मोटे लोग खाएं पपीता, पढ़ें पपीते वाला डाइट प्‍लान

Posted By:
Subscribe to Boldsky

वजन कम करने के लिये लोग अनगिनत डाइट आजमाते हैं। वे कच्‍ची सब्‍जियो से लेकर खट्टे-मीठे सारे फलों को ट्राई करते हैं। क्‍या आप भी कोई ऐसी जादुई चीज़ ढूंढ रहे हैं, जो आपका मोटापा कंट्रोल करने में मदद कर सके? तो चिंता ना करें क्‍योंकि आज हम आपको ऐसा जादुई फल बताएंगे जिसे नियमित खाने से आप अपना बढा हुआ वजन कम कर सकते हैं।

Papaya Diet – How Papaya Aids Weight Loss

लेकिन सबसे पहले ये जान लीजिये कि मोटापा बढता कैसे है। यदि आपका पेट ठीक नहीं रहता, आप बाजारू चीजों को खा कर अपना पेट भरते हैं, वर्कआउट के लिये समय नहीं निकाल पाते हैं या फिर खूब शराब आदि का सेवन करते हैं तो आपकी जिंदगी में मोटापे को आने से कोई नहीं रोक सकता।

पका हुआ नारंगी रंग का पपीता न केवल एक मीठा फल है बल्कि इसमें शरीर के लिए आवश्यक कई पोषक तत्व मौजूद हैं। पपीते में कैलोरी और फैट कम होता है इसलिए यह मोटापे को भी दूर रखता है। पपीता एक ऐसा फल है जो आपको पूरे साल मिल जाता है। वजन कम करने के साथ ही पपीते के कई अन्य फायदे भी हैं। यह कार्डियोवेस्क्यूलर सिस्टम को सही रखता है, पाचन ठीक करता है और कई तरह के कैंसर से रक्षा करता है। आप पपीते का सेवन कई तरह से कर सकते हैं।

जो लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं उन्हें कच्चा पपीता खाना चाहिए। पके हुए पपीते के मुकाबले इसमें ज्यादा सक्रिय एंजाइम होते हैं जो फैट को कम करने में सहायक हैं।

कैसे करें पपीते वाली डाइट

ब्रेकफास्‍ट

ताजा पपीता लें और इसे ही खाएं। दिन की शुरुआत नींबू पानी से करें। इसके बाद पपीते का सलाद खाएं। आपको मध्‍यम आकार का पपीता खाना होगा।

4

लंच

लंच के समय आपको साबुत अनाज का सलाद खाना होगा। आप इसमें कटे टमाटर, पालक, थोड़े से ऑलिव, लहसुन की 2 कलियां और आधे नींबू का रस मिलाएं। सलाद खाने के बाद पपीते का जूस पिएं।

दूसरे ल‍ंच के समय में आप बैंगन के साथ पालक डाल कर सलाद तैयार कर सकते हैं। इसमें थोड़े से चुकंदर और ऑलिव ऑइल डालें। इसको खाने के बाद पपीते का जूस पिएं।

5

स्‍नैक

शाम को भूख लगने पर आधे कटे हुए पपीते से जूस तैयार करें और साथ में पाइनएप्‍पल के दो स्‍लाइस खाएं।

3

डिनर

डिनर के समय आप वेजिटेबल सूप ले सकते हैं, जिसमें प्‍याज, धनिया और नींबू जरुर डालें। उसके बाद कटे हुए पपीते खाएं। वहीं दूसरे दिन डिनर में आप वेज सैलेड के साथ थोड़े से कटे पपीते खाएं।

Papaya good for Diabetics and Weight loss | ढेर सारे फायदों से भरपूर पपीता | Boldsky
2

पपीते के बीज

केवल यह फल ही नहीं, बल्कि पपीते के बीज भी वजन कम करने में मददगार हैं। इनमें एमिनो एसिड की अधिकता होती है। यह एमिनो एसिड एक्सट्रा फैट को बर्न करता है और पाचन को सही करता है। पपीते के बीज शरीर से फैट को सोख लेते हैं। पर इन्‍हें कैसे खाया जाए यह बात आपको समझनी होगी। कई लोग पपीते के बीज को पिल्‍स के रूप में लेते हैं तो कई लोग इसे ग्राइंडर में पीस कर पावडर बना कर खाते हैं। आपको पपीते के बीजों को सुबह 8 ब्रेकफास्‍ट में लेना चाहिये। आप इसके 8 से 10 बीज का सेवन कर सकते हैं।

English summary

Papaya Diet – How Papaya Aids Weight Loss

Is papaya good for weight loss? We have done a thorough research to find out why and how papaya helps.