ऐसे विटामिन जो शरीर को पहुंचाते हैं नुकसान

Posted By:
Subscribe to Boldsky

शरीर की अच्‍छी ग्रोथ के लिये विटामिन का सेवन करना काफी अच्‍छा माना जाता है। शरीर के डेवलपमेंट के लिये पोषक तत्वों की समुचित आपूर्ति होना भी जरुरी है। हांलाकि इन्‍हें हम आहार के माध्‍यम से ले सकते हैं। दो प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं जिनमें से एक है फैट सॉल्‍युबल और दूसरा वॉटर सौल्‍युबल विटामिन। शरीर के लिये ऐसी कोई विटामिन नहीं होती जो उसे नुकसान पहुंचा पाए। लेकिन जरुरत से ज्‍यादा विटामिन का सेवन करना भी शरीर के लिये खतरनाक हो सकता है। आइये जानते हैं उन विटामिनों के बारे में जो अधिक लेने से शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इन विटामिन से बढ़ती है पुरुषों की फर्टिलिटी

Vitamins That Harm Your Body

ऐसे विटामिन जो शरीर को पहुंचाते हैं नुकसान

विटामिन सी

यह विटामिन शरीर को तेजी से ऊजा देती है लेकिन इसका अधिक प्रयोग करने से आपको उल्टी, दस्त, गुर्दे की पथरी और पेट में ऐंठन पैदा कर सकती है। यह तब भी होता है जब आप बहुत ज्‍यादा जिंक का सेवन करने लग जाते हैं। मसल्स बिल्डिंग के लिए जरूरी हैं ये विटामिन

विटामिन बी

शरीर को इस विटामिन की थोड़ी सी ही जरुरत होती है पर अगर आप इसे ज्‍यादा खाने लगेगें तो यह नसों की समस्‍या पैदा कर सकती है।

विटामिन ए और डी

यह एक फैट सॉल्‍युबल विटामिन है जिसे ज्‍यादा खाने से जन्म दोष की समस्‍या पैदा होती है। यह शरीर दृारा आसानी से हजम भी नहीं होता।

विटामिन ई और के

इसे ज्‍यादा लेने से शरीर में रक्तस्त्राव का खतरा बहुत ज्‍यादा बढ जाता है। जब विटामिन के को हाई लेवल पर खाया जाए तो यह खून को कम कर देता है या फिर रक्‍त को गाढा कर देता है।

English summary

Vitamins That Harm Your Body

There are a few vitamins which when taken in excess could be bad for the whole functioning of the body. The following are vitamins that can harm you if taken in large quantities.
Story first published: Thursday, October 16, 2014, 12:04 [IST]
Please Wait while comments are loading...