इन 5 अनजान तरीको से आप बना रही हैं अपनी त्‍वचा को रूखा

Posted By:
Subscribe to Boldsky

क्‍या आपको ऐसा लगता है कि आप सर्दियों के इस मौसम ने आपकी त्‍वचा को रूखा बना दिया है। तो ऐसा कहना पूरी तरह से गलत होगा, क्‍योंकि अपनी त्‍वचा को रूखा यानी की ड्राई बनाने में आपका भी काफी योगदान है। हम अपनी त्‍वचा को जान-अनजाने रूखा बनाते रहते हैं और हमें पता भी नहीं लग पाता।

अगर आपकी स्‍किन रूखी बन गई है और उसमें कोई चमक बाकी नहीं रह गई है तो, इसकी कसूरवार आप भी हैं। आइये जानते हैं कि आप अपनी त्‍वचा को किन तरीकों से रूखा बना रही हैं और आपको पता भी नहीं चल पा रहा है।

 5 Ways You're Drying Out Your Skin

इन 5 अनजान तरीको से आप बना रही हैं अपनी त्‍वचा को रूखा

1. क्रीम की मोटी परत लगाने से त्‍वचा में नमी ज्‍यादा देर तक रहती है

सच- अगर आप त्‍वचा पर मोटी परत लगाएंगी तो क्रीम त्‍वचा की डेड सेल को दबा लेगी जिससे त्‍वचा मुर्झायी सी दिखेगी। इसलिये आज कल कंपनियां जैले वाली क्रीम और मॉइस्‍चराइजर बनाने लगी हैं।

2. धूम ना होने पर सनस्‍क्रीन ना लगाना

अगर आसमान में बादल छाये हुए हैं तो इसका यह मतलब नहीं है कि आप सनस्‍क्रीन नहीं लगाएंगी बल्‍कि बादल यूवी किरण को आपके शरीर तक आने से नहीं रोक सकते है। आपकी त्‍वचा पर यूवी किरण का प्रभाव उतना ही पडेगा, आसमान में बादल ना रहने पर पड़ता है।

3. स्‍क्रब करने से स्‍किन ड्राई और छिल जाती है

अगर आप बहुत ज्‍यादा शरीर और चेहरे को स्‍क्रब करेंगी तो ऐसा जरुर हो जाएगा। स्‍क्रब केवल हफ्ते में एक या दो बार करना चाहिये जिससे क्रीम और मॉइस्‍चराइजर त्‍वचा में समा जाए।

4. ऑइली स्‍किन को मॉइस्‍चराइजर की जरुरत नहीं

ऐसा नहीं है, अगर स्‍किन ऑइली है तो ऑइल फ्री वाला मॉइस्‍चराइजर चुनें।

5. शॉवर लेने से ड्राई स्‍किन नम रहती है

ऐसा नहीं है, ज्‍यादा देर नहाने या स्‍वीमिंग करने से त्‍वचा से पानी निकल जाता है, जिससे शरीर रूखा बन जाता है। नहाने के लिये हल्‍के गरम पानी का प्रयोग करें।

English summary

5 Ways You're Drying Out Your Skin

Is the cold winter weather drying out your skin? Get your complexion glowing again by avoiding these five common beauty mistakes.
Story first published: Saturday, February 15, 2014, 21:31 [IST]
Please Wait while comments are loading...