भाई!! 6 Six-Pack एब्‍स बनाने हैं तो खाइये ये 15 चीज़ें

Posted By:
Subscribe to Boldsky
Abs exercise and Diet to get six pack abs | ऐसे बनाएँ सिक्स पैक्स एब्स | BoldSky

आजकल नौजवानों के बीच में सिक्स पैक एब्स बनाने की होड़ लगी रहती है। जिसे देखो वो एब्स बनाने में लगा हुआ है। जिम जोओ तो वहां लोग कार्डियो कम और वेट ट्रेनिंग ज्‍यादा कर रहे होते हैं। भारी से भारी वजन उठा कर लोग सोंचते हैं कि उनके एब्‍स बन जाएंगे लेकिन किसी ने यह बात सच कही है कि एब्‍स जिम में नहीं, किचन में बनते हैं। आप चाहे जितना भी क्रंच कर लें, लेकिन जब तक आपकी डाइट सही नहीं है तब तक आपके एब्‍स नहीं बनेंगे।

6 पैक एब्स पाने के तरीके

6 pack abs

एब्‍स बनाने में सबसे ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण प्रोटीन की भूमिका होती है। एक स्वस्थ व्यक्ति को रोज प्रति किलो वजन के हिसाब से एक ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है। यह मात्रा व्यक्ति की एक्टिविटी के अनुसार कम या अधिक हो सकती है। इसके अलावा अपके शरीर का मेटाबॉलिज्‍म भी तेज होना जरुरी है। मेटाबॉलिज्‍म तेज करने के लिये आपको नीचे दिये हुए आहार खाने चाहिये जिससे आपके एब्‍स जल्‍दी बनें। इससे आपको

फैट लॉस करने और एब्स के मसल्स गेन करने में भी मदद मिलेगी। तो अगर आप भी उन लोंगो में शामिल होना चाहते हैं जिनकी 6 पैक एब्‍स हैं तो नीचे जरुर पढे।

1. ब्रोकोली

1. ब्रोकोली

इसमें काफी कम कैलोरी पाया जाता है, जिसमें फाइबर होता है। जो आपको स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग के अनुसंधान के अनुसार वजन कम करने में आपकी मदद करेगा।

2. दालचीनी

2. दालचीनी

एक अमेरिकी अध्ययन में कहा गया है कि दालचीनी शरीर में इंसुलिन प्रतिक्रिया को बढाने में मदद कर सकती है, जिससे आपके पेट में फैट इकठ्ठा नहीं हो पाएगा।

3. चेडर चीज

3. चेडर चीज

यह चीज conjugated linoleic acid (CLA) का एक अच्छा स्रोत है, जो आपको वजन कम करने और मांसपेशियों का निर्माण करने में मदद करती है।

4. मशरूम

4. मशरूम

यह एक लो कैलोरी फूड है जो कि आपके पेट को भरता है और मासपेशियों को बनाता है।

5. शकरकंद

5. शकरकंद

शकरकंद low-GI फूड होता है, जिसको खाने से शरीर में फैट जमा नहीं हो पाता। यह आलू की तरह से इंसुलिन लेवल को तुरंत नहीं बढावा देता।

 6. सेब

6. सेब

सेब में एंटीऑक्सिडेंट पॉलीफेनोल होते हैं, जो जर्मन अध्ययन के मुताबिक आपके शरीर को वसा रखने से रोकने में मदद करते हैं।

7. ग्रीन टी

7. ग्रीन टी

ग्रीन टी में कैटेचिन नामक अणु शामिल होते हैं, जो थर्मोजेनिक गुण होते हैं और चयापचय में सुधार करते हैं। एक अध्ययन में प्रकाशित चीनी जर्नल ऑफ इंटीग्रेटिव मेडिसिन में यह बात सामने आई थी कि इसे पीने से शरीर में वसा नहीं जमा होता है।

 8. मिर्च

8. मिर्च

अमेरिकी जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में एक अध्ययन में कहा गया है कि मिर्च आपकी मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने में मदद करती है। अगर शरीर का मेटाबॉलिज्‍म तेज होगा तो फैट भी बहुत जल्‍दी कटेगा।

9. ब्‍लूबेरीज़

9. ब्‍लूबेरीज़

टेक्सास महिला विश्वविद्यालय से शोध के अनुसार ब्लूबेरी लिपिड चयापचय को बदलने के द्वारा नए वसा कोशिकाओं के गठन को रोकना में मदद कर सकती है।

10. ग्रेपफ्रूट

10. ग्रेपफ्रूट

इसमें रसायन शामिल होते हैं जो कि इंसुलिन के स्तर को कम करते हैं। जो बदले में मेटाबॉलिज्‍म में वृद्धि कर सकते हैं।

11. दूध

11. दूध

दूध में लैक्टियम नामक प्रोटीन होता है, जो कई अध्ययनों के अनुसार, कोर्टिसोल और निम्न रक्तचाप को कम करने में मदद करता है।

12. ओट्स

12. ओट्स

ओट्स कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध हैं, जो मस्तिष्क में सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ावा देते हैं और एक शांत प्रभाव पैदा करते हैं। इसमें ढेर सारा फाइबर भी होता है जेा कि पेट को लंबे समय तक भरे रखता है।

13. ऑरेंज

13. ऑरेंज

संतरे में विटामिन सी का उच्च स्तर होता है, जो रक्त में हार्मोन के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

 14. अखरोट

14. अखरोट

पेन स्टेट यूनिवर्सिटी से शोध के अनुसार, अखरोट फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट्स और असंतृप्त फैटी एसिड में उच्च होते हैं, जो सभी ब्लड प्रेशर और तनाव के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

15. सॉल्‍मन मछली

15. सॉल्‍मन मछली

सॉल्‍मन, मैग्नीशियम का एक बड़ा स्रोत है, जो यूएस में कैपिटल रीजन मेडिकल सेंटर के अनुसार कोर्टिसोल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है।

English summary

6 Six-Pack एब्‍स बनाने हैं तो खाइये ये 15 फूड

If you want a six-pack, your diet is crucial. Here are vegetarian 15 foods that will help build your abs in 1 week.
Story first published: Tuesday, January 16, 2018, 11:30 [IST]