For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

दाएं या बाएं किस हाथ में लगवाएं कोरोना वैक्सीन, जानें फायदे और साइडइफेक्‍ट

|

दुनियाभर के कई देशों में वैक्सीनेशन का काम बहुत तेजी से चल रहा है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोरोनावायरस से बचाया जा सके। मौजूदा वक्त में डॉक्टर, नर्स, सेना के जवान और कोरोना मरीजों की देखभाल में जुटे जैसे लोगों को वैक्सीन लगाने का काम किया जा रहा है। कुछ ही दिनों में आम लोगों के लिए भी वैक्सीन उपलब्ध होगी। हालांकि वैक्सीन को लेकर लोगों के मन में बहुत सारे सवाल हैं, जिसमें से एक सवाल ये भी है कि कौन से हाथ में वैक्सीन लगवाना ज्यादा बेहतर रहेगा।

कैसे चुनें वैक्सीन लगवाने के लिए सही हाथ

कैसे चुनें वैक्सीन लगवाने के लिए सही हाथ

आप किस हाथ पर वैक्सीन लगवाना चाहते हैं इसका फैसला आप खुद कर सकते हैं। कोविड वैक्सीन लगवाना ठीक वैसा ही है, जैसा कि दूसरी वैक्सीन लगवाने के दौरान होता है। किस हाथ में वैक्सीन लगवानी है, इसका चुनाव करते वक्त कोई सही या गलत विकल्प आपके पास नहीं है। डॉक्टर अंतिम फैसला आप पर छोड़ सकता है।

किस हाथ में वैक्सीन लगवानी चाहिए?

किस हाथ में वैक्सीन लगवानी चाहिए?

ये सिर्फ और सिर्फ आपके ऊपर निर्भर करता है कि आपको किस हाथ में वैक्सीन लगवानी है। लेकिन वैक्सीन लगवाने के बाद आपको एक या फिर दो दिन तक हाथ में दर्द रह सकता है इसलिए आपके लिए बेहतर होगा कि आप जिस हाथ से ज्यादा काम करते हैं उस हाथ में वैक्सीन न लगवाएं, जैसे अगर आप राइटी हैं, तो आपको उल्टे हाथ में वैक्सीन लगवानी चाहिए और गर आप लेफ्टी हैं तो आपको सीधे हाथ में वैक्सीन लगवानी चाहिए।

इसके ठीक विपरीत कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो ये मानते हैं कि उनके हाथ में वैक्सीन लगवाने के बाद दर्द कुछ ही देर में चला जाता है, उन्हें अपने उस हाथ में वैक्सीन लगवानी चाहिए, जिस हाथ से वह ज्यादा काम करते हैं। वैक्सीन लगवाने के बाद हाथ से लगातार काम करने पर आपके प्रभावित हाथ में रक्त का बहाव सही होने से भी आपको दर्द और सूजन में राहत मिलती है।

क्या दूसरी वैक्सीन के लिए आपका दूसरा हाथ चुन सकते हैं?

क्या दूसरी वैक्सीन के लिए आपका दूसरा हाथ चुन सकते हैं?

इसका सीधा-सादा जवाब है हां। आप वैक्सीन का दूसरा शॉट किसी भी हाथ में लगवा सकते हैं

English summary

Can you choose which arm you get the COVID-19 vaccine in? Know the side effects and tips

One of the most common side effects of any vaccine administered in this way is pain at the injection site. Some people experience so much pain that they are unable to move, or lift their arm at all, for days.