For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

ये संकेत बताते हैं आप हो रहे हैं इमोशनल अब्यूज के शिकार, इसे रोकने के लिए जानें एक्सपर्ट एडवाइज़

|

आपने देखा होगा कि आपके दोस्त का बॉयफ्रेंड हमेशा उसकी आलोचना करता रहता है। या, कई बार आप के साथ हुआ होगा कि बॉस के साथ मुलाकात के बाद अपने बारे में बुरा महसूस करते होंगे। आपका लाइफ पार्टनर भी कई बार कुछ ऐसा बोलता है जिससे आप अपने आप को हेरेस्ड फील करते होंगे। तो आप कहीं ना कहीं इमोशनल अब्यूज का शिकार हो रहे हैं।

इमोशनल अब्यूज तब होता है जब एक व्यक्ति डर, अपमान और अन्य अलग-थलग स्टैटजी का यूज करके दूसरे के साथ छेड़छाड़ करता है, उसको मानसिक रूप से परेशान करता है। इस व्यवहार को जल्दी पहचानना महत्वपूर्ण है ताकि आप अपनी या किसी प्रियजन की मदद कर सकें। यहां हम विस्तार से बताते हैं कि भावनात्मक शोषण कैसा दिखता है और उसको कैसे रोकें-

इमोशनल अब्यूज क्या है?

इमोशनल अब्यूज क्या है?

लॉस ओसोस, कैलिफ़ोर्निया के चिकित्सक साथ ही बेवर्ली एंगेल और द इमोशनली अब्यूसिव रिलेशनशिप सहित कई पुस्तकों के लेखक, बेवर्ली एंगेल के अनुसार, भावनात्मक दुर्व्यवहार कोई भी नॉन-फिजिकल व्यवहार है जिसका उद्देश्य किसी अन्य व्यक्ति को नियंत्रित करना, दंडित करना, नीचा दिखाना या अलग करना है।

लेकिन भावनात्मक शोषण कई तरह के रिश्तों में हो सकता है, न कि केवल रोमांटिक लोगों में, अक्सर एक रिश्ते में होता है जो चल रहा है," माता-पिता और बच्चे, एक मालिक और एक कर्मचारी, एक शिक्षक, कोच का अपने स्टूडेंट के साथ इमोशनल अब्यूज हो सकता है।

इमोशनल अब्यूज या भावनात्मक दुर्व्यवहार अनजाने में हो सकता है, जहां व्यक्ति को यह नहीं पता कि वे किसी और को चोट पहुंचा रहे हैं। ​​​

इमोशनल अब्यूज के 4 लक्षण

इमोशनल अब्यूज के 4 लक्षण

भावनात्मक शोषण के लक्षण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में अगल-अगल दिख सकते हैं, लेकिन आमतौर पर नीचे दिए गए बिहेवियर से पहचाने जा सकते हैं।

1. अपमान

डॉ. बेवर्ली एंगेल कहते हैं, एक दुर्व्यवहार करने वाला अकेले या अन्य लोगों के सामने किसी और को लगातार अपमानित कर सकता है। वे पीड़ित पर हंस सकते हैं, उन्हें नाम से पुकार सकते हैं, गंदें चेहरे बना सकते हैं या पीड़ित के बात करने पर आंखें मूंद सकते हैं। वे हर उस चीज़ की आलोचना भी कर सकते हैं जो पीड़ित को पसंद नहीं है।

लगातार अपमान किसी को अपने बारे में और वे क्या कहते हैं, इसके बारे में आत्म-जागरूक और अनिश्चित महसूस कर सकते हैं।

2. इमोशनल ब्लैकमेल

इमोशनल ब्लैकमेलिंग तब होता है जब दुर्व्यवहार करने वाला पीड़ित से कुछ वापस लेने की धमकी देता है जब तक कि पीड़ित उनकी मांगों को नहीं मानता। उदाहरण, विशेषज्ञों का कहना है, इस तरह की मांगें शामिल हैं:

"अगर तुम मेरे साथ उस तरह से सेक्स नहीं करते जैसा मैं चाहता हूं, तो मैं इसे कहीं और ढूंढ लूंगा।"

"अगगर आप वह नहीं करते जो मैं चाहता हूँ, तो मैं तलाक लेने जा रहा हूं।"

"अगर आप मेरे जीवन में नहीं हैं तो मैं कभी भी ऐसा नहीं रहूंगा।"

"अगर तुम मेरे साथ नहीं गए तो मैं खुद को मार डालूंगा।"

3. गैसलाइटिंग

गैसलाइटिंग तब होती है जब कोई जानबूझकर किसी अन्य व्यक्ति को अपने खुंद के विचारों या वास्तविकता पर सवाल उठाने या अविश्वास करने में हेरफेर करता है, अक्सर एक विस्तारित अवधि में। दुर्व्यवहार करने वाला लगातार संघर्ष या नाटक क्रियेट कर सकता है और दूसरे व्यक्ति को यह महसूस करा सकता है कि रिश्ते में मौजूद तनाव के लिए वे दोषी हैं। नतीजतन, पीड़ित अक्सर उस शख्स पर निर्भरता विकसित करता है और आत्मविश्वास, आत्म-सम्मान और मानसिक स्थिरता खो देता है।

