जानिए लड़कों के दुबले होने के कारण और इसका उपाय

By: Aditi Pathak
Subscribe to Boldsky

कई लड़कों का शरीर उनकी हाईट के हिसाब से कमजोर लगता है क्‍योंकि वो बहुत दुबले होते हैं। ऐसे लड़के हमेशा निंदा का शिकार होते हैं, लड़कियां भी इन्‍हें ख़ास पसंद नहीं करती हैं और नौकरी पाने में भी इनको काफी दिक्‍कत होती है।

बॉडी बनाने की शुरूआत करने वालों के लिए 20 टिप्‍स

लड़कों के दुबलेपन के पीछे बहुत सारे कारण होते हैं और इस समस्‍या को दूर भी किया जा सकता है। कोशिश करें कि दुबलापन दूर करने के लिए कभी भी गोलियों का सेवन न करें।

Underweight Causes and Natural Tips to Gain Weight Quickly

न ही किसी प्रकार के पाउडर आदि को लें। इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं कि लड़के क्‍यूँ दुबले रहते हैं और वो किन तरीकों से वजन बढ़ा सकते हैं:

Thinness: Try this to Gain Weight, दुबलापन दूर करेंगे ये उपाय | Home Remedy | Boldsky
 1. कुपोषण -

1. कुपोषण -

कई लड़के खाने के मामले में बहुत नखरे वाले होते हैं। वो चाट या पकौड़ा खाने के शौकीन होते हैं, या फिर हरी सब्जियों का सेवन करने से दूर भागते हैं। ऐसे लड़कों के शरीर में पर्याप्‍त मात्रा में पोषक तत्‍व नहीं पहुँच पाते हैं और वो कमजोर हो जाते हैं। दुबले होने का ये सबसे बड़ा कारण है।

2. बचपन की खिलाई-पिलाई -

2. बचपन की खिलाई-पिलाई -

कई बच्‍चों का बचपन बहुत ही गरीबी में गुजरता है या उनके बचपन में उनका खान-पान बहुत उम्‍दा नहीं रहता है जिसके कारण वो बड़े होने पर भी कुपोषित ही बने रहते हैं। जिन बच्‍चों को नवजात होने पर मां का दूध नहीं मिलता है, वो भी दुबले हो जाते हैं। ऐसे लड़कों को बाद में अपनी डाइट पर ध्‍यान देना चाहिए।

3. धूम्रपान या शराब पीना -

3. धूम्रपान या शराब पीना -

कई लड़के हद से ज्‍यादा धूम्रपान करते हैं और शराब पीते हैं। इससे उनके शरीर के अंगों की क्रियाविधि सुचारू नहीं रह जाती है और वो कमजोर पड़ने लगते हैं।

4. बीमारियां -

4. बीमारियां -

कुछ प्रकार की बीमारियां जैसे- थॉयराइड, कैंसर, टीबी आदि के प्रारम्भिक लक्षण भी वजन का गिरना होता है। मधुमेह होने पर भी वजन गिरने लगता है। ऐसे में अगर किसी लड़के का वजन पिछले दो महीनों में काफी गिर गया हो तो उसे शीघ्र ही अपनी जांच करवा लेनी चाहिए।

5. डिप्रेशन -

5. डिप्रेशन -

जो लोग लड़के डिप्रेशन का शिकार होते हैं वो भी दुबले हो जाते हैं। मानसिक तनाव या चिंता, किसी के भी शरीर को गला सकती है।

दुबलेपन को दूर करने के घरेलू उपाय - 1. केला और दूध -

दुबलेपन को दूर करने के घरेलू उपाय - 1. केला और दूध -

प्रतिदिन दो केले को एक गिलास दूध में फेंटकर पिएं। इसे पीने से शरीर का वजन बढ़ता है और ताकत भी मिलती है।

2. दूध और मुनक्‍का -

2. दूध और मुनक्‍का -

दूध में पांच मुनक्‍का डालकर हर रात को पिएं। इसे पीने से शरीर को ताकत मिलती है और दुबलापन दूर हो जाता है।

3. पालक का जूस -

3. पालक का जूस -

हर दिन दोपहर को एक गिलास पालक का जूस पीने से कुपोषण के कारण होने वाला दुबलापन दूर हो जाता है।

4. अनार के छिलके -

4. अनार के छिलके -

अनार के छिलकों को एकत्रित कर लें। इन्‍हें सूखाकर पीस लें। इस पाउडर को हर सुबह खाएं। इन्‍हें खाने से शरीर से दुबलापन दूर होता है।

5. मेथी -

5. मेथी -

एक चम्‍मच मेथी के दानों को एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें। रात भर इसे रखा रहने दें, इसके बाद दानों को निथारकर इस पानी को पी लें। धूम्रपान के कारण कमजोर हुआ शरीर इस पानी का सेवन करने से बहुत जल्‍दी सही हो जाता है।

6. ड्राई फ्रूटस -

6. ड्राई फ्रूटस -

दुबलापन दूर करने के लिए ड्राईफ्रूटस सबसे अच्‍छा और सरल विकल्‍प हैं। आप अपनी डाइट में काजू, भिगे हुए बादाम और पिस्‍ता आदि का सेवन करना शुरू कर दें। इससे आपको अपने शरीर की कद-काठी में अच्‍छा-खास फर्क समझ में आएगा। बचपन की खिलाई सही से न होने के कारण जब शरीर कमजोर होता है तो ड्राई फ्रूटस बहुत सही साबित होते हैं।

English summary

Underweight Causes and Natural Tips to Gain Weight Quickly

Before we proceed to the natural ways for healthy weight gain, lets have a look on some of the most common causes behind underweight.
Story first published: Wednesday, October 25, 2017, 9:30 [IST]
Please Wait while comments are loading...