Steam Bath लेने से पहले और बाद में इन बातों का रखें ध्‍यान

Posted By:
Subscribe to Boldsky

बॉडी रिलेक्‍सेशन हो या सौंदर्य बढ़ाना हो, स्टीम बाथ को आप कभी भी ले सकते हैं। सौंदर्य में निखार पाने के लिए यह बहुत ही फायदेमंद होता है। स्टीम बाथ लेने से हमारी त्वचा अंदर से साफ होती है।

बालों को जल्‍दी से बढ़ाने के लिए Essential Oils का इस्तमाल कैसे करें?

स्‍टीम से हमारे अंदर की मृत कोशिकाएं या डेड स्किन बाहर निकल जाती है। काफी हद तक हम रिलेक्‍स फील करते हैं। साथ ही स्‍टीम बाथ से काफी हद तक वेटलॉस किया जाता है। लेकिन स्‍टीम बाथ लेने के जितने फायदें है उतने ही हमें स्‍टीम बाथ लेने से पहले या बाद में ध्‍यान रखना होता है।

इन 6 तरीको से चावल का पानी करता है बालों और त्‍वचा का इलाज

स्टीम से पहले कुछ ना खाएं-

स्टीम से पहले कुछ ना खाएं-

स्टीम रूम में जाने से एक घंटे पहले तक कुछ ना खाएं। इससे आप असहज और ऐंठन महसूस कर सकते हैं।

पानी पीके जाएं

पानी पीके जाएं

स्टीम रूम में शरीर का तापमान सामान्य से अधिक होता है, जिस वजह से आपको पसीना आता है। इसलिए खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए रूम में जाने से पहले खूब पानी पी लें।

शॉवर लें

शॉवर लें

स्टीम रूम में जाने से पहले नहा लें। इससे शरीर की गंदगी और गंध निकल जाएगी, जिससे स्टीम रूम को स्वच्छ बनाए रखने में मदद मिलेगी।

तापमान का ध्‍यान रखें

तापमान का ध्‍यान रखें

स्टीम रूम का तापमान 125 के बीच 115 डिग्री के बीच होता है और कमरा धुंध से भरा होता है। इसलिए हल्के कपड़े से पहनने से आपको ओवरहीटिंग से बचने से बचने में मदद मिलेगी। वैसे आप न्यूड या स्विमिंग सूट पर भी विचार कर सकते हैं।

संक्रमण से बचें

संक्रमण से बचें

कमरे में तौलिये पर ही बैठें और जूते पहनें रखें। नम और गीली टाइल पर जीवाणु जमा हो सकते हैं, जिससे आप संक्रमित हो सकते हैं।

तय समय तक ही रूम में रहें

तय समय तक ही रूम में रहें

स्टीम रूम में जाने से पहले टाइमिंग सेट कर लें। ज्‍यादा हीट लगने या असहज होने पर तुरंत बाहर आ जाएं। इसे आप कई ब्रेक में ट्राई कर सकते हैं। इसके अलावा शरीर के निचले हिस्से का तापमान कम करने के लिए ठंडी हवा का सहारा लें।

स्टीम के बाद क्या करें

स्टीम के बाद क्या करें

इसके बाद ठंडे पानी से नहांए लेकिन पानी ज्‍यादा ठंडा न हो वरना तबीयत खराब हो सकती है।

सावधानियां

सावधानियां

स्टीम रूम के तापमान के कारण कई साइड इफ्फेक्ट हो सकते हैं। इसलिए अगर एक्सरसाइज या मौसम के कारण आपके शरीर का तापमान पहले से ही ज्यादा है, तो स्टीम रूम में जाने से बचें।

अगर आपको सांस की बीमारी, हाई या लो ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के समस्या है, तो स्टीम रूम में जाने से पहले आपको एक बार अपने डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को भी इससे बचना चाहिए।

ये होते है फायदें

ये होते है फायदें

स्टीम बाथ थेरेपी लेने से हमारा ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। इसे लेने से हमारे शरीर के डेड सेल्स निकल जाते हैं और हमारी त्वचा ग्लोइंग नज़र आती है।

- शरीर के डेड सेल्स निकलने से हमारी बढ़ती उम्र को रोका जा सकता है। साथ ही हमारी त्वचा में निखार आने के साथ चेहरा टाइट होता है।

- इसे लेने से हमारी त्वचा के पोर्स खुलते हैं और चेहरे की सारी गंदगी बाहर निकल जाती है। जिसके कारण चेहरे पर कील-मुंहासे नहीं होते।

English summary

Precautions Before & After Steam Bath

saunas and steam rooms are generally safe for a healthy person to enjoy but some precautions should be taken before and after the heated experience.
Please Wait while comments are loading...