मानसून के दिनों में अपने हैंडबैंग में रखना ना भूलें ये सारी चीज़ें

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

प्रत्येक मौसम की तरह बरसात के मौसम की भी अपनी आवश्यकताएं होती हैं। गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए अलग चीज़ों की आवश्यकता होती है और बरसात के मौसम में अलग चीज़ों की। बरसात के दिनों में आपको त्वचा की विशेष देखभाल करनी चाहिए।

जिस प्रकार मानसून में त्वचा की देखभाल के तरीके बदल जाते हैं उसी प्रकार इस मौसम में सौन्दर्य उत्पाद भी बदलने चाहिए ताकि आप मानसून की नमी और गर्मी का आसानी से सामना कर पायें।

अत: यहाँ हमने आपको कुछ सौंदर्य उत्पादों और या त्वचा की देखभाल के तरीकों के बारे में बताया है जिन्हें मानसून के मौसम में आपको अपने बैग में अवश्य रखना चाहिए।

आइये जाने कि उचित सौन्दर्य उत्पादों का उपयोग करके बरसात के दिनों में त्वचा की देखभाल कैसे की जा सकती है।

 1. बी बी क्रीम

1. बी बी क्रीम

फाउंडेशन की जगह बी बी क्रीम का उपयोग करें। मानसून के दिनों में आपको बी बी क्रीम का उपयोग करना चाहिए क्योंकि यह वॉटरप्रूफ होता है। बी बी क्रीम स्वेट प्रूफ भी होता है और इसमें एसपीएफ भी होता है जो त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है। यदि आप बहुत अधिक समय के लिए बाहर जा रहे हैं तो आपको फाउंडेशन के बजाय बी बी क्रीम का उपयोग करना चाहिए।

2. क्लीन्ज़र्स

2. क्लीन्ज़र्स

मानसून के मौसम में चेहरे पर धूल और गंदगी अधिक जमा होती है। इसके अलावा इन दिनों में बैक्टीरियल इन्फेक्स्हंस की संभावना भी बहुत अधिक होती है। अत: मानसून के दिनों में आपको अपने हैंड बैग में क्लीन्ज़र अवश्य रखना चाहिए। क्लीन्ज़र्स आपकी त्वचा से धूल और गंदगी को दूर करते हैं और त्वचा को स्वस्थ रखते हैं।

3. टोनर

3. टोनर

आपके सौन्दर्य उत्पादों में टोनर होना बहुत आवश्यक है। अपने हैंड बैग में हमशा एक टोनर रखें क्योंकि इससे त्वचा की प्राकृतिक चमक बनी रहती है। यदि आप अल्कोहल बेस्ड टोनर का उपयोग नहीं करना चाहते तो आप केवल रोज़ टोनर (गुलाब से बने टोनर) का उपयोग कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा हमेशा फ्रेस और चमकदार बनी रहती है।

4. लिप बाम

4. लिप बाम

मानसून के दौरान सभी को फटे और सूखे होंठों की समस्या का सामना करना पड़ता है। सामान्यत: जब वातावरण गर्म और नमी युक्त होता है तो इसका असर त्वचा के साथ साथ होंठों पर भी दिखाई देता है। होंठों को नमी युक्त और कोमल बनाये रखने के लिए हमेशा लिप बाम का उपयोग करें। मानसून के दिनों में एसपीएफ युक्त लिप बाम का उपयोग करें।

 5. ऑइल अब्सोर्बिंग शीट्स

5. ऑइल अब्सोर्बिंग शीट्स

ऑइल अब्सोर्बिंग शीट्स केवल तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए ही उपयोगी नहीं है बल्कि इनका उपयोग कोई भी कर सकता है। यदि आपको ऐसा लगता है कि आपके चेहरे के टी ज़ोन पर तेल एकत्रित हो गया है तो आपको इन वाइप्स का उपयोग करके अतिरिक्त तेल को हटा देना चाहिए। ऑइल अब्सोर्बिंग शीट्स या फेस वाइप्स बाज़ार में उपलब्ध होते हैं और इसके उपयोग से आपकी त्वचा तरोताजा और स्वस्थ रहती है।

6. कंघी या ब्रश

6. कंघी या ब्रश

मानसून के दिनों में आपके हैंड बैग में कंघी या ब्रश अवश्य होना चाहिए। मानसून के समय कभी कभी आपको गीले बालों की समस्या का सामना करना पड़ सकता है अत: मानसून के दौरान अपने साथ कंघी अवश्य रखें। कंघी की सहायता से आप उलझे हुए हुए बालों को कभी भी सुलझा सकते हैं।

 7. क्रीम या लोशन

7. क्रीम या लोशन

बरसात के मौसम में क्रीम या बॉडी लोशन का उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि ऐसा करने से त्वचा शुष्क नहीं होती। कुछ नहीं तो आपको अपने बैग में पेट्रोलियम जैली अवश्य रखनी चाहिए क्योंकि इससे सौन्दर्य से संबंधित कई समस्याओं का समाधान हो जाता है। जब भी आपको त्वचा सूखी और शुष्क लगे तो इसका उपयोग करें। केमिकल बेस्ड क्रीम के बजाय प्राकृतिक क्रीम का उपयोग करें। मानसून के दौरान इसका उपयोग अवश्य करना चाहिए।

8. वॉटरप्रूफ आईलाइनर

8. वॉटरप्रूफ आईलाइनर

बरसात के मौसम में जब भी आप आईलाइनर लगायें तब ध्यान रखें कि यह वॉटरप्रूफ हो। वॉटरप्रूफ आईलाइनर का उपयोग करने से आपका मेकअप अधिक समय तक टिका रहेगा। ध्यान रखें कि इसे हमेशा अपने बैग में रखें।

9. परफ्यूम

9. परफ्यूम

परफ्यूम एक अन्य आवश्यक उत्पाद है जो आपके हैंडबैग में अवश्य होना चाहिए। परफ्यूम से आप तरोताजा महसूस करते हैं और अच्छी सुगंध भी आती है। बरसात के दौरान अक्सर आपको गीले कपड़ों से आने वाली बदबूदार और बासी दुर्गंध का सामना करना पड़ता है। अत: हमेशा अपने पास परफ्यूम रखें और जब भी आपको ऐसा लगे कि कपड़ों से बदबू आ रही है तो परफ्यूम छिड़क लें।

 10. बेबी पाउडर

10. बेबी पाउडर

जिन लोगों को मानसून के दिनों में अधिक गर्मी लगती है उन्हें बेबी पाउडर का उपयोग करना चाहिए। बेबी पाउडर का उपयोग करने से पसीने से आराम मिलता है और आप तरोताज़ा महसूस करते हैं। बेबी पाउडर का उपयोग सिर की त्वचा पर करें क्योंकि इससे बालों में आने वाले पसीने और खुजली से छुटकारा मिलता है। यदि आप अपने साथ परफ्यूम लाना भूल गए हैं तो आप बेबी पाउडर का उपयोग कर सकते हैं। इस प्रकार आप मानसून के दौरान अपनी त्वचा की देखभाल कर सकते हैं।

English summary

Must Have Skin Essentials In Your Handbag During The Monsoon Days

Here is the list of must have skin essentials in your handbag during the monsoon days, check them out.
Please Wait while comments are loading...