थायराइड (Hypothyroidism) बढ़ा है तो पीजिये ये जूस, होगा झट से कंट्रोल

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

यदि आप महिला है और लगातार थकान, वजन बढ़ना, सिर चकराना और मसल्स की कमजोरी की समस्याओं से जूंझ रही हैं तो आपको ध्यान देने की ज़रूरत है।

यदि आपमें इनमें से कोई लक्षण है तो आप हाइपोथाइरोडिज़्म से पीड़ित हैं। जब आपको इसका पता चलता है तो आप तुरंत इस बीमारी को दूर करने के इलाज की तलाश करती हैं।

हाइपोथाइरॉयडिज़्म होने के बावजूद कैसे कम करें अपना वजन

यदि आप भी उनमें से ही एक हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। आज हम एक ऐसे प्राकृतिक ड्रिंक की बात करेंगे जिससे हाइपोथाइरोडिज्म से निजात पाया जा सकता है। इस जूस को बनाने के लिए आपको गाजर, चुकंदर, अनानास, सेलरी (अजमोदा) और सेव चाहिए।


 1. गाजर:

1. गाजर:

गाजर में एंटी ऑक्सीडेंट्स और बीटा कैरोटीन तत्व होते हैं जो कि थाइराइड के हार्मोन्स को नियंत्रित करते हैं। एक गाजर लें, इसे छीलें और टुकड़ों में काट दें।

2. चुकंदर:

2. चुकंदर:


इसमें आयरन और फाइबर की अधिकता होती है इससे यह थाइराइड में फायदेमंद है। चुकंदर लेकर इसे छील लें और छोटे टुकड़ों में काट लें।

 3. अनानास:

3. अनानास:

अनानास भी एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लामेरी तत्वों के लिए जाना जाता है। इसे भी छीलकर छोटे टुकड़े कर लें।

 4. सेव :

4. सेव :

एप्पल में फाइबर और पेक्टिन होता है यह शरीर के जहरीले पदार्थों को बाहर निकालता है। इसमें थाइराइड को नियंत्रित करने के गुण मौजूद हैं। सेव को धोकर छोटे टुकड़ों में काट लें।

 5. सेलरी:

5. सेलरी:

इससे इम्यून सिस्टम बेहतर होता है और थाइराइड हार्मोन नियंत्रित होता है। दो डंठल सेलरी या अजमोदा लें और धोकर छोटे टुकड़ों में काट लें।

ड्रिंक को बनाने का तरीका :

ड्रिंक को बनाने का तरीका :

सारी चीजों को ब्लेंडर में डालकर इनका जूस बना लें। जब तक थाइराइड के लक्षण रहते हैं तब तक रोज एक गिलास पियें।


Story first published: Saturday, March 18, 2017, 11:01 [IST]
English summary

One Ultimate Drink That Helps To Treat Thyroid Problem (Hypothyroidism)

Today we will be discussing about one natural drink that will help in treating hypothyroidism. All that you need to prepare this drink is fresh carrot, beetroot, pineapple, celery and apple.
Please Wait while comments are loading...