For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

गर्मियों में जरुर पीएं खाली पेट पुदीने का पानी, ड‍िहाइड्रेशन और लू की कर देगा छुट्टी

|

गर्मियां आते ही शरीर में लू लगना, डिहाईड्रेशन, सिरदर्द जैसी कई समस्याएं होने लगती हैं। इस मौसम में इन समस्याओं से बचने के लिए खूब तरल पदार्थ लेने की सलाह दी जाती है लेकिन सिर्फ पानी गर्मियों में प्यास बुझाने के लिए तो काफी है, लेकिन शरीर की जरूरतों के लिए नहीं। इस तपन और उमस वाली गर्मी में ठंडक पाने के ल‍िए अपनाए ये आसान उपाय।

हम आपको बता रहे हैं कि कैसे पुदीने का पानी आपको गर्मियों में न सिर्फ राहत देता है बल्कि इन बीमारियों को भी आपसे दूर रखता है।

पुदीने (मेंथा पिपेरिटा) में औषधीय गुण पाए जाते हैं। पुदीने के पत्तों में मौजूद कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन सी, डी, ई और विटामिन बी कॉम्पलेक्स इम्युनिटी को बूस्ट करने यानी कि रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता हैं।

अपने पानी की बोतल में पुदीना की कुछ पत्तियों को डालकर पीने से पानी का स्‍वाद तो बदलेगा साथ ही इसकी ठंडक क्षमता आपको गर्मी से राहत दिलाएगी।

पेट को रखे स्‍वस्‍थ

पेट को रखे स्‍वस्‍थ

ग्रीष्मकाल वह समय होता है जब लोग पेट में एसिड की शिकायत करते हैं। पुदीना में मेन्थॉल की मौजूदगी पाचन तंत्र के लिए सुखदायक बनाती है और आपके पेट को स्वस्थ रखती है।

Most Read : संतरे जैसे द‍िखने वाले कीनू को खाने के होते हैं ये फायदे, जानें दोनों में फर्कMost Read : संतरे जैसे द‍िखने वाले कीनू को खाने के होते हैं ये फायदे, जानें दोनों में फर्क

सिरदर्द से राहत

सिरदर्द से राहत

यदि आप सिरदर्द से ग्रस्त हैं तो यह डिहाइड्रेशन के कारण गर्मियों के दौरान बढ़ सकते हैं। पुदीने की मजबूत, ताज़ा सुगंध और स्वाद के कारण यह सिरदर्द को कम करने में मदद कर सकता है।

सुस्‍ती से निजात दिलाए

सुस्‍ती से निजात दिलाए

गर्मियों के दौरान, अक्सर लोग गर्मी के कारण सुस्त और नींद को महसूस करते हैं। मिंट मस्तिष्क को सतर्क रखने और स्मृति प्रतिधारण में सुधार करने के लिए जाना जाता है और यह इस सुस्ती से निजात दिलाता है।

पुदीना का पानी पीने के फायदे

पुदीना का पानी पीने के फायदे

हालांकि आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए सादा पानी अपने आप में पर्याप्त है, लेकिन इनफ्यूज्‍ड वाटर पीने से शरीर के विषाक्‍त पदार्थ भी बाहर निकल जाते हैं। लेकिन अगर आपको फल या सब्जी डालकर पानी का स्वाद पसंद नहीं है, तो आप अपनी बोतल के पानी में कुछ पुदीने की पत्तियां मिला सकते हैं। पुदीने में एक ताज़ा स्वाद होता है। पानी में पुदीना डालकर पीने से और भी कई फायदे हैं।

त्‍वचा को रखे हेल्‍दी

त्‍वचा को रखे हेल्‍दी

पुदीने में एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं और गर्मियों के दौरान आपकी त्वचा को ताज़ा और स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।

Most Read : इन सब्जियों की तासीर होती हैं गर्म, इन्‍हें गर्मियों में खाने से बचना चाह‍िएMost Read : इन सब्जियों की तासीर होती हैं गर्म, इन्‍हें गर्मियों में खाने से बचना चाह‍िए

ऑयली स्किन से होने वाले समस्‍या को रखें दूर

ऑयली स्किन से होने वाले समस्‍या को रखें दूर

गर्मियों में होने वाले पिंपल्‍स से दिलाए छुटकारा

गर्मियों के दौरान, बहुत सारे लोग अत्यधिक तेलीय त्‍वचा और पिंपल्स की समस्या का सामना करते हैं। एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण पुदीना मुंहासे को तोड़ने में मदद करता है।

इम्यून सिस्टम दुरुस्त

इम्यून सिस्टम दुरुस्त

अगर आप रोजाना पुदीने का पानी पीते हैं तो आपका इम्यून सिस्टम भी मज़बूत रहेगा। माना जाता है कि पुदीने का पानी हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने में मदद करता है। ऐसे में गर्मियों में इसका सेवन लाभकारी माना जाता है।

English summary

Benefits of Drinking Mint Water in Morning

This is why you should drink mint water in summer! Take a look.