For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

दर्दनाक एक्ने से राहत पाने के लिए लगाएं ये बेस्ट होममेड DIY फेस मास्क

|

स्किन पर एक बार एक्ने हो जाए तो वह जल्दी से कम होने का नाम नहीं लते हैं। स्किन की देखभाल ना करने से एक्ने पूरे चेहरे पर हो जाते हैं साथ ही एक्ने में काफी दर्द भी होता है। ऐसे में स्किन की देखभाल करना बहुत जरुरी हो जाता है। एक्ने स्किन पर काफी जिद्दी होते है जल्दी से जाने का नाम नहीं लेते हैं। कुछ लोग एक्ने के निजात पाने के लिए केमिकल वाले ब्यूटी प्रोडक्ट का यूज करते हैं।

क्या मार्केट में मिलने वाला फेस मास्क एक्ने के लिए लाभकारी है। हमे लगता है कि मार्केट में मिलने वाला फेस मास्क एक्ने के लिए असरदार नहीं है। वहीं मार्केट में मिलने वाले फेस मास्क से कई बार स्किन पर नुकसानदायक प्रभाव देखने को मिलते है, जैसे रेडनेस, खुजली और जलन आदि। जिद्दी एक्ने से राहत पाने के लिए आप घरेलू उपाय का इस्तेमाल कर सकती हैं। घरेलू तरीके से स्किन पर किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता है। चलिए जानते है एक्ने से राहत पाने के लिए बेस्ट घरेलू उपाय।

हल्दी, शहद और दूध

हल्दी, शहद और दूध

हल्दी में एंटी बैक्टीरियल तत्व पाया जाते है तो जो कि स्किन को ठंडक देती है। एक्ने से राहत पाने के लिए हल्दी बहुत ही असरदार है। हल्दी नैचुरल एंटीसेप्टिक का काम करती है। हल्दी का इस्तेमाल करने से त्वचा पर निखार आता है। दूध चेहरे की लिए क्लींजर का काम करती है। दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो कि कोलैजन को बढ़ाने में मदद करता है। शहद स्किन को मॉइश्चराइजर करने में काम आता है। ऐसे में हल्दी, शहद और दूध का फेस मास्क एक्ने के लिए बहुत ही लाभकारी है।

हल्दी, शहद और दूध फेस मास्क बनाने का तरीका

आधा चम्मच हल्दी पाउडर, एक चम्मच शहद, थोड़ा सा दूध लें। एक कटोरी में हल्दी पाउडर, शहद और दूध मिलाएं। तीनों पेस्ट को अच्छे से मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट अपने चेहरे को पानी से धो लें।

घने बाल और ग्लोइंग स्किन के लिए यूज करें केसर ऑयल, जानें फायदे

एवोकाडो और विटामिन ई कैप्सूल फेस मास्क

एवोकाडो और विटामिन ई कैप्सूल फेस मास्क

एवोकाडो स्किन के लिए बहुत लाभकारी होता है खासकर एक्ने के लिए एवोकाडो बहुत ही असरदार हैं। वहीं विटामिन ई कैप्सूल स्किन केयर के लिए बहुत ही असरदार है। ग्लोइंग और बेदाग स्किन के लिए विटामिन ई कैप्सूल काफी असरदार है।

एवोकाडो और विटामिन ई कैप्सूल फेस मास्क बनाने और यूज करने का तरीका

1 एवोकाडो, 1चम्मच विटामिन ई ऑयल ले। एक कटोरी में एवोकाडो का मैश और विटामिन ई ऑयल मिलाएं। मिश्रण को तैयार करने के बाद फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

एक्ट्रेस की तरह ग्लोइंग और चमकदार स्किन के लिए इस्तेमाल करें ये DIY कीवी फेस मास्क

दालचीनी और शहद

दालचीनी और शहद

दालचीनी में एंटी बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं। दालचीनी स्किन की सारी परेशानी को दूर करने में मदद करता है। शहद चेहरे के निखार के लिए बहुत असरदार होता है।

फेस पैक बनाने के का तरीका

2 चम्मच शहद और 1 चम्मच दालचीनी का पाउडर लें। एक कटोरी में दोनों को अच्छे से मिक्स कर लें। मिश्रण तैयार हो जाए तो उसे अपने चेहरे पर लगाएं। 10 से 15 मिनट बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें।

रैशेज और दाने से परेशान सेंसिटिव स्किन वाले इन प्रोडक्ट का ना करें इस्तेमाल

स्ट्रॉबेरी और दही

स्ट्रॉबेरी और दही

स्ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कि स्किन को हाइड्रेट करने में मदद करता है। स्ट्रॉबेरी का यूज करने से स्किन चमकदार और बेदाग हो जाती हैं। वहीं स्किन के लिए दही भी बहुत ही लाभकारी होती हैं

