कम बजट में बैचलर कैसे सजाएं घर

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

आजकल, छोटे शहरों और कस्‍बों में रहने वाले लोग अपने बच्‍चों को पढ़ने बाहर भेज देते है ताकि वह अपने जीवन में कुछ कर सकें। आजकल की पीढी सिर्फ मोबाइल और स्‍वतंत्रता चाहती है। एक बैचलर होने के नाते, जब आप अपना कॅरियर बनाने या पढ़ाई करने बाहर जाते है तो तो आपको थोड़ी बचत करने की आदत होनी चाहिए, क्‍योंकि उस दौरान वह पैसा आपके माता - पिता के द्वारा भेजा जाता है। कई बार बाहर रहने के दौरान खुद से घर या कमरा लेना पड़ता है, ऐसे में आप कोशिश करें कि कुछ लोगों के साथ शेयर कर ले या कम बजट वाला हॉस्‍टल लें।

कम खर्चे वाले घर या कमरे को लेने का मतलब ऐसा बिल्‍कुल नहीं है कि आपके रहने का ढंग भी बिलकुल गरीबों जैसा हो। आप जहां भी रहें, उस जगह को सजाकर रखें। अब आप कहेंगे कि घर शेयरिंग में लेने वाला व्‍यक्ति घर को कम बजट में कैसे सजा सकता है तो इस बारे में हम आपको आगे कुछ टिप्‍स देगें। वैसे आजकल घर या रूम इतने परफेक्‍ट बने होते है कि आपको उसमें ज्‍यादा काम करवाने की जरूरत नहीं होती है। सबसे पहली बात, अपने कमरे में गंदगी न फैलाएं, कपडों को न बिखेरे और उसमें ज्‍यादा सामान न भरे, कमरे में स्‍पेस रखें, सिर्फ अपनी जरूरत का सामान रखें।

अगर आप अपने दोस्‍तों के साथ रूम पूल करते है तो उन्‍हे भी ऐसा ही करने को कहें। कमरे में स्‍पेस रखने के लिए ऐसे फर्नीचर का चयन करें जो जगह कम घेरे, उसके कई उपयोग हों और सस्‍ता भी हो, जैसे - सोफा कम बैड आदि। आप चाहें तो सिंगल दीवान भी खरीद सकते है क्‍योंकि उसमें आप अपना सारा सामान भी भर सकते है। ऐसे ही आप किचेन को भी सेट कर सकते है। हम आपको बता रहे है कि कम खर्चे और बजट में आप कैसे अपने घर को मेंटेन करे ताकि उसमें सुकून से रहा जा सकें।

आइए जानते है बैचलर लोगों का कम बजट में घर सजाने का तरीका :

1) फर्नीचर :

1) फर्नीचर :

अपने घर में ऐसा सामन रखें जो कम जगह घेरता हो। ऐसे फर्नीचर को स्‍मार्ट फर्नीचर बोलते है। जैसे - टेबल ऐसी लें जिस पर आप पढ़ भी सकें और खाना भी खा सकें। बेड की जगह सोफा कम बेड लें। इस तरह रूम में ज्‍यादा फर्नीचर न रखें।

2) गैजेट्स :

2) गैजेट्स :

आजकल युवाओं का सबसे बड़ा शौक मंहगे गैजेट्स रखना है। लेकिन आप अपने पास ऐसे गैजेट्स रखिए जो एक साथ कई काम करते हो, ताकि आपको हर जरूरत के लिए अलग - अलग गैजेट की जरूरत न हो। जैसे - लैपटॉप में टीवी टयूनर कार्ड लगवा लें ताकि टीवी की जरूरत न पड़े।

3) फर्श और स्‍पेस

3) फर्श और स्‍पेस

आप अपनी पसंद की फर्श बनवा नहीं सकते है लेकिन उसे साफ तो रख सकते है या उस पर अपनी पसंद के हिसाब से कारपेट बिछा सकते है। आजकल मार्केट में सस्‍ती और अच्‍छी कारपेट आती है जो कमरे को अच्‍छा लुक देती है। आप मार्केट जाएं और इन्‍हे खरीद कर ले आएं। शीट को काटकर बिछा लें। कमरे में ज्‍यादा सामान न भरें। जरूरत का सामान ही कमरे में रखें।

4) ऐस्‍थेटिक

4) ऐस्‍थेटिक

घर को सजाने वाले सामान बहुत मंहगे होते है। ऐसे में आप कुछ रोजमर्रा सामानों को करीने से तैयार करके घर सजा सकते है। अपनी खिड़कियों को साफ रखें। घर को ऐस्‍थेटिक लुक दें। रोशनी का पूरा प्रबंध रखें।

5) दीवारें

5) दीवारें

दीवारों पर मंहगे टेक्‍सचर करवाना और उसे पेंट करवाना काफी मंहगा होता है, ऐसे में आप खुद से कुछ बनाएं, कुछ वॉलपेपर्स को नेट से डाउनलोड करके उन्‍हे दीवारों पर लगाएं। दीवारों पर अच्‍छी तस्‍वीरे लगाने से कमरे में जींवतता आ जाती है। आप चाहें तो कोलार्ज भी बना सकते है जिसमें आप अपने घर परिवार और दोस्‍तों की तस्‍वीरे लगा सकते है। यह वाकई में अनोखा आईडिया है।

6) लाइटिंग

6) लाइटिंग

अच्‍छी और हल्‍की रोशनी वाली लाइट्स आपके कमरे की सुंदरता में चार चांद लगा देती है। लेकिन ऐसी लाइट्स काफी मंहगी आती है ऐसे में आपका बजट भी बिगड़ सकता है तो ऐसा करिए कि मार्केट से जीरो वॉट वाले बल्‍ब लाइए और उन पर एक्‍स रे की पुरानी फिल्‍म लगा लीजिए। इससे उस बल्‍ब की रोशनी हल्‍की हो जाएगी और कुछ अलग सी रोशनी से कमरा अच्‍छा लगेगा।

English summary

Decorating bachelor home under budget

As a bachelor your kitchen needs are different to that of a family oriented kitchen. Hence, know your cooking needs and plan your kitchen accordingly. Here are some decorating tips for bachelors on a budget.
Please Wait while comments are loading...