4. संपत्ति का आक्रमण

"वास्तव में स्पष्ट इमोशनल ब्लैकमेल तब होता है जब कोई व्यक्ति संपत्ति के माध्यम से किसी अन्य व्यक्ति को नियंत्रित करने का प्रयास करता है, डॉ. कहते हैं- दुर्व्यवहार करने वाला दूसरे व्यक्ति की संपत्ति के माध्यम से जा सकता है। वो आपने पैसे पर भी नियंत्रण कर सकते हैं या कुछ वस्तुओं, यहां तक कि पालतू जानवरों को भी बंधक बना सकते हैं।

इमोशनल अब्यूज का पता कैसे लगाएं

इमोशनल अब्यूज का पता कैसे लगाएं

भावनात्मक दुर्व्यवहार के लक्षण मौखिक दुर्व्यवहार या धमकाने के समान दिख सकते हैं। भावनात्मक दुर्व्यवहार में अक्सर मौखिक दुर्व्यवहार शामिल होता है, जो किसी को धमकाने या नीचा दिखाने के लिए शब्दों का उपयोग होता है। हालांकि, भावनात्मक शोषण तब होता है जब दुर्व्यवहार करने वाला व्यक्ति किसी व्यक्ति से कम महसूस करने के लिए हेरफेर करता है।

यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपने या किसी प्रियजन के रिश्ते में भावनात्मक शोषण का पता लगा सकते हैं:

हार्ट के अनुसार, पीड़ित इमोशनल अब्यूज की पहचान कर सकते हैं, अगर वे किसी के साथ समय बिताने के बाद लगातार ड्रेन, थका हुआ या उदास महसूस करते हैं। दूसरा व्यक्ति रिश्ते में कोई सकारात्मकता नहीं जोड़ सकता है या हमेशा आलोचना कर रहा है।

हालांकि, ये पहचानना एक कठिन स्थिति हो सकती है।दुर्व्यवहार की प्रकृति उन्हें दूसरे से सवाल करने के बजाय खुद से सवाल करने के लिए मजबूर कर रही है। यहीं से यह खराब होना शुरू होता है और कुछ समय के लिए ऐसे ही चलता है।

किसी प्रियजन के रिश्ते में दुर्व्यवहार का संदेह है, तो देखें

किसी प्रियजन के रिश्ते में दुर्व्यवहार का संदेह है, तो देखें

वास्तव में, भावनात्मक शोषण के लक्षण देखना आम बात है, लेकिन इसे इस तरह से लेबल करने में विफल रहते हैं। यदि आपको किसी प्रियजन के रिश्ते में दुर्व्यवहार का संदेह है, तो देखें:

चिंता, अवसाद या ट्रॉमा तनाव विकार (PTSD) के लक्षण

जगह लेने जैसी छोटी-छोटी बातों के लिए भी बहुत माफ़ी मांगना

ध्यान की समस्याएं और भ्रम (उदा. काम पर अच्छा प्रदर्शन नहीं करना)

शारीरिक समस्याएं (दर्द और दर्द, माइग्रेन, पेट खराब, सोने में परेशानी)

दूसरे रिश्तों में ज्यादा दूर रहना

आप भावनात्मक दुर्व्यवहार को कैसे रोकते हैं?

आप भावनात्मक दुर्व्यवहार को कैसे रोकते हैं?

विशेषज्ञ इस बात पर जोर देते हैं कि भावनात्मक रूप से अपमानजनक स्थिति से निपटने का कोई एक तरीका नहीं है। हर रिश्ता और व्यक्ति अलग और जटिल होता है, और कुछ में शारीरिक या यौन शोषण शामिल हो सकता है।

सुरक्षा स्तरों का आकलन करें। "वह व्यक्ति जो सबसे अच्छी तरह जानता है कि सुरक्षा पहलू क्या है ... वह व्यक्ति है जिसके साथ दुर्व्यवहार किया जा रहा है। अपने आप से पूछें कि आप दुर्व्यवहार करने वाले के पास कितना सुरक्षित महसूस करते हैं। आप रिश्ते को छोड़ना कितना सुरक्षित महसूस करते हैं? फिर, कार्रवाई का बेस्ट तरीका अपनाएं।

एक सपोर्ट सिस्टम बनाएं। अगर सुरक्षा एक चिंता का विषय है, तो आपके आस-पास ऐसे लोगों को ढूंढ़े, चाहे वो परिवार हो, मित्र हों, सहकर्मी हों या चिकित्सक हों, अपकी परेशानी शेयर करें। अगर व्यक्ति इसे अनजाने में कर रहा है तो इसके बारें मे उसे अवेयर करें।

English summary

Signs Of Emotional Abuse and How to Stop in Hindi

Emotional abuse occurs when one person manipulates, mentally disturbs another using fear, humiliation and other isolated strategies. It is important to recognize this behavior early so that you can help yourself or a loved one. Here we explain in detail what emotional abuse looks like and how to prevent it-
Desktop Bottom Promotion