Latest Updates
-
80 की उम्र में अकेले जिंदगी जी रही हैं उषा नाडकर्णी, बेटा नहीं मानता मां, एक्ट्रेस ने बयां किया अपना दर्द -
National Handloom Day: जम्मू-कश्मीर से तमिलनाडू तक, जानें भारत में किस राज्य का कौन सा हथकरघा उत्पाद है मशहूर -
Rabindranath Tagore Death Anniversary: आज है रवीन्द्रनाथ टैगोर की पुण्य तिथि, यहां जानिए उनके अनमोल विचार -
विटामिन K की कमी हो सकती है शरीर के लिए घातक, जानें इसके लक्षण और फूड सोर्स -
Steel Vs Glass Container: स्टील या ग्लास कंटेनर, किसमें खाना स्टोर करना है ज्यादा सुरक्षित? जानें एक्सपर्ट से -
सावन में जन्मे बेटे को दें भगवान शिव से जुड़े ये यूनिक नाम, यहां देखें अर्थ सहित 100+ मॉर्डन नामों की लिस्ट -
Lock Upp 2 Winner: 'लॉक अप 2' की विनर बनीं श्रेया कालरा, जानें रोडीज से ट्रॉफी तक का सफर और कितनी है नेट वर्थ -
Gujarat Chandipura Virus: गुजरात में चांदीपुरा वायरस से 22 बच्चों की मौत, जानें इसके लक्षण और बचाव -
Hariyali Teej 2026: हरियाली तीज कब है? जानें सही तारीख, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और जरूर नियम -
कौन थे पद्मश्री डी.वाई. पाटिल? बिहार के पूर्व राज्यपाल और प्रसिद्ध शिक्षाविद का 90 वर्ष की उम्र में निधन
आर्टिफिशियल स्वीटनर से बढ़ता है मोटापा
यदि आपको लगता है कि अपने कॉफी में चीनी के बजाय कृत्रिम स्वीटनर का उपयोग करने से आपका वजन कम हो सकता है, तो फिर से सोचें।
एक अध्ययन के मुताबिक, कम कार्बोहाइड्रेट आहार के साथ मिलकर मिठाइयां खाने से कैलोरी की मात्रा में काफी वृद्धि कर सकती हैं।
सिडनी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए अध्ययन में यह पता चला है कि वजन घटाने के आहार के प्रभाव को बढ़ावा देने के लिए कृत्रिम मिठाइयां बदलने पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है क्योंकि मिठाइयां भोजन सेवन को तीव्रता से दबा देती हैं, इससे कैलोरी बढ़ती है।

जर्नल सेल मेटाबोलिज्म में प्रकाशित अध्ययन के लिए, टीम ने कार्बोहाइड्रेट और स्वीटनर के अलग-अलग मात्रा के साथ फ्रूट्स फ्लाइज डायट की पेशकश की।
परिणाम दिखाते हैं कि कम कार्बोहाइड्रेट आहार के साथ आर्टिफिशियल स्वीटनर का सेवन करने वाले फ्लाइज ने भोजन सेवन में तत्काल वृद्धि दिखायी।
शोधकर्ताओं ने कहा कि यह स्वीटनर खुराक के अनुसार अलग-अलग होती है और फ्लाइज में खाए गए खाद्य पदार्थों की खपत नहीं होती है।
मक्खियों और चूहों पर पिछले शोध से पता चला कि कृत्रिम मिठास की पुरानी खपत एक जटिल न्यूरॉनल नेटवर्क के कारण भूख की भावनाओं को बढ़ाता है जो कृत्रिम रूप से मधुर भोजन को पशु से यह पर्याप्त ऊर्जा नहीं खा रहा है कह कर जवाब देता है।
सिडनी विश्वविद्यालय में एसोसिएट प्रोफेसर, प्रमुख शोधकर्ता ग्रेग नेली ने कहा, नए अध्ययन से स्पष्ट होता है कि कम कार्बोहाइड्रेट आहार के संदर्भ में सुक्रेलोज के तीव्र उपभोग से कैलोरी में स्पष्ट वृद्धि हो जाती है।
हालांकि, शोधकर्ताओं ने कहा कि समग्र स्वास्थ्य पर कृत्रिम मिठास के प्रभाव को पूरी तरह से समझने के लिए, चयापचय पर इन प्रभावों की एक व्यवस्थित जांच की आवश्यकता है।
नेली ने कहा, 'कृत्रिम साधनों के माध्यम से मिठास को जोड़कर भोजन के कथित ऊर्जा मूल्य को विकृत करना, इन जानवरों के अध्ययनों में अप्रत्याशित परिणाम हैं।
Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई जानकारी सिर्फ सामान्य जानकारी और शैक्षणिक उद्देश्य के लिए है। यह किसी भी तरह की मेडिकल सलाह, जांच या इलाज का विकल्प नहीं है। किसी भी स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या या सवाल के लिए हमेशा अपने डॉक्टर या किसी योग्य व अनुभवी स्वास्थ्य प्रदात्ता से सलाह लें।



Click it and Unblock the Notifications