For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

गर्मियों में नमक लगाकर खाएं कच्‍ची कैरी, लू और डायबिटीज से करें बचाव

|

गर्मियों के मौसम का सबसे ज्‍यादा प्रभाव हमारी सेहत पर पड़ता है इसलिए खानपान के मामले में सतर्क रहना बहुत जरूरी होता है। इस मौसम में आने वाला फल आम सभी को बहुत पसंद होता है। स्‍वाद के मामले में जितना स्‍वादिष्‍ट पका हुआ आम होता है उससे कहीं ज्‍यादा कच्‍चे आम से प्रयोग खाने की चीजों में होता है। कच्‍चा आम स्‍वाद के साथ ही सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

एसिडिटी को दूर करें

एसिडिटी को दूर करें

अगर आपको एसिडिटी, गैस या अपच जैसी समस्या हो रही है तो कच्चे आम का सेवन आपके लिए काफी लाभदायक होगा। यह कब्ज और पेट के सभी विकारों से निपटने में आपकी मदद करता है।

MOST READ : ककड़ी का रस पीने से कटती हैं ये बीमार‍ियां, जाने इसके और भी फायदेMOST READ : ककड़ी का रस पीने से कटती हैं ये बीमार‍ियां, जाने इसके और भी फायदे

स्किन के ल‍िए अच्‍छा

स्किन के ल‍िए अच्‍छा

कच्चे आम का नियमित सेवन करने से बालों का रंग काला बना रहता है और यह त्‍वचा को बेदाग और दमकती हुई बनाए रखने में भी मदद करता है।

शुगर की समस्‍या को करें कम

शुगर की समस्‍या को करें कम

शुगर की समस्या होने पर इसका प्रयोग आपके शुगर लेवल को कम करने में बेहद सहायक होता है। कच्‍चा आम शरीर में आयरन की कमी को भी पूरा करता है। इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है।

पसीने की समस्‍या से न‍िजात

पसीने की समस्‍या से न‍िजात

अगर आपको अत्यधिक पसीना आता है, तो कच्चे आम का पना या फिर किसी भी रूप में इसका प्रयोग आपकी इस समस्या को आसानी से दूर करने में कारगर साबित होगा।

MOST READ : खाली पेट पपीता खाना के है जबरदस्‍त फायदे, जानें किन्‍हें नहीं खाना चाह‍िएMOST READ : खाली पेट पपीता खाना के है जबरदस्‍त फायदे, जानें किन्‍हें नहीं खाना चाह‍िए

हड्डियां होती हैं मज़बूत

हड्डियां होती हैं मज़बूत

शरीर की हड्डियों के मज़बूती के लिए कैल्शियम का सही अवशोषण अहम होता है। कच्चे आम में विटामिन के पाया जाता है। विटामिन के कैल्शियम के अवशोषण (अब्ज़ॉर्प्शन) को दुरुस्त करता है। इसमें कुछ मात्रा में कैल्शियम भी होता है।

कच्चे आम को कैसे खाया जाए

कच्चे आम को कैसे खाया जाए

कच्चे आम को काट कर बिना नमक या काला नमक छिड़कर खाया जा सकता है। इसमें मसाला मिलाकर सुखाकर भी उपयोग में लाया जा सकता है। इसके अलावा गर्मियों में कच्चे आम से कई तरह की खाद्य सामग्रियां भी बनाई जाती हैं, जिसमें आम पना और आम की मीठी चटनी प्रमुख है। भारत के विभिन्न प्रदेशों में कच्चे आम को अलग-अलग तरह के व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है। जैसे-आम दाल, आम करी, खट्टी आम चटनी, मीठी आम चटनी और आम का अचार आदि।

कच्चे आम के नुक़सान

कच्चे आम का अधिक सेवन आप की सेहत को नुक़सान भी पहुंचा सकता है, इसलिए इसे कम मात्रा में ही खाएं. सोने से ठीक पहले इसे खाने से बचें। अधिक मात्रा में कच्चा आम खाने से गले में जलन, उल्टी, बदहज़मी, पेट दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। कच्चे आम का सेवन करने से पहले गर्भवती महिलाएं अपने डॉक्टर से ज़रूर सलाह लें कि उन्हें कितनी मात्रा में आम खाना चाहिए।

English summary

Five Reasons To Add Kairi To Your Summer Diet

Nothing spells relief quite like the sensation of sipping on cool khatta-meetha kairi ka panna. Here are some amazing benefits of green or raw mangoes.