ब्रा और अंडरवियर को हाथ से धोने के आसान टिप्‍स

Posted By:
Subscribe to Boldsky

जी हां, आप सोंच रही होंगी कि इन इनरवेयर को धोने के लिये भला टिप्‍स की क्‍या आवश्‍यकता है। पर क्‍या आपको पता है कि लगभग 49 प्रतिशत महिलाओं को ऐसा लगता है कि ब्रा को रोज रोज धोने से वह खराब हो जाएगी इसलिये वह इसे कई दिन पहनने के बाद ही धोती हैं।

अगर हमारे दिये गए टिप्‍स को अपना कर अपनी ब्रा और अंडरवियर को धोएंगी तो आपके कपड़े कई दिनों तक चलेगें और वह मुलायम तथा हमेशा फ्रेश भी रहेगें। सफेद कपड़े कैसे धुलें?

अगर आप अपनी ब्रा और अंडरवियर को कठोर रसायनयुक्‍त प्रोडक्‍ट से धोएंगी तो आपके जननांग पर लाल चकत्ते और कोमल त्‍वचा पर एलर्जी दिख सकती है। साथ ही इस बात का भी ध्‍यान रखें कि अगर आपकी सफेद ब्रा की चमक खतम हो गई है तो उसे कभी भी ब्‍लीचिंग पावडर से धोएं। इसके बजाए आप नींबू और सिरके का प्रयोग कर सकती हैं। कुछ ऐसे ही आसान से टिप्‍स हम आज आपको बताएंगे। कपड़े से स्‍याही के दाग हटाने के घरेलू तरीके

 ठंडे पानी का प्रयोग करें

ठंडे पानी का प्रयोग करें

ब्रा और अंडरवियर को धोने के लिये हमेशा ठंडे पानी का ही प्रयोग करें। गरम पानी से उनकी इलास्‍टिक खराब हो जाती है।

ना करें ब्‍लीच का प्रयोग

ना करें ब्‍लीच का प्रयोग

अपनी ब्रा को सफेद करने के लिये ब्‍लीच का प्रयोग ना करें। इसके लिये आप प्राकृतिक चीजें जैसे नींबू और सिरके का प्रयोग करें। ब्‍लीच से फैब्रिक खराब हो जाता है।

कई रंगों को साथ में ना मिलाएं

कई रंगों को साथ में ना मिलाएं

अगर आप अलग अलग रंगों की ब्रा और अंडरवियर एक साथ धोने के फिराख में हैं तो ऐसा ना करें। सफेद तथा गहरे रंगों के कपड़े अलग अलग भिगो कर रखें।

न निचोड़ें

न निचोड़ें

ब्रा और अंडरवियर को हाथों से धोएं और इन्‍हें सूरज की रौशनी में बिना निचोड़े ही फैलाएं।

इन कपड़ों को अलग से धोएं

इन कपड़ों को अलग से धोएं

अपने सारे कपड़ों को एक साथ ना धोएं। ब्रा और अडरवियर को भारी कपड़ों के साथ ना धोएं। इससे नाजुक ब्रा के कपड़े पर असर पड़ता है।

बेबी शैंप का प्रयोग

बेबी शैंप का प्रयोग

ब्रा को कठोर डिटर्जेंट से ना धोएं। आप अंडरवियर को कठोर साबुन से धो सकते हैं क्‍योंकि उसमें से बैक्‍टीरिया को दूर भगाना जरुरी है। लेकिन ब्रा को आप हल्‍के शैंपू या फिर बेबी शैंपू से भी साफ कर सकती हैं।

पैड वाली ब्रा के लिये

पैड वाली ब्रा के लिये

पैड वाली ब्रा को धोने के बाद उसका पानी एक साफ तौलिये पर रख कर सुखाएं। इसके बाद आधे घंटे के बाद सूरज की धूप में ब्रा को टांग दें।

कपड़ों को ज्‍यादा देर न भिगोएं

कपड़ों को ज्‍यादा देर न भिगोएं

अपनी ब्रा और अंडरवियर को लंबे समय तक पानी में ना भिगोएं। इन्‍हें धोने से केवल 5 मिनट पहले ही धोएं।

English summary

Tips To Hand Wash Bras & Underwear

If you are unaware how to wash bras and underwear properly, using these tips will certainly leave you with soft and fresh garments. To hand wash bras and underwear, you will need a list of natural ingredients present in your home.
Story first published: Wednesday, June 11, 2014, 12:10 [IST]
Please Wait while comments are loading...