वजन कम करने के बाद अपने शेप को कैसे रखें बरकरार

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

अपने आपको शेप में रखना बहुत मुश्किल है लेकिन जब वेट लॉस प्रोग्राम के बाद आपको यह करना पड़े तो यह और भी कठिन हो जाता है। इसलिए कोई भी वेट लॉस प्रोग्राम शुरू करने से पहले यह जरूर जान लें कि इससे आपकी जीवनशैली में बहुत से परिवर्तन होने वाले हैं। रात को देर से खाना खाना और भारी वर्क आउट करने से आप वजन मैंटेन नहीं रख पाएंगे। इसके लिए समर्पित रूप से लाइफ़स्टाइल में बदलाव आवश्यक है।

यदि वेट लॉस या डाइटिंग के दौरान आपका लक्ष्य एक्सट्रा फैट को कम करना है तो वजन कम हो जाने के बाद आपका ध्यान इस बात पर केन्द्रित होना चाहिए कि यह एक्सट्रा फैट वापस से इकट्ठा ना हो। यह खास तौर पर मददगार है जब आप अपने पार्टनर या परिवार के साथ एक दूसरे को मोटीवेट करते हुये ऐसा कर रहे हैं।

FREE COUPONS: Grab Up to 90% Off at Firstcry.com Hurry

50 प्रतिशत महिलाएं जितना वजन कम करती हैं उतना ही वे 6 महीने के भीतर वापस बढ़ा लेती हैं। इस मामले को सही से समझने के लिए अनेक स्टडी और रिसर्च किए जा चुके हैं। वजन कम करना एक कठिन कार्य है और इसको बरकरार रखना इससे भी कठिन कार्य है। हम आपको बता रहे हैं वेट लॉस के बाद अपने आपको शेप में बनाए रखने के 10 तरीके जिन्हें फ़िटनेस एक्स्पर्ट्स ने भी माना है।

READ MORE: महीने भर में वजन कम करने की बेस्‍ट डाइट टिप्‍स

फैट जिसे बर्न करना है

फैट जिसे बर्न करना है

आपको यह जानना जरूरी है कि व्हाइट फैर शरीर के लिए सही नहीं है जब कि ब्राउन फैट आपके शरीर की कैलोरीज़ को इस्तेमाल करने में मददगार है। ब्राउन फैट को पाने के लिए व्यायाम करना सबसे अच्छा तरीका है।

विटामिन डी

विटामिन डी

वजन कम करने के बाद जो लोग वजन को नियंत्रित रखना चाहते हैं उनके लिए विटामिन डी की सलाह दी जाती है। यह मस्तिष्क में लेप्टिन के स्तर को बढ़ाने में मददगार है जो कि मस्तिष्क को शरीर की ऊर्जा की जानकारी देता हैं।

अच्छे मूड में रहें

अच्छे मूड में रहें

नकारात्मक भावनाओं से शरीर के वजन पर नकारात्मक असर पड़ता है। नकारात्मक भावनाएं शरीर के माइटबोलिज़्म को प्रभावित कर शरीर के हार्मोन्स का संतुलन बिगाड देती हैं।

अपने आप पर नियंत्रण जरूरी

अपने आप पर नियंत्रण जरूरी

जब आप अच्छा व्यायाम करने के बाद अच्छा आहार लेना चाह रहे हैं तो ये पूरी तरह लागू होता है। संतुलन बहुत जरूरी है इसलिए अपने आपको 'ना' कहने की आदत भी आपको डालनी चाहिए। यह भी वेट लॉस के बाद वजन बनाए रखने के दस तरीकों में शामिल है।

चबाना

चबाना

हम यह बात हजारों बार सुन चुके हैं कि हमें अपना भोजन सही तरह चबाकर खाना चाहिए। अध्ययन से पता चला है कि जो लोग अपने निवाले (बाइट) को 40 बार चबाते हैं वे अपने आपको स्लिम रखने में कामयाब होते हैं।

अपनी लालसा पर काबू पाना

अपनी लालसा पर काबू पाना

अपनी इच्छाओं को दोष देने से कोई मतलब नहीं है। आपको इस बात का पूरा ध्यान रखान होगा कि खाने पर सही नियंत्रण नहीं रखने के कारण आपको वजन दुबारा बढ्न तो शुरू नहीं हो गया है। अपने आपको शेप में रखने का यह एक तरीका है।

थोड़ा समय प्रकृति के साथ

थोड़ा समय प्रकृति के साथ

कुछ समय बाहर प्रकृति के साथ बिताओ इससे निश्चित ही आपको फायदा मिलेगा। हमारी प्रकृति में आपकी बेहतर चिकित्सा और आपको शांति प्रदान करने का गुण मौजूद है।

काम से आराम लें और थोड़ा घूमें

काम से आराम लें और थोड़ा घूमें

हममें से बहुत से लोग घंटों तक कुर्सियों पर बैठें रहते हैं। सेहत के लिए घूमना बेहद जरूरी है। हर घंटे में 5 मिनट का विराम जरूर लें।

ग्रीन टी

ग्रीन टी

आपको बेहतर फ़िटनेस के लिए ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए। अध्ययन से पता चला है कि सिर्फ ग्रीन टी का सेवन करने से ही कुछ पाउंड वजन कम हो जाता है।

आनुवांशिक रूप से मोटापा

आनुवांशिक रूप से मोटापा

कुछ लोगों को किस्मत से ही मोटापा मिल जाता है क्यों कि उनके परिवार में कोई ना कोई मोटा होता है। लेकिन शारीरिक रूप से एक्टिव रहकर इससे भी लड़ा जा सकता है। यह भी वेट लॉस के बाद अपने आप को शेप में रखने का एक तरीका है।

English summary

10 Ways To Stay In Shape After Weight Loss

Losing your extra weight is a difficult task and to maintain the weight is an even greater task. The following are ten ways to stay in shape after weight loss, which are agreed and followed by many fitness experts.
Please Wait while comments are loading...