गर्भावस्‍था के दौरान तनाव को दूर करने के सर्वोत्‍तम उपाय

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

गर्भावस्‍था के दौरान तनावया अवसाद होना सामान्‍य बात है, मां बनने की प्रक्रिया में शरीर में कई हारमोन्‍स बदल जाते हैं और महिला की मानसिक स्थिति भी अलग हो जाती है।

उसे कभी भय लगता है और कभी वह कन्‍फ्यूस हो जाती है। ये सारे परिवर्तन उसके लिए बिलकुल नए होते हैं। गर्भावस्‍था के दौरान हारमोन, मां को मां जैसा महसूस कराने के लिए अह्म भूमिका निभाते हैं।

READ: डिप्रेशन से बचना हो तो खाएं ये 11 आहार

हालांकि, हर महिला पर इसका असर अलग-अलग होता है। कोई-कोई गर्भावस्‍था को काफी एंजाय भी करती हैं। कई बार गर्भावस्‍था के दौरान भयानक तरीके से मूड बदलता है।

महिला रोने लग जाती है या हँसने लगती है, बिना बात के ही परेशान हो जाती है। इस तरह, गर्भावस्‍था के दौरान हारमोन्‍स के कारण ऐसी स्थिति उत्‍पन्‍न होती है। इसलिए, ऐसी स्थिति को हैंडल करना सिर्फ महिला के बस की बात है।

READ: महिलाओं में अवसाद के क्‍या क्‍या कारण होते हैं?

उसे ही कुछ उपाय अपना कर अपने आपको ऐसी स्थिति में नहीं रखना होगा, ताकि उसके और उसके बच्‍चे के स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरा असर न पड़े। आइए जानते हैं किस प्रकार गर्भावस्‍था के दौरान तनाव व अवसाद से मुक्‍त रहें:

 1. गर्भावस्‍था की डरावनी कहानियों को न सुनें:

1. गर्भावस्‍था की डरावनी कहानियों को न सुनें:

गॉसिप करें, लेकिन ऐसी बातों से दूर रहें जो प्रसव के दौरान नकारात्‍मक घटनाओं से सम्‍बंधित हों। ऐसी बातों को सुनने से मन में नकारात्‍मक बातें ही आती हैं।

2. नए कपड़ों की खरीददारी:

2. नए कपड़ों की खरीददारी:

गर्भावस्‍था के दौरान नए कपड़े पहनें, इससे आपको रोचक लगेगा और अच्‍छा सा फील होगा। आप अपने बच्‍चे के लिए कुछ खरीद सकती हैं और गर्भावस्‍था को एंजाय कर सकती हैं।

3. पैरों को ऊपर करें:

3. पैरों को ऊपर करें:

गर्भावस्‍था के दौरान हर प्रकार की एक्‍सरसाइज करने से बचना चाहिए। इसके लिए, किसी मेज के सहारे खड़े होकर पैरों को ऊपर करके एड़ी के बल खड़ी हो जाएं। इससे तनाव दूर होगा।

4. छोटी नींद लें:

4. छोटी नींद लें:

गर्भावस्‍था के दौरान छोटी सी नीेंद दिन में अवश्‍य लें, इससे पूरा दिन अच्‍छा रहता है। तनावमुक्‍त महसूस होगा और मूड भी सही रहेगा। लंच के बाद नींद लेना सबसे अच्‍छा रहता है।

 5. पार्क में टहल लें:

5. पार्क में टहल लें:

शाम के समय पार्क में या आसपास के किसी अच्‍छे माहौल वाले परिसर में टहल लें। आप किसी की कम्‍पनी भी एंजाय कर सकती हैं। 30 मिनट के लिए टहलना लाभप्रद होता है।

6. बच्‍चों के साथ समय बिताएं:

6. बच्‍चों के साथ समय बिताएं:

गर्भावस्‍था के दौरान बच्‍चों के साथ समय बिताएं। इससे आपको बच्‍चों के प्रति स्‍नेह बढ़ेगा। तनाव दूर होगा।

7. स्‍ट्रेच:

7. स्‍ट्रेच:

लाइट स्‍ट्रेच एक्‍सरसाइज करें, इससे आप रिलैक्‍स रहेगी। चाहें तो इस सम्‍बंध में डॉक्‍टर से बात कर लें कि आपको किस तरह की एक्‍सरसाइज करनी चाहिए।

Story first published: Monday, February 8, 2016, 9:52 [IST]
English summary

गर्भावस्‍था के दौरान तनाव को दूर करने के सर्वोत्‍तम उपाय

Anxiety and depression during pregnancy are common things, as the new mother may have certain concerns regarding the baby's and her health.
Please Wait while comments are loading...