स्ट्रॉबेरी और दही का फेस पैक बनाने का तरीका

5 से 6 स्ट्रॉबेरी लें और आधा कप दही लें। दोनों को अच्छे से मिलाएं। पेस्ट तैयार होने के बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें।

एक्टिवेटेड चारकोल और एलोवेरा जेल

एक्टिवेटेड चारकोल और एलोवेरा जेल

एक्टिवेटेड चारकोल में एक्सफोलिएट गुण पाया जाता है जो कि स्किन की अंदर से सफाई करता है। दाने और एक्ने के लिए चारकोल का यूज किया जाता है। एलोवेरा जेल स्किन के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। एलोवेरा जेल का यूज कर पिंपल और एक्ने से राहत पाई जा सकती हैं। एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर चेहरे के दाग धब्बों को भी दूर किया जा सकता है।

एक्टिवेटेड चारकोल और एलोवेरा जेल फेस पैक बनाने का तरीका

एक चम्मच एक्टिवेटेड चारकोल, 1 चम्मच एलोवेरा जेल और एक बूंद टी ट्री ऑयल लें। एक कटोरी में तीनों को अच्छे से मिक्स कर दें। तैयार पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। इसके बाद हल्के हाथ से चेहरे की मसाज करें। मसाज करने के लिए बाद पेस्ट को चेहरे पर 10 मिनट तक रहने दें। इसके बाद पानी से अपना चेहरा धो लें।

जानें क्या सिल्क पाउडर, स्किन से दाग धब्बे और झु्र्रियों को हटाने में है असरदार

शहद, नींब और बेकिंग सोडा

शहद, नींब और बेकिंग सोडा

शहद में एंटी एजिंग और पोषक तत्व होते है जो कि स्किन की मृत कोशिकाओं को साफ करके नई त्वचा लाने में मदद करते हैं। नींबू और बेकिंग सेंसिटिव स्किन के वालों के लिए कई बार नुकसान कारी होता है। अगर आपकी सेंसिटिव स्किन है तो आप बेकिंग सोडा का यूज ना करें। नॉर्मल स्किन वाले लोग बेकिंग सोड़ा का यूज कर सकते हैं।

फेस मास्क बनाने का तरीका

एक चम्मच शहद, एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच बेकिंग सोड़ा ले। एक कटोरी में तीनो चीजों को मिला लें। पेस्ट तैयार होने के बाद चेहरे पर लगाएं। 10 से 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। इस पेस्ट को हफ्ते में एक बार लगाएं। इससे जल्द ही एक्ने कम हो जाएंगे।

माथे का कालापन दूर करने के लिए यूज करें ये असरदार घरेलू उपाय

एप्‍पल साइडर वेनिगर और ग्रीन टी फेस मास्‍क

एप्‍पल साइडर वेनिगर और ग्रीन टी फेस मास्‍क

एक्ने से निजात पाने के लिए एप्पल साइडर बहुत ही असरदार है। ग्रीन टी हेल्थ के साथ साथ स्किन के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। ग्रीन टी के इस्तेमाल से चेहरे के दाग धब्बों को दूर किया जा सकता हैं। एप्पल साइडर वेनिगर का इस्तेमाल करने से एक्ने कम हो सकते हैं।

ग्रीन टी और एप्पल साइडर वेनिगर फेस पैक बनाने का तरीका

एक चम्मच एप्पल साइडर वेनिगर, 2 चम्मच ग्रीन टी, 1 चम्मच शहद और 5 चम्मच चीनी। इस सबको अच्छे से मिलाएं। पेस्ट गाढ़ा हो जाए तो इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 10 से 15 मिनट बाद चेहरे धो लें।

सौम्या टंडन ने शेयर किया स्किन टाइटनिंग और ब्राइटनिंग के लिए घरेलू उपाय

दही और शहद फेस मास्क

दही और शहद फेस मास्क

एक्ने से राहत पाने के लिए आप दही और शहद फेस पैक का यूज कर सकती हैं। शहद में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण होते है जो कि एक्ने से राहत दिलाने का काम करते हैं। दही में लैक्टिक एसिड स्किन की गहराई से सफाई करता है। बेदाग और निखरी त्वचा के लिए आप दही और शहद फेस पैक यूज कर सकती हैं।

दही और शहद फेस पैक बनाने का तरीका

एक चम्मच शहद और एक चम्मच शहद लें। दोनों को अच्छे से मिक्स कर लें। तैयार पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। हल्के हाथ से मसाज करें। मसाज करने के लिए बाद पेस्ट को चेहरे पर लगा रहने दें। 15 मिनट बाद पानी से मुंह धो लें। हफ्ते में 3 बार इस पेस्ट को लगाएं।

डार्क सर्कल्स और आई बैग्स से छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय

English summary

Best Face Masks For Acne At Home in Hindi

Here Are The Homemade Recipes For acne. Acne Is A Stubborn Skin Condition You Need To Care Your Skin Use These Excellent Natural Face Mask To Get Rid Of Acne. Read On.