बिल्कुल भी नहीं। यह ब्लड सुगर लेवल को बढ़ा देता है और नींद में व्यवधान पैदा करता है। साथ ही ये आपके पाचन तंत्र को भी सक्रिय रखता है, जिससे आप आसानी से नहीं सो पाएंगे।

8. सुबह उठने के लिए तेज आवाज वाले अलार्म क्लॉक का इस्तेमाल न करें। हल्की और मीठी आवाज वाले अलार्म क्लॉक का ही इस्तेमाल करें। इसकी आवाज बस इतनी तेज हो कि आप उठ सकें।

9. अगर आपको सोने से पहले किताबें पढ़ने की आदत है, तो ऐसी किताब पढ़े जो मजेदार हो। ऐसा कुछ भी न पढ़े जिससे आप उत्तेजित हो जाएं मसलन, रहस्यमयी या ससपेंस नोवल। हो सकता ऐसी किताबें पढ़ने के बाद आप काफी समय तक उधेड़बुन में रहें और आपके सोने का अच्छा खासा समय निकल जाए।

10. पूरे तरह से अंधेरे कमरे में सोना अच्छा रहता है। पर अगर आप किसी भीड़भाड़ वाले शहर में रहते हैं तो पर्दे की मदद से सभी रोशनी को कमरे के अंदर आने से रोकना मुश्किल होगा। इस स्थिति में आप आई मास्क का इस्तेमाल करें।

English summary

10 tips for beauty sleep

One needs to have a definite sleep schedule. This involves timeliness and the recommended slot spans from 10 pm to 7 am. Seven hours minimum.
Story first published: Sunday, January 19, 2014, 15:01 [IST]
Please Wait while comments are loading...