For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

सर्दियों में त्वचा में खुजली की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बनाएं ये नारियल और शहद वैसलीन

|

सर्दियां शुरू हो गई है, और लोगों ने अपने घूमने की प्लनिंग शुरू कर दी है। इस मौसम में धूप में घूमने का अपना ही मजा है। इस समय हर कोई घूमने के लिए तैयार रहता है। जिसका हम सभी को बेसब्री से इंतजार रहता है। हालांकि, इस मौसम में लोगों को कई तरह की समस्या का सामना भी करना पड़ता है। रूखी स्किन, पपड़ीदार त्वचा इस समय आम बात हो जाती है। इस मौसम में आपको आपकी स्किन का बहुत अच्छे से ख्याल रखना जरूरी हो जाता है। लेकिन एक हेल्दी डाइट और कुछ टिप्स आपको असमान और भद्दी स्किन से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है। और निश्चित रूप से, आप अपनी स्किन को ऐसे ही छोड़ने का रिस्क नहीं उठा सकते हैं। इसलिए, हम आपके लिए कुछ नेचुरल फेस-पैक लेकर आए हैं जिन्हें आपको इस ठंड के मौसम में अपनी स्किन पर चमकदार दिखने के लिए जरूर होता है।

नारियल का तेल: सर्दियों के मौसम में स्किन की अतिरिक्त देखभाल करना बहुत जरूरी हो जाता है। ऐसे में नारियल का तेल आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। नारियल तेल को अपने पूरे शरीर पर लगाने से निश्चित रूप से आपको एक अलग निखार मिलता है। एक बूस्टेड मेटाबोलिज्म के साथ स्वाभाविक रूप से नमीयुक्त स्किन मिलती है। सदियों से, नारियल के तेल का यूज किया जाता रहा है। जिससे आपके चेहरे और शरीर पर सही मात्रा में कोमलता और चमक आती है। नियमित रूप से स्किन पर नारियल का तेल लगाने से क्षतिग्रस्त स्किन को बहाल करने में मदद करता है। ये आपके स्किन से सूखे और चिड़चिड़े पैच को हटाने में भी मदद करता है। इतना ही नहीं, बल्कि अपने चेहरे या शरीर पर थोड़ी चीनी या हल्दी के साथ तेल लगाने से आपको सभी टैनिंग और डार्क पैच को भी आसानी से और प्रभावी ढंग से हटाने में मदद मिल सकता है।

वैसलीन के साथ लगाएं टिंट

सर्दी के मौसम में फटे होंठ या सूखे होंठ हम में से ज्यादातर लोगों की सबसे आम समस्या है, इसलिए इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए, पेट्रोलियम जेली के मिश्रण से अपने चमकदार और गुलाबी रंग का टिंट लगाना शुरू करें। दोनों को एक साथ लगाने से सूखे होंठ तुरंत मुलायम और शांत हो जाएंगे। आप इसे अपने गालों पर भी इस्तेमाल कर एक ग्लोई और पिंकी लुक दे सकती हैं। इनका एक साथ यूज करने से होठों और रूखे गालों की परेशानी दूर हो जाती है।

दूध की मलाई

सबसे अच्छी प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग क्रीम में से एक है जिसे आप चमकदार और मुलायम स्किन पाने के लिए अपनी स्किन पर लगा सकते हैं। आपको बस एक बड़े चम्मच दूध की मलाई लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसके बाद गुनगुने पानी से धोने से पहले लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अपनी स्किन को थपथपा कर सुखाएं। आपकी स्किन मॉइस्चराइज़्ड महसूस करेगी जैसे पहले कभी नहीं हुई थी।

होममेड फेस ऑयल्स

फेस ऑयल्स हाल ही में काफी फेमस हुए हैं। लोग रोजाना अपनी स्किन पर इसका यूज करते हैं। फेस ऑयल में फेस क्रीम की तुलना में सबसे अच्छी मॉइस्चराइजिंग क्षमता होती है। इसके अलावा, इन तेलों में नेचुरल पोषक तत्व होते हैं जो स्किन को कई विटामिन और खनिज देते हैं। आप घर पर एवोकैडो, गुलाब और लैवेंडर का तेल बना कर भी यूज कर सकते हैं और अपने मेकअप के दौरान इनका इस्तेमाल कर सकते हैं। इन फेस ऑयल्स को एक समान बेस देने के लिए प्राइमर के रूप में यूज कर सकते हैं। यह आपके मेकअप को स्किन के पोर्स को बंद नहीं करने देगा।

फेस मिस्ट

फेस मिस्ट आपकी स्किन को सुपर हाइड्रेटेड करने में मदद करता है। रोज मिस्ट एक नेचुरल कसैला है और स्किन को प्राकृतिक खुशबू से तरोताजा रखने में मदद करता है। आप फेस राइस वाटर मिस्ट, खीरा मिस्ट, ग्रीन टी मिस्ट भी यूज कर सकते हैं।

Read more about: winter skin care diy vaseline
English summary

Vaseline made from coconut and honey to get rid of the problem of itching skin in winter

In the winter season, the skin becomes very dry and lifeless. In such a situation, you can make and use Vaseline from coconut and honey at home. let's know how
Story first published: Wednesday, November 30, 2022, 20:25 [IST]
Desktop Bottom Promotion