अगर करेगें ये उपाय तो कभी नहीं फूटेगी नकसीर

Posted By:
Subscribe to Boldsky

गर्मियों में नकसीर की बीमारी एक आम समस्‍या है। नाक से खून बहना तब प्रारम्‍भ हो जाता है जब वातावरण में कम नमी होती है। इसके अलावा अगर आपको साइनस की भयंकर समस्‍या है, शरीर में विटामिन के की कमी है, बहुत ज्‍यादा गर्मी, दवाइयां लेना या फिर हाई बीपी की समस्‍या हो गई हो तो, नकसीर की समस्‍या पैदा हो सकती है।

नाक से खून तब भी आ सकता है जब आप नाक के बाल ट्रिम कर रहे हों। नाक छींकते वक्‍त या नाक पर तेज प्रेशर लगाने से भी नाक से खून बह सकता है। कई लोगों की आदत होती है कि वे नाक में उंगली डाल कर जबरदस्‍ती नाक कुरेदते हैं, इससे नाक में ताजा जमी परत निकल जाती है और नाक से खून बहने लगता है। नकसीर की बीमारी का घरेलू उपचार

गर्मी कम करें

गर्मी कम करें

अगर आपको बार बार नोजब्‍लीडिंग होती है, तो अपने घर की नमी को एक बार चेक कर लें और उसे नार्मल रेंज तक बढ़ा लें। गर्मी को 60-64 डिग्री तक घटाएं, खासतौर पर बेडरूम में।

नाक को नम रखें

नाक को नम रखें

नाम को नम रखने के लिये शॉवर से नहाएं और लंबी सांस खींचे जिससे आपकी नाक में नमी चली जाए। एक सलाइन का घोल काफी मददगार होगा।

खून को पतला होने से रोकें

खून को पतला होने से रोकें

एस्पिरिन, विटामिन ई, लहसुन और अदरक आदि खून को पतला बनाते हैं। अगर आप फिर भी उन चीजों का प्रयोग करते हैं तो अपने डॉक्‍टर को जरुर बताएं।

रोजाना सिट्रस फल खाएं

रोजाना सिट्रस फल खाएं

सिट्रस फल को अपनी डाइट में शामिल करने से आपकी नोजब्‍लीडिंग कम हो सकती है। इस फल में एक तरह का एंटीऑक्‍सीडेंट होता है, जो कि इससे आपकी देखभाल करेगा। इसमें मौजूद बायोफ्लेवनॉइड उन नलिकाओं को मजबूत बनाता है जो कमजोर हो चुकी होती है और आसानी से फट सकती हैं।

एलर्जी पैदा करने वाले आहार ना खाएं

एलर्जी पैदा करने वाले आहार ना खाएं

ऐसे आहार जिन्‍हें खा कर भयंकर एलर्जी पैदा होती है शरीर में जैसे, दूध या गेहूं आदि , तो उससे दूर रहें।

नाक में इन्‍हें डालें

नाक में इन्‍हें डालें

रेंड़ी का तेल, विटामिन ई या जिंक ऑक्‍साइड की बूंद को अपनी नाक के दोनों छेद में डालें। यह काम रोज करें जिससे नाक से खून आना बंद हो जाए।

मसालेदार भोजन ना खाएं

मसालेदार भोजन ना खाएं

अगर आप मसालेदार भोजन खाने के शौकीन हैं, तो उसे तुरंह ही बंद दें।

नाक को ना खरोंचे

नाक को ना खरोंचे

अपनी नाक को तेजी से ना खरोंचे, खासतौर पर अगर नाक के अंदर का भाग बहुत ज्‍यादा संवेदनशील है। या फिर अगर आपकी नाक बहुत ज्‍यदा ड्राई रहती हो तब।

English summary

How to Prevent Nose Bleeds

Nosebleeds can be frightening. However, they are fairly common, particularly in children, and can often be treated at home. The medical name for a nosebleed is epistaxis.
Story first published: Thursday, April 3, 2014, 15:55 [IST]
Please Wait while comments are loading...