For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

रिलेशन में माइक्रो चीटिंग से निपटने के लिए अपनाएं यह आसान उपाय

|

टेक्नोलॉजी के बदलाव ने लोगों के जीवन जीने का नजरिया भी काफी हद तक बदल दिया है। आज के समय में डेटिंग ऐप्स व ऑनलाइन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करना बेहद आम हो गया है। लोग इन ऐप्स के जरिए अनजान लोगों के संपर्क में आते हैं और एक नए रिश्ते की शुरूआत करते हैं। हालांकि, अधिकतर मामलों में यह देखने में आता है कि लोग ऑनलाइन दुनिया में अपनी ऑफलाइन दुनिया व रिश्तों की सच्चाई के बारे में कुछ भी नहीं बताते हैं। कुछ लोग तो पहले से ही शादीशुदा होते हैं, लेकिन फिर भी ऑनलाइन साइट्स पर वह डेटिंग करने से गुरेज नहीं करते और वह सबसे छिपकर डेट करते हैं। हो सकता है कि इन सबके लिए आप ऑनलाइन दुनिया या फिर डेटिंग साइट्स को दोष दें। लेकिन अगर आप गौर से विचार करें तो यह पाएंगे कि इनमें इन साइट्स का कोई दोष नहीं है। अगर कोई व्यक्ति अपने साथी को धोखा देना चाहता है, तो वह अंततः कोई न कोई रास्ता निकाल ही लेगा।

हालांकि, इस संबंध में कुछ लोग यह भी तर्क देते हैं कि उन्होंने अपने पार्टनर के अलावा अन्य किसी व्यक्ति के साथ शारीरिक संबंध नहीं बनाए और इसलिए वह अपने पार्टनर को चीट नहीं कर रहे हैं। अगर वह ऑनलाइन दुनिया में किसी अनजान व्यक्ति से मिले और वह उन्हें अच्छा लगा तो उसके साथ लंच या डिनर पर जाने में कोई बुराई नहीं है। हो सकता है कि आपको यह तर्क एकदम सही लग रहा हो। लेकिन वास्तव में इसे रिलेशन में माइक्रो-चीटिंग कहा जाएगा। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि माइक्रो-चीटिंग क्या होती है और इसे किस तरह डील किया जा सकता है-

अगर आपको रिश्ते में मिला है धोखा

अगर आप विक्टिम हैं और आपका पार्टनर आपको धोखा दे रहा है तो इस स्थिति में नकारात्मक होने की जगह आप कुछ आसान तरीकों को अपनाकर एक बार फिर से अपने रिश्तों को बेहतर बनाने के प्रयास कर सकते हैं।

1. सबसे पहले तो अपने साथी के कैरेक्टर पर आरोप लगाकर उसे बदलने या अपराध स्वीकार करने के लिए शर्मिन्दा करने की कोशिश न करें। इस स्थिति में आप केवल उन्हें केवल और अधिक डिफेंसिव बना देंगे। इसके बाद प्रॉब्लम का हल निकलने में बहुत अधिक समस्या होगी।
2. व्यवस्थित तरीके से अपनी भावनाओं को प्रकट करें और अपने पार्टनर को यह समझाने का प्रयास करें कि उनकी इस हरकत से आपको बहुत अधिक आहत किया है। साथ ही उनसे पूछें कि इसके पीछे क्या कारण रहा।

3. यदि वे इसे आप पर डालने की कोशिश करते हैं, तो स्वीकार करें कि उन्होंने रिश्ते में कुछ कमी महसूस की होगी, लेकिन माइक्रो-चीटिंग में शामिल होने से बेहतर विकल्प हो सकते थे, और उन विकल्पों पर चर्चा करें।
4. अंत में, रिश्ते में नई सीमाओं को तय करने और उन सीमाओं का पालन करने पर चर्चा करें। यह कदम आपके रिश्ते में एक नई उर्जा का संचार करेगा।

अगर आपने दिया है धोखा

अगर आपने अपने पार्टनर को धोखा दिया है तो ऐसे में अपने रिश्ते को एक बार फिर से खूबसूरत बनाने के लिए आप कुछ आसान तरीकों को अपनाएं।
1. रिश्ते को सुधारने का सबसे पहला कदम है कि आप अपने व्यवहार में कुछ बदलाव लेकर आएं। अगर आप सच में रिश्ते को महत्व देते हैं, तो आपको अपने रिश्तों को बेहतर बनाने के लिए अपने व्यवहार में बदलाव लाना ही होगा।
2. अब जरूरत है कि आप अपने रिश्ते का गहराई से मूल्याकंन करें। आपको यह जानने का प्रयास करना होगा कि आखिर वह क्या कारण है, जिसकी वजह से आप अपने रिश्ते से बाहर किसी अन्य व्यक्ति पर आकर्षित हुए। हो सकता है कि रोजमर्रा की जिन्दगी ने आपके रिश्ते को "उबाऊ" बना दिया हो। इस स्थिति में आप माइक्रो-चीटिंग को छोड़कर उन विकल्पों पर विचार करें, जो आपके रिश्ते को एक बार फिर से खुशनुमा बना सकते हैं और उसमें एक नयापन ला सकते हैं।
3. आप ऐसा क्यों कर रहे हैं, यह भी जानने की कोशिश करें। हो सकता है कि आपको अपने जीवन व रिश्तों में एक नएपन व एक्साइटमेंट की जरूरत हो। यदि यह उत्साह की जरूरत है, तो कुछ ऐसे तरीकों को खोजने का प्रयास करें, जो आपकी लाइफ को अधिक एक्साइटेड बना सकते हैं। लेकिन आप ऐसा कुछ भी करने से बचें, जो ना केवल आपके रिश्तों बल्कि जीवन को उथल-पुथल कर दे।

English summary

What Is Micro Cheating And How To Deal With It in Hindi

Here we are talking about what is micro cheating and how to deal with it in hindi. Know more.