For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

प्‍याज खाने से लू नहीं लगती हैं, जाने कैसे करता है काम?

|

गर्मी के मौसम में हमें कई तरह की बीमारियां घेर लेती हैं। ऐसे में कच्चा प्याज खाने से हम कई बीमारियों का शिकार होने से बच जाते हैं। प्याज का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। इसके बिना किसी भी सब्जी का स्वाद नहीं आता। प्याज में फॉस्फोरिक एसिड होता है जो खून को साफ करने का काम करता है। इसके सेवन से स्किन की समस्या दूर होती है और यह जोड़ों के दर्द में भी राहत देता है।

हालांकि हमको इस बात को भी जानना जरूरी है कि कच्चे प्याज का इस्तेमाल कब और किस तरह से किया जाए ताकि इसका फायदा मिल सके।

लू लगने से बचाए

लू लगने से बचाए

गर्मी का मौसम आते ही लू लगना आम बात होती है। ऐसे में कच्चा प्याज बहुत फायदा करता है। कच्चा प्याज खाने से लू नहीं लगती है और अगर लू लग जाए तो प्याज का रस पीने से फायदा होता है।

प्‍याज खाने और लगाने से होगा फायदा ...

प्‍याज खाने और लगाने से होगा फायदा ...

प्याज में सल्फर और दूसरे अल्कलॉयड्स होते हैं जो बॉडी की हीट को कम करने में हेल्पफुल होते हैं। प्याज में पानी की मात्रा भी ज्यादा होती है जिसके कारण बॉडी में नमी और टेम्परेचर का बैलेंस बना रहता है और लू से बचाव होता है। लेकिन इसके लिए प्याज का यूज करना होगा। केवल जेब में रखने भर से कुछ नहीं होगा।

कान के पीछे लगाएं प्‍याज का रस

कान के पीछे लगाएं प्‍याज का रस

अगर क‍िसी को लू लग जाती है तो अपने सिर, छाती और पांव के तलों पर थोड़ा सा प्‍याज का पेस्‍ट लगा लें। इसके अलावा कान के पीछे भी प्‍याज का रस लगाने से आपका शरीर का तापमान संतुलन

हीट रैशेज से बचाव

हीट रैशेज से बचाव

गर्मी के मौसम में लू या सन स्ट्रोक से बचने के लिये प्याज सबसे अच्छा और खास तरीका है इसका उपयोग आप सलाद में लेकर रोज कर सकती है। ये आपकी कई तरह की बीमारियों को दूर करने का सबसे खास तरीका माना जाता है। ये शरीर में शीतलता प्रदान करने के साथ अन्य बीमारियों को भी दूर करने का काम करता है। क्योंकि प्याज में क्वेरसेटीन नामक रासायनिक तत्व पाया जाता है जो एन्टी-हिस्टामीन जैसा काम करता है। इसके अलावा प्याज में हीट रैशेज पाये जाते है जो गर्मियों के समय में शरूर पर प्रतिकूल असर डाल हमारे शरीर को लू से बचाने में अहम भूमिका निभाते है।

कैसे खाएं

कैसे खाएं

आयुर्वेद के अनुसार प्‍याज में भूना जीरा खाने से और शहद मिलाकर खाने से पूरे शरीर का तापमान कम हो जाता है और शरीर में ठंडक का अहसास होता है। इसके अलावा हरे धन‍िए की चटनी बनाकर भी आप इसे कच्‍चा खा सकते हैं।

English summary

How Onion Can Help Against Heatstroke?

You can also apply onion juice behind the ear. These simple home remedies are believed to lower the body temperature.