इन गलतियों की वजह से पड़ रही है आपकी स्‍किन पर झुर्रियां

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky
झुर्रियों का कारण बनती हैं ये आदतें | Wrinkles Before Age | Boldsky

अगर आपके स्किन में दाग धब्बों और कील मुंहासे कम उम्र में ही हो रहें है तो इसके लिए आपको अपनी स्किन की देखभाल के लिए कुछ कड़े कदम उठाने पड़ेंगे यानी अपनी कुछ आदतों में बदलाव लाने की जरुरत है। ये आदतें आपके स्किन पर बहुत बड़ा रोल प्ले करती हैं और साथ ही आपके पूरे स्वास्थ्य पर भी।

अगर आप सही आदतें अपनाते हैं तो आपकी स्किन में निखार आएगा और वहीँ दूसरी तरफ अगर आप गलत आदतें अपनाते हैं तो आपकी त्वचा समय से पहले ही बूढी नजर आने लगेगी। यहाँ हम आपको ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में बताने जा रहें हैं जो आपके स्किन की एजिंग की प्रक्रिया को बढाने का काम करती हैं।

1- धूपरोधी चीजों को नजरंदाज करना:

1- धूपरोधी चीजों को नजरंदाज करना:

अक्सर लोग अपने चेहरे को धूप से बचाने के लिए जो चीजें जरुरी होती हैं जैसे सनस्क्रीम आदि का इस्तेमाल बंद कर देते हैं जिसकी वजह से उनके चेहरे पर दाग धब्बे आदि होने लगते हैं और उनकी त्वचा खराब हो जाती है क्योंकि सूर्य से आने वाली अल्ट्रावोइलेट किरणें आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं।

 2- चेहरे से कील को बार बार निकालना:

2- चेहरे से कील को बार बार निकालना:

ऐसा करने से आपकी त्वचा में सूजन आदि भी हो सकती है और वहाँ स्थायी रूप से दाग पड़ सकता है। इसकी वजह से आपकी स्किन डैमेज हो जाएगी और स्किन ऐगिंग की समस्या भो हो सकती है।

3- अपने मेकप को ना हटाना:

3- अपने मेकप को ना हटाना:

हममें से ज्यादातर लोग अपने मेकप को काफी देर तक अपने चेहरे पर लगाए रहते हैं या फिर कुछ लोग इसे ऐसे ही छोड़ देते हैं। इसकी वजह से आपकी त्वचा को बहुत ही ज्यादा नुकसान पहुँचता है। इससे आपकी त्वचा में पाए जाने वाले कोलेजन प्रोटीन टूटने लगते हैं जिससे आपकी स्किन एजिंग प्रोसेस तेज होने लगती है।

 4- कमजोर क्लींजिंग रुटीन अपनाना:

4- कमजोर क्लींजिंग रुटीन अपनाना:

अपने चेहरे को क्लीन करने के लिए अक्सर लोग गलत चीजें इस्तेमाल करते हैं, इससे कुछ देर के लिए तो चेहरे में निखार आता है लेकिन बाद में इसका आपके स्किन पर नाकारात्मक असर पड़ता है।

5- ठंडा या गर्म पानी इस्तेमाल करना:

5- ठंडा या गर्म पानी इस्तेमाल करना:

गर्म पानी के इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा सूखी और रूखी हो जाती है, वहीँ दूसरी तरफ ज्यादा ठंडे पानी को भी इस्तेमाल करने से आपके स्किन के छिद्र खुल जाते हैं जिससे हवा की गन्दगी उसमें चली जाती है। हमेशा ज्यादा गर्म या ठन्डे पानी का इस्तेमाल आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

6- स्किन को ज्यादा रगड़कर साफ़ करना:

6- स्किन को ज्यादा रगड़कर साफ़ करना:

त्वचा को रगड़कर साफ़ करने से उसमें मौजूद टोक्सिक चीजें बाहर निकल जाती हैं लेकिन बहुत ज्यादा ऐसा करने से आपके स्किन में मौजूद नेचुरल आयल भी बाहर निकल जाते हैं जिससे आपके स्किन को नुकसान हो सकता है।

 7- ज्यादा मेकअप इस्तेमाल करना:

7- ज्यादा मेकअप इस्तेमाल करना:

मेकप से आपकी स्किन में निखार आता है लेकिन मेकप में कुछ ऐसे खतरनाक केमिकल भी होते हैं जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं जिससे एजिंग की प्रक्रिया तेज होने लगती है।

8- गलत स्किन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना:

8- गलत स्किन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना:

क्या आप बिना सोचे समझे ही स्किन क्रीम का इस्तेमाल करते हैं, अगर हाँ तो यह आदत आपके स्किन को बहुत अधिक नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए यह जरुरी है कि आप अपनी स्किन के अनुसार ही स्किन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। लगातार गलत स्किन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल आपकी त्वचा की एजिंग प्रोसेस को बढाने का काम करता है।

9- नाईट क्रीम को नजरंदाज करना:

9- नाईट क्रीम को नजरंदाज करना:

रात में आपकी स्किन अपने को पुनर्निर्माण करने का काम करती है अगर आप ऐसे ही स्किन में लगी गन्दगी के साथ ही सो जायेंगे तो इससे आपके स्किन पर नाकारात्मक असर पड़ेगा। इसको रोकने के लिए आप सोते समय रोजाना रात में नाईट क्रीम का इस्तेमाल जरू करें।

10- आँखों के नीचे वाली स्किन को नजरअंदाज करना:

10- आँखों के नीचे वाली स्किन को नजरअंदाज करना:

आपको आँखों के नीचे वाली त्वचा बहुत ही ज्यादा पतली और संवेदनशील होती है। इसका ठीक से देखभाल न करने से वहाँ दाग धब्बे आदि होने की संभावना बढ़ जाती है जिससे आप समय से पहले ही बूढ़े नजर आने लगते हैं।

English summary

10 Beauty Habits That Are Prematurely Ageing Your Skin

Check out the beauty habits that are actually ageing your skin.
Story first published: Wednesday, November 29, 2017, 8:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...