For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

लंबे समय तक मास्क पहनने से हो रहे हैं पिंपल्स और एक्ने, फॉलो करें ये टिप्स

By Shilpa Bhardwaj
|

कोरोना वायरस से बचने के लिए मास्क पहनना बहुत जरुरी होता है। गर्मियों में दिनभर मास्क पहनने से चेहरे पर दाने और पिंपल जैसी परेशानी देखने को मिल रही है। मास्क पहनने से त्वचा में जलन और रैशेज से भी हो सकते है। कोरोना वायरस से सेफ्टी के लिए मास्क बहुत जरुरी होता है।

लेकिन पूरा दिन मास्क पहनने से सांस लेने में भी दिक्कत आती है। वहीं मास्क पहनने से चेहरे पर पिंपल और एक्ने देखने को मिल रहे हैं। अगर आपको भी मास्क पहनने से भी एक्ने और पिंपल हो रहे है, तो ट्राई करें ये उपाय।

मास्क पहनने से क्यो होते है एक्ने

मास्क पहनने से क्यो होते है एक्ने

मास्क पहनने से त्वचा में नमी, पसीन और तेल आता है। इसी वजह से चेहरे पर एक्ने, दाने और मुंहासे निकल आते है। चेहरे पर एक्ने, दाने और मुंहासे से बचने के लिए त्वचा की देखभाल करनी चाहिए। मास्क पहनते हुए स्किन की देखभाल करनी चाहिए।

घर का बनाया सस्ता और असरदार आई जेल: आंखों की थकावट और सूजन की समस्या से मिलेगा निजातघर का बनाया सस्ता और असरदार आई जेल: आंखों की थकावट और सूजन की समस्या से मिलेगा निजात

Mask पहनने से हो रही है Pimples और Acne की Problem तो करें ये उपाय | Boldsky
नो मेकअप

नो मेकअप

महिलाओं को मेकअप करना पसंद होता है। मास्क पहनने के साथ हैवी मेकअप करना स्किन के लिए बहुत ही नुकसानदायक साबित होता है। मेकअप लगाने की वजह से स्किन सांस नहीं ले पाती है, जिससे स्किन पर मुंहासे और एक्ने होने का डर बना रहता है।

चेहरे की झुर्रियों और दाग धब्बों को खत्म करने के लिए 5 एंटी एजिंग फूड्स का करें इस्तेमालचेहरे की झुर्रियों और दाग धब्बों को खत्म करने के लिए 5 एंटी एजिंग फूड्स का करें इस्तेमाल

मॉश्चाइराजर

मॉश्चाइराजर

मास्क पहनन से पहले चेहरे पर हल्का मॉश्चाइराजर लगाएं। मास्क पहनने से चेहरे पर फाउंडेशन लगाने के बदले लाइट मॉश्चाराइजर लगाएं। मॉश्चराइजर चेहरे पर ऑयल को आने से रोकता है। साथ चेहरे पर मास्क पहनने से होने वाली खुजली को भी रोकता है। मॉश्चाइराजर लगाने से चेहरे की नमी बनी रहती है।

सिल्की बालों और ग्लोइंग स्किन के लिए एलोवेरा बटर है एकदम बेस्ट, जानें एलोवेरा बटर बनाने का तरीकासिल्की बालों और ग्लोइंग स्किन के लिए एलोवेरा बटर है एकदम बेस्ट, जानें एलोवेरा बटर बनाने का तरीका

सनस्क्रीन

सनस्क्रीन

गर्मियों में स्किन की देखभाल करना बहुत जरुरी होता है। स्किन को तेज धूप से बचाने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए। मास्क पहनने से पहले स्किन आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकती हैं। चेहरे बिना फाउंडेशन वाला सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। जो पसीने और ऑयल को कंट्रोल कर सके।

फेस योग: ग्लोइंग और जवां स्किन के लिए रोजाना करें फेस योगा, जानें झुर्रियों को कम करने की विधिफेस योग: ग्लोइंग और जवां स्किन के लिए रोजाना करें फेस योगा, जानें झुर्रियों को कम करने की विधि

पेट्रोलियम जेली

पेट्रोलियम जेली

पिंपल और एक्ने से राहत पान के लिए मास्‍क उतारने के बाद चेहरे को अच्‍छी तरह से साफ करें। चेहरे धोने के बाद चेहरे पर पेट्रोलियम जेली लगाएं। पेट्रोलियम जेली लगाने से चेहरे पर लाल निशान और दाने कम हो जाएंगे।

पीरियड्स में होती है महिलाओं को ये स्किन प्रॉबल्म, इन उपायों से मिलेगा छुटकारापीरियड्स में होती है महिलाओं को ये स्किन प्रॉबल्म, इन उपायों से मिलेगा छुटकारा

मास्क को साफ करना

मास्क को साफ करना

अगर आप घर में बने कपड़े वाले मास्क का इस्तेमाल कर रहे है तो, आप मास्क पहनने के बाद मास्क को अच्छी तरह से धो दें। मास्क को धोने के बाद उसमें जमा धूल और पसीना साफ हो जाएगा। अगर आप बिना धोए मास्क को बार बार पहन रहे है तो आपको एक्के और कोरोना दोनों का खतरा बन सकता है। मास्क को साबून लगाकर साफ करें। मास्क को रोज धोना चाहिए।

मशरूम के 5 बड़े फायदे: सॉफ्ट स्किन से लेकर ग्लो तक, गर्मियों में सबसे कारगर है ये उपायमशरूम के 5 बड़े फायदे: सॉफ्ट स्किन से लेकर ग्लो तक, गर्मियों में सबसे कारगर है ये उपाय

English summary

How to Avoid Skin Problems from Wearing a Face Mask

Here Is Precautions For Skin Problems Like Acne And Pimples Due To Wearing Face Masks In Coronavirus, Know How To Treat Acne. Have A Look.