दाग-धब्‍बे, एक्‍जिमा की यूं छुट्टी करे कपूर... पढ़ें और भी फायदे

Posted By:
Subscribe to Boldsky
How to Get Rid of Pimples | कील-मुँहासों का काल है ये 5 चीजें |Home remedy for pimples | Boldsky

सभी घरों में पूजा के दौरान कपूर कपूर या फिर कपूर का तेल बालों तथा त्‍वचा के रोगों के लिये काफी अच्‍छा माना जाता है। यह जले कटे निशान को भी ठीक करता है।

आयुर्वेदा में भी कपूर के तेल का प्रयोग काफी ज्‍यादा किया जाता है। कपूर घर में आसानी से पाया जाता है इसलिये आप इसे आराम से प्रयोग कर सकती हैं। पुरानी जोड़ों और दर्द से छुटकारा दिलाने के लिए कपूर उपयोगी औषधि है।

कपूर हमारी स्‍किन को तथा बालों को स्‍वस्‍थ बना सकता है। कपूर को पुराने जमाने से ही महिलाएं अपने सौंदर्य उत्‍पाद के रूप में प्रयोग किया करती थीं। साथ ही इसे आयुर्वेद मे भी स्‍थान दिया गया है। एक्ने (acne) और मुहांसे ठीक करने से लेकर त्वचा से एक्ने के दाग हटाने तक यह प्राकृतिक तत्व काफी चमत्कारी सिद्ध होता है।

1. चेहरे से मुंहासे दूर करने के लिये

1. चेहरे से मुंहासे दूर करने के लिये

एक्‍ने, पिंपल और फिर उनके दाग, काफी आम सी समस्‍या है। कपूर का तेल चेहरे पर लगाने से मुंहासों में कमी आती है तथा उनके दाग भी धीरे धीरे कम होने लगते हैं। इसके अलावा कपूर हर तरह के त्‍वचा रोग को ठीक करने में भी मदद करता है।

2. एक्‍जिमा से बचाए

2. एक्‍जिमा से बचाए

कपूर स्‍किन को पूरी तरह से नरिश करता है और स्‍किन में होने वाले एक्‍जिमा से भी छुटकारा दिलाता है। एक्‍जिमा से जो स्‍किन में खुजली होती है वह कपूर लगाने से चली जाती है। इससे सूजन और खुजली कम हो जाती है और स्‍किन काफी जल्‍दी सही हो जाती है।

3. घाव और जलन के निशान मिटाए

3. घाव और जलन के निशान मिटाए

अगर हाथा आग से जल गया है या फिर उस पर खरोच आदि आ गई है तो भी कपूर सहायक है। थोड़ा सा कपूर थोड़े से पानी में मिला कर प्रभावित स्‍थान पर लगा लें। ऐसा कुछ दिनों के लिये करें और देखें कि दाग कैसे गायब हो जाता है।

4. फटी एड़ियों के लिये

4. फटी एड़ियों के लिये

कपूर फटी एडियों की दरार को मुलायम बना कर उन्‍हें भर देता है। गरम पानी में थोड़ा सा कपूर डाल कर, उसमें पैर भिगोने के बाद स्‍क्रब करें और ऐसा ही कुछ दिनों तक करें। इसके बाद एडियों पर अच्‍छी क्रीम लगा लें।

5. नाखूनों के फंगस से छुटकारा दिलाए

5. नाखूनों के फंगस से छुटकारा दिलाए

नाखूनों पर लगे फंगस घातक होने के साथ साथ दिखने में भी बड़े गंदे लगते हैं। यह अगर एक बार हो जाता है तो जल्‍दी जाने का नाम नहीं लेता। पर आप इसे ठीक करने के लिये नाखूनों पर कपूर का पेस्‍ट लगा सकते हैं, जिससे बैक्‍‍टीरियल और फंगल इंफेक्‍शन दूर रहे। कपूर में एंटी सेप्‍टिक गुण होते हैं जो कि नेल फंगस को बढने से रोकते हैं।

6. स्‍किन रैश रोके

6. स्‍किन रैश रोके

अगर आप को शरीर भर में रैश हुआ है तो कपूर आपके एक दोस्‍त के समान है। थोड़े से कपूर को प्रभावित स्‍थान पर लगाएं और छोड़ दें। इस घोल से आपको तुरंत ही राहत मिलेगी।

7. बालों को बनाए बेहतरीन

7. बालों को बनाए बेहतरीन

अगर आपके बाल नहीं बढते हैं तो सिर पर कपूर का तेल लगाइये। इससे आपके बालों का टेक्‍सचर भी ठीक हो जाएगा।

8. गुठनों का दर्द दूर करे

8. गुठनों का दर्द दूर करे

यदि आपके गुठने दर्द होते हैं, तो इसके लिये कपूर आपके फायदे आ सकता है। एक स्‍टडी में पाया गया है कि कपूर शरीर को गर्माहट पैदा करता है, जिससे नसें खुलती हैं और हमें दर्द से राहत दिलाती हैं। आप इसेगर्म तिल के तेल में मिला कर मालिश कर सकती हैंं।

9. बालों से जुएं मारे

9. बालों से जुएं मारे

क्‍या आपके सिर में जुएं हैं और आप दिन भर अपना सिर खुजलाती रहती हैं। इसका साफ मतलब है कि आपके सिर में जुएं पड़ी हुई हैं। पर चिंता ना करें क्‍योंकि कपूर से बालों की जुएं आराम से चली जाती हैं।

English summary

Camphor for skin and hair care in hindi

If you want to know more about the beauty benefits of camphor, then go through this article given below. Hopefully, you will be able to get more familiarized with the same and reap the best possible benefits to enhance your beauty.
Story first published: Monday, January 29, 2018, 13:13 [IST]