सर्दियां आ गईं, अब जरुरत है शॉल-स्‍वेटर को धूप दिखाने की

Posted By:
Subscribe to Boldsky

सर्दियां अब आ चुकी हैं और हम में से कई लोग केवल इसलिये ही परेशान हैं कि अब इन गर्म कपड़ों को फिर दुबारा से पहनने योग्‍य कैसे बनाएं। एक बात जो आप हमेशा गर्म कपड़ों को अल्‍मारियों से निकालने के बाद महसूस करती होंगी वह है उनमें से आ रही अजीब सी महक। गर्म कपड़ों जैसे, शॉल-स्‍वैटर को अल्‍मारी से निकालने के बाद उन्‍हें सीधा धूप दिखा देनी चाहिये। ऐसा करने से उनमें से आ रही महक दूर हो जाएगी।

तो आज चलिये बोल्‍डस्‍काई आपको यह बताएगा कि शॉल, स्‍वैटर या फिर किसी भी गर्म कपड़े से महक कैसे निकालें और साथ ही उन्‍हें दुबारा पहनने योग्‍य कैसे बनाएं?

Washing Woolen Clothes To Perfection

सर्दियों में करें ये पहला काम-

1. सूरज की धूप दिखाइये: अल्‍मारियों से गरम कपड़ों को निकाल कर उनहें सूरज की धूप दिखा दीजिये। अगर हो तो पूरा दिन उन्‍हें बाहर ही धूप में रखे।

2. गरम पानी: जब सूरज की धूप दिखा दें तो उसके बाद हल्‍के गरम पानी में डिटर्जेंट मिला कर कपड़ों को धो लें। 15 मिनट तक कपड़ों को भिगोने के बाद उन्‍हें 5 मिनट तक हल्‍के हाथों से रगड़ कर साफ कर लीजिये।

3. मशीन का प्रयोग: अगर आप मशीन का प्रयोग करती हैं तो, कपड़ों को 10 मिनट के हिसाब से मशीन में चलता छोड़ दीजिये। 10 मिनट के बाद साफ पानी से धो लीजिये।

4. दाग-धब्‍बों के लिये: अगर आपके गर्म कपड़ों में दाग-धब्‍बे लगे हैं तो, उसे साफ करने के लिये धब्‍बे वाली जगह पर 1 चम्‍मच बेकिंग पाउडर डाल कर गोलाई में रगड़िये। इस प्रोसेस को तीन बार कीजिये। दाग को अन्‍य चीजों जैसे, नींबू या शराब की कुछ बूंदों से भी छुड़ाया जा सकता है।

5. सुखाने के लिये: दाग धब्‍बे छुड़ाने के बाद गर्म कपड़ों को सूरज की धूप में अच्‍छे से सुखाएं।

6. खुशबूदार महक के लिये: अगर आप चाहती हैं कि कपड़ों में से अच्‍छी खुशबू आए तो कपड़े को पानी में आखिरी बार धोते समय उसमें एप्‍पल साइडर वेनिगर डालें।

English summary

Washing Woolen Clothes To Perfection

Winter is around the corner and most of us are taking out our stocked up woollen clothes from our closets. Woollen clothes tend to smell in a funny way when they are stored for a long time.
Story first published: Wednesday, November 13, 2013, 18:16 [IST]
Please Wait while comments are loading...