For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

मच्‍छर काटने के बाद क्‍यों होती है खुजली?

|

डेंगू मलेरिया और चिकुनगुनिया जैसी गंभीर बीमारियां मौसम बदलते ही अपने पैर पसारने लगती हैं। इन बीमारियों को फैलाने वाले मच्छर जैसे ही व्यक्ति को काटते हैं उसे उस जगह बहुत तेज खुजली होने लगती है। पर क्या आप जानते हैं ऐसा क्यों होता है। व्यक्ति को मच्छर के काटके ही आखिर खुजली क्यों होने लगती है। अगर आप भी इस सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो पढ़ें ये खबर।

आइए जानते हैं इसके पीछे का कारण -

मादा मच्छर शरीर से खून चूसने के लिए अपना बारीक डंक शरीर में चुभती हैं। मनुष्य के शरीर में खून का थक्का बहुत जल्दी बनने की वजह से खून चूसते समय शरीर में एक विशेष तरह का जहरीला रसायन मिला देती है। इस वजह से मच्छर को खून चूसने में परेशानी नहीं होती। जहरीला रसायन जब शरीर में पहुंचता है उसी वजह से व्यक्ति को खुजली होने लगती है।

मच्छर अपने डंक की मदद से जिस प्रोटीन को शरीर में प्रवेश करवाते हैं उसके साइडइफेक्ट से बचने में रोग प्रतिरोधक क्षमता व्यक्ति की मदद करती है। इस रोग प्रतिरोधक क्षमता को हिस्टामिन के नाम से जाना जाता है जो एक कंपाउंड रिलीज करती है। यह कंपाउंड शरीर के अंदर मौजूद व्हाइट ब्लड सेल्स को प्रभावित क्षेत्र तक पहुंचाकर उस प्रोटीन से लड़ने में मदद करता है। हिस्टामिन नाम के इस कंपाउंड की वजह से भी व्यक्ति को खुजली और सूजन महसूस होती है।

मच्छर के काटने पर शरीर की वो जगह बेहद संवेदनशील हो जाती है और बार-बार खुजली करने से वहाँ की त्वचा पर सूजन या इंफेक्शन होने का खतरा भी रहता है।

English summary

Why Do Mosquito Bites Itch? Causes and Treatment

If you’ve ever wondered why do some mosquito bites itch more than others, it totally depends on your body.