लौंग का पानी पीकर ब्लड शुगर को ऐसे कंट्रोल रखें डायबिटीज के मरीज

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

आयुर्वेद की प्राचीन औषधीय प्रणाली ने महसूस किया कि कुछ मसालों के बहुत से स्वास्थ्य लाभ हैं।

इसलिए उन्हें आज भी आयुर्वेदिक दवाएं तैयार करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। हर इंसान अपने जीवनकाल में एक या कई बीमारियों से प्रभावित होता है।

हालांकि कई रोग अनिवार्य हैं, एक स्वस्थ जीवनशैली को शामिल करके कोई भी कई बीमारियों को रोका जा सकता है। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई इलाज नहीं है और केवल उसके लक्षण नियंत्रित किए जा सकते हैं।

natural remedy for diabetes

इसलिए, इसके लक्षणों को मैनेज करना सीखना महत्वपूर्ण है। दाय्बित्ज जैसी बीमारी निश्चित रूप से साथ रहना आसान नहीं है, क्योंकि यह कई स्वास्थ्य जटिलताएं पैदा कर सकती है जो एक व्यक्ति को दैनिक आधार पर निपटाना होता है।

डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर के इंसुलिन का उत्पादन असामान्य है; और, यह शरीर द्वारा अच्छी तरह से उपयोग नहीं किया जाता है।

natural remedy for diabetes

इसलिए, यदि आप स्वाभाविक रूप से डायबिटीज का इलाज करना चाहते हैं और अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखना चाहते हैं, तो इस लौंग के उपाय की कोशिश करें। यह डायबिटीज के लिए एक बेहतर प्राकृतिक उपाय है।

आवश्यक सामग्री:

लौंग - 6-8

गर्म पानी - 1 ग्लास

natural remedy for diabetes

डायबिटीज के रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए यह प्राकृतिक उपाय है. नियमित आधार पर उपयोग किए जाने पर बहुत प्रभावी ढंग से काम करता है। आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि इस उपाय को शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना महत्वपूर्ण है और डायबिटीज के लिए आपकी दवाओं को इस उपाय के दौरान रोका नहीं जाना चाहिए। साथ ही, अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित आहार और व्यायाम दिनचर्या का पालन करना महत्वपूर्ण है।

natural remedy for diabetes

लौंग में नाइजेरिसिन तत्व होता है, जो डायबिटीज के रोगियों में नियमित रक्त शर्करा के स्तर की सहायता कर सकते हैं। यह तत्व खून से अवशोषित करने के लिए कोशिकाओं की क्षमता और इंसुलिन का उत्पादन करने की क्षमता भी बढ़ाता है, इस प्रकार, डायबिटीज के लक्षणों को नियंत्रित करता है।

तैयारी की विधि

Clove Tea, लौंग की चाय | Health Benefits | रहना है दुरुस्त तो ज़रूर पीयें लौंग की चाय | Boldsky

15 मिनट के लिए गर्म पानी में लौंग डालकर रखें। अब, पानी से लौंग को अलग करें। इसे रोजाना सुबह पिएं. इस उपाय को कम से कम 3 महीने तक जारी रखें।

English summary

Homemade Clove Recipe For Diabetics To Regulate Blood Sugar

If you are looking for a natural remedy to control your blood sugar levels, then here is a simple way!
Story first published: Thursday, August 31, 2017, 12:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...