जानिए सर्दियों में रेड मीट और डेरी प्रोडक्ट का सेवन क्यों कम करना चाहिए?

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

सर्दी का मौसम धीरे धीरे आ रहा है। तापमान में थोड़ी सी गिरावट होने से आपको गर्मी से बहुत राहत मिलती है और आपको अपने गर्म कपडे निकालने का मौका मिलता है। यह तो एक अलग बात है लेकिन इन सर्दियों के मौसम में आपको अपने खाने पीने में भी ध्यान देने की जरुरत है। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपको इन सर्दियों के मौसम में नहीं खाना चाहिए क्योंकि इनकी वजह से आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। वहीँ दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी फूड्स हैं जिनका सर्दियों के मौसम में इस्तेमाल करने से आपके शरीर को गर्मी मिलती है और कई तरह के इन्फेक्शन से भी आप दूर रहते हैं।

आइये जानते हैं कि इस बारे में एक्सपर्ट्स क्या कहते? भविष्य वाधवान जोकि 98 एफआइटी के संस्थापक हैं और नेहा रंगलानी जोकि एक न्यूट्रीनिष्ट और लाइफस्टाइल की जानकार हैं, कहते हैं कि सर्दियों के मौसम में अपने डाइट में दूध और रेड मीट का इस्तेमाल कम करना चाहिए।

red meat side effects

इन एक्सपर्ट्स के मुताबिक दूध कफ बनाता है और जाड़े के मौसम में ज्यादा मात्रा में दूध का सेवन करने से आपका यह कफ और अधिक मोटा हो सकता है और आपके गले में जलन और उलझन होने की संभावना हो बढ़ सकती है जिससे आपको दिक्कत हो सकती है।

ऐसे ही रेड मीट भी सर्दियों में नहीं खाना चाहिए क्योंकि यह भी आपके गले में म्यूकस बनाने का काम करता है इसलिए प्रोसेस्ड और ज्यादा फैट वाले मीट से दूर रहना चाहिए। सर्दियों के मौसम में आपको कम प्रोटीन वाले मीट और मछलियों का ही सेवन करना चाहिए। हम आपको बताने जा रहें हैं कि जाड़े के मौसम में आपको क्या खाना चाहिए

1- अदरक:

1- अदरक:

अदरक में जिंजिरोल नामक एक केमिकल पाया जाता है जिसकी वजह से अदरक में ढेर सारे एंटी-आक्सीडेंट गुण पाये जाते हैं। इसके अलावा इसमें एंटी-इन्फ्लामेट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी पाये जाते है जिससे यह आपको इन्फ्लामेसन और दर्द से दूर रखने के साथ इन्फेक्शन से भी दूर रखता है। इसके लिए आप एक टुकड़ा अदरक का लें और इसे पानी में उबालकर 5 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद छानकर दिन में दो बार इसे पियें आपको लाभ मिलेगा।

2- हल्दी:

2- हल्दी:

हल्दी ना केवल एक मसाला है बल्कि इसमें कई सारे औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। अपने इन्ही गुणों के कारण यह आयुर्वेद में बीमारियों को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी अपने एंटी-इन्फ्लामेट्री गुण के कारण जानी जाती है इसलिए आप इसे अपने डाइट में इस्तेमाल कर सकते हैं।

3- नट्स:

3- नट्स:

नट्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जोकि एक अच्छा फैट होता है। इसमें कुछ महत्वपूर्ण एमिनो एसिड भी पाए जाते हैं जोकि आपके घाव आदि को ठीक करने और आपकी इम्युनिटी को बढाने का काम करते हैं।

4- तुलसी:

4- तुलसी:

यह पूजा आदि में इस्तेमाल किया जाने वाला पौधा है जिसमें ढेर सारे एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं जिससे यह आपके इम्मुन सिस्टम को बढाता है और इन्फेक्शन से बचाता है। आप कुछ तुलसी के पत्ते ऐसे भी खा सकते हैं जिससे आपको लाभ मिलेगा।

5- शहद:

5- शहद:

शहद भी एक प्राकृतिक औषधि है। एक कप गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से आपके गले में होने वाली उलझन से आराम मिलता है। इसके अलावा शहद को गर्म पानी के साथ पीने से आपको कफ में भी आराम मिलता है।

English summary

Avoid Red Meat & Dairy Products In Winters, Suggests Experts

Experts opine that it is highly important to reduce the intake of milk and red meat during the winter season.
Story first published: Monday, December 4, 2017, 10:30 [IST]
Please Wait while comments are loading...