For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

रसोई गैस की बचत के लिए अपनाएं यह आसान ट्रिक्स

|

शहरी क्षेत्रो में मुख्य रूप से किचन में कुकिंग के लिए गैस का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन कई बार हम देखते हैं कि गैस का सिलेंडर बेहद जल्द खत्म हो जाता है। अमूमन ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि हम कई बार अनजाने में एलपीजी को बर्बाद करते हैं, जिससे कहीं ना कहीं आपके पैसों की भी बर्बादी होती है। अगर आप समझदारी से किचन में कुकिंग करते हैं तो इससे काफी हद तक एलपीजी गैस को बचाया जा सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको रसोई गैस की बचत करने के कुछ आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप अपने पैसों की भी काफी हद तक बचत कर सकते हैं-

चेक करें लीकेज

चेक करें लीकेज

किचन में गैस की बर्बादी की एक मुख्य वजह होती है उसका लीकेज होना। छोटी-छोटी लीकेज पर अक्सर किसी का ध्यान नहीं जाता, लेकिन इससे गैस बेहद कम समय में ही खत्म हो जाती है। इतना ही नहीं, यह सुरक्षा के लिहाज से भी काफी खतरनाक है। इसलिए, किसी भी लीकेज के के लिए अपने पाइप, बर्नर और रेगुलेटर को चेक अवश्य करें।

ढककर करें कुक

ढककर करें कुक

यह एक छोटी सी ट्रिक है, लेकिन वास्तव में इसकी मदद से आप ना केवल अपने गैस की बचत कर सकते हैं, बल्कि आप कुकिंग टाइम को भी सेव कर सकते हैं। इसके लिए, आप जब भी खाना बनाएं तो पैन को ढक्कन से ढककर ही कुक करें।

थर्मस फ्लास्क का प्रयोग करें

थर्मस फ्लास्क का प्रयोग करें

अगर आप अधिकतर ऐसे फूड आइटम्स को कुक करते हैं, जिसमें आपको पहले पानी उबालने की आवश्यकता होती है, तो ऐसे में आप थर्मस फ्लास्क का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप बस एक बार पानी को उबाल कर उसमें रख दें। अगली बार जब आप खाना पकाएं, तो अपने एलपीजी को उबालने के लिए उपयोग न करें और इसके बजाय उस पानी का उपयोग करें। इससे आपकी काफी हद तक गैस की बचत होगी।

खाने को मापकर ही पकाएं

खाने को मापकर ही पकाएं

यह ट्रिक ना केवल आपके खाने के स्वाद को बरकरार रखेगी, बल्कि इससे आपके लिए गैस की बचत करना भी आसान हो जाएगा। आप जब भी खाने की तैयारी करें तो हर सामग्री को पहले मापें। बहुत से लोग खाना पकाने से पहले सामग्री को मापने की जहमत नहीं उठाते। ऐसे में उन्हें नुकसान उठाना पड़ता है। मसलन, अगर आपने कुकिंग में बहुत अधिक पानी का इस्तेमाल किया है तो ऐसे में आपको अतिरिक्त पानी के खत्म होने तक काफी इंतजार करना पड़ेगा। जिससे आपका समय व गैस दोनों बर्बाद होंगे।

पहले ही कर लें तैयारी

पहले ही कर लें तैयारी

कुछ लोगों की आदत होती है कि वे कुकिंग के लिए पहले गैस ऑन कर देते हैं और फिर कुकिंग के बीच फूड आइटम्स को काटते हैं या फिर जरूरी सामान को किचन में इधर-उधर खोजते हैं। यह न केवल समय की बर्बादी है बल्कि गैस की बर्बादी भी है। ऐसा न करें और खाना पकाने से पहले, सुनिश्चित करें कि सब कुछ एक तरफ सेट और तैयार है। इससे आप आसानी से खाने को कुक कर पाएंगे।

प्रेशर कुकर का प्रयोग करें

प्रेशर कुकर का प्रयोग करें

अगर आप अपनी गैस की बचत के साथ-साथ समय की बचत करना भी चाहती हैं तो ऐसे में प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करना अच्छा आईडिया हो सकता है। प्रेशर कुकर में भाप के दबाव से खाना जल्दी और कम समय में पक जाता है। जिसके कारण आपके लिए गैस की बचत करना भी आसान हो जाता है।

बर्नर की सफाई को ना करें नजरअंदाज

बर्नर की सफाई को ना करें नजरअंदाज

यदि आपके बर्नर से निकलने वाली लौ नारंगी, पीली, या इतनी समान नहीं दिखती है, तो संभवतः उस पर कुछ कार्बन जमा है। अमूमन हम इसे क्लीन नहीं करते, लेकिन इसका विपरीत प्रभाव आपके गैस पर पड़ता है। अगर आप अधिक ईंधन बचाना चाहते हैं तो ऐसे में बर्नर को अवश्य क्लीन करें।

बेवजह कुकिंग से बचें

यह भी एक तरीका है, जिससे एलपीजी को बर्बाद होने से बचाया जा सकता है। अमूमन ऐसा होता है कि हम गैस पर खाना रखकर उसकी आंच धीमी कर देते हैं और अपने काम में लग जाते हैं। जिससे ना केवल खाना ओवर कुक होता है, बल्कि आपकी गैस भी अधिक खर्च होती है। इसलिए कोशिश रकें कि आप खाने को ओवरकुक न करें। इसके अलावा, अपने एलपीजी सिलेंडर के बजाय, आप फूड को रिहीट करने के लिए माइक्रोवेव का प्रयोग करें। साथ ही, अपने भोजन में सलाद और फल शामिल करें क्योंकि इन्हें पकाने की आवश्यकता नहीं होती है। साथ ही, इससे आप अधिक हेल्दी फूड खा पाएंगे।


English summary

रसोई गैस की बचत के लिए अपनाएं यह आसान ट्रिक्स

Here we are telling you some easy ways to save cooking gas in the kitchen. Know more.
Story first published: Sunday, September 5, 2021, 2:05 [IST]