कहीं इस बड़ी गलती की वजह से तो नहीं बढ़ रहा आपका वजन

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

जूस जैसी शुगर-स्वीटेड ड्रिंक्स प्रोटीन वाली चीजें जैसे मीट, चिकन, फिश और डेयरी उत्पादों के साथ पीने से ऊर्जा में कमी हो सकती है और मोटापा बढ़ सकता है। यह खुलासा हाल ही में हुए एक अध्ययन में हुआ है।

निष्कर्षों से पता चला है कि शुगर-स्वीटेड ड्रिंक्स में शामिल फैट ऑक्सीडेशन को कम करते हैं, जो कि भोजन के बाद आठ फीसदी तक फैट मॉलिक्यूल को तोड़ना शुरू करता है।

Sugar Drinks Very HARMFUL for health | रोज़ मीठा पीना सेहत के लिए बेहद हानिकारक | Boldsky

यह एक ऐसा मिश्रण है जो नाश्ते के बाद भी जंक फूड खाने की इच्छा को बढ़ाता है। यूएस में यूएसडीए-एग्रीकल्चरल रिसर्च सर्विस ग्रांड फोर्क्स ह्यूमन न्यूट्रीशन रिसर्च सेंटर के मुख लेखक शैनन कास्पेसन के अनुसार, इस संयोजन ने भोजन के खाने के चार घंटे के लिए सुगंधित और नमकीन भोजन खाने के लिए अध्ययन विषयों की इच्छा भी बढ़ा दी।

 Sugary Drinks With Protein-rich Meals May Make You Fat

अगर मीठे पदार्थ 15 फीसदी प्रोटीन के साथ पिए जाते हैं, तो फैट ऑक्सीडेशन 7।2 ग्राम तक घाट जाता है, जबकि 30 प्रतिशत प्रोटीन मील फैट ऑक्सीडेशन की मात्रा 12।6 ग्राम तक कम हो जाती है।

शोधकर्ताओं के अनुसार, मीठे पदार्थ भोजन को चयापचय करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली ऊर्जा की मात्रा में वृद्धि करते हैं और इन्हें पीने से अतिरिक्त कैलोरी की खपत में वृद्धि नहीं होती है।

शोधकर्ताओं के अनुसार, चयापचय की क्षमता में कमी होने से बॉडी में अधिक फैट जमा हो जाता है।

इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने 27 स्वस्थ वजन वाले वयस्कों (13 पुरुष, 14 महिला) को शामिल किया था जो लगभग 23 साल के थे।

इस अध्ययन के यह परिणाम निकला कि मीठे पेय पदार्थों का वजन और मोटापा बढ़ने में अहम रोल है।

English summary

Sugary Drinks With Protein-rich Meals May Make You Fat

Consuming a sugar-sweetened drink like fruit juices with a high-protein meal including lean meat, chicken, fish and dairy products may negatively affect energy balance, alter food preferences and cause the body to store more fat, according to a study.
Story first published: Saturday, July 29, 2017, 18:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...