क्या सामान्य प्रसव से योनि की टाइटनेस पर कोई प्रभाव पड़ता है?

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

जब से कोई औरत गर्भधारण के बारे में सीखती है तब से उसकी दिमाग में कई प्रश्न रहते हैं। उनके दिमाग जो सबसे सामान्य प्रश्न रहता है वो ये है कि क्या योनि बच्चे के जन्म के बाद टाइट नहीं रहती है।

READ: प्रसव के बाद सेक्‍स के दौरान रखें किन बातों का ध्‍यान

प्रिग्नेंसी हर महिला के लिए बेहतरीन लम्हा होता है, लेकिन इसके साथ ही महिला अपनी कोख से बच्चा पैदा करने के दौरान शरीर में कई बदलावों से गुजरना पड़ता है।

जब कोई महिला प्रेग्नेंट होती है तो उसके शरीर में कई शारीरिक और मानसिक बदलाव होते हैं और उसके शरीर में कई हार्मोन्स में बदलाव होता है।

 Does The Vagina Lose Its Tightness After Normal Delivery?

बच्चा पैदा करते समय एक महिला के दिमाग में कई बातें होती हैं, और इसमें से कई प्रश्न बच्चे के जन्म के दौरान अपने स्वास्थ्य के बारे में होते हैं।

जैसा कि हम सब जानते हैं कि सामान्य डिलीवरी में बच्चा योनिमार्ग से बाहर आता है, इसे ऑपरेशन के बजाय ज्यादा बेहतर माना जाता है, इसलिए हर महिला चाहती है कि उसके सामान्य प्रसव हो।

फिर भी, कई महिलाओं को इस बात का डर होता है कि सामान्य प्रसव के बाद योनि अपनी कठोरता खो देती है। क्या वाकई में ऐसा होता है। आइये आगे पढ़ते हैं।

सामान्य प्रसव के दौरान क्या होता है?

सामान्य प्रसव के दौरान बच्चे को लेबर के दौरान गर्भाशय ग्रीवा से पुश करके योनि मार्ग से निकाला जाता है। इसलिए, जब बच्चा योनि से बाहर निकलता है तो गर्भाशय ग्रीवा को इसको रास्ता देने के लिए चौड़ा होना पड़ता है ।

सामान्य रूप से बच्चे के जन्म के दौरान गर्भाशय ग्रीवा 5 सेमी तक चौड़ी हो जाती है। बच्चे के प्रसव के दौरान योनि का ढीला होना कुछ समय के लिए ही रहता है और यह माँ की उम्र, बच्चों की संख्या आदि पर निर्भर करता है।

 Does The Vagina Lose Its Tightness After Normal Delivery? 1

हालांकि योनि के ढीली होने से स्वास्थ्य से संबन्धित कोई समस्या नहीं होती है। लेकिन बेडरूम में ज़रूर समस्या होती है! कई महिलाएं मानती हैं कि सामान्य प्रसव के बाद उनके पति सेक्स का पूरा मजा नहीं ले पाते हैं।

वाकई में, सर्वे में पता चला है कि बहुत से पुरुष सामान्य प्रसव के बाद अपने पार्टनर से सेक्स में संतुष्ट नहीं हो पाते हैं। इस प्रकार, अधिकतर महिलाओं की योनि में सामान्य प्रसव के बाद ढीलापन आता है।

लेकिन कई अनुभवी डॉक्टर्स के अनुसार योनि को टाइट करने के की एक्सर्साइज़ करके योनि की टाइटनेस को वापस से पाया जा सकता है।

English summary

Does The Vagina Lose Its Tightness After Normal Delivery?

Many women fear that their vagina can lose its tightness after a normal delivery.
Please Wait while comments are loading...