For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

डायब‍िटीज की रामबाण औषधि है शहतूत की पत्तियां, जानें इसे खाने के अन्‍य फायदे

|

शहतूत का प्रयोग ज्यादातर सिल्क बनाने के लिए होता है, लेकिन इसके मेडिकल गुण डायबि‍टीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद हैं। शहतूत में कई औषधीय गुण होते हैं। इसकी पत्ती खाने से खून में ग्लूकोज की मात्रा कम होती है। शहतूत में मौजूद तत्व शरीर में पानी की कमी को दूर करते हैं, ये पेट में होने वाली कई समस्याओं को भी दूर करता है, शहतूत में विटामिन A, कैल्शियम और फॉस्फोरस होते है, जो कई रोगों को दूर करने में मदद करते हैं।

शहतूत की तरह इसकी पत्तियां भी काफी लाभकारी होता है। इनके पत्तों को पीसकर इसका लैप लगाने से घाव ठीक हो जाते हैं, इसके अलावा दाद, खाज और खुजली से भी मुक्ति मिल जाती है, शहतूत का रस दिल के रोगों में फायदेमंद होता है, हर रोज इसका रस पीने से दिल स्वस्थ रहता है और कोलेस्ट्रॉल लेवल भी ठीक रहता है।

खून को करता है साफ

खून को करता है साफ

यह खून को भी साफ करता है, शहतूत की पत्तियों की चाय या इसका रस पीने सीने में होने वाली जलन से भी राहत मिलती है, मधुमेह के रोगियों को इसका कच्चा फल चबाकर खाना चाहिए।

डायबिटीज और मोटापा कम करती है आंवला की चाय

स्किन के ल‍िए है बेहतर

स्किन के ल‍िए है बेहतर

इससे उन्हें काफी लाभ होता है, शरीर के किसी भी हिस्से में सूजन होने पर शहतूत के रस में शहद मिलाकर लेप करने से सूजन ठीक हो जाती है, इसके अलावा शहतूत की पत्तियों और नीम की छाल को बराबर मात्रा में पीसकर इसका लेप चेहरे पर लगाने से मुंहासों ठीक हो जाते हैं।

मेथी दाना के पानी से करें ब्‍लडशुगर का इलाज

शुगर को करता है कंट्रोल

शुगर को करता है कंट्रोल

शहतूत के पत्ती में डीएनजे नामक तत्व पाया जाता है, जो आंत में बनने वाले अल्फा ग्लूकोसाइडेज एनजाइम से मिलकर एक बॉण्ड बनाता है। यह बॉण्ड खून में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करता है। इसके अलावा डीएनजे लिवर में बनने वाले अतिरिक्त ग्लूकोज को भी नियंत्रित करता है। ऐसे में शहतूत की पत्ती के सेवन इसलिए भी काफी उपयोगी है, क्योंकि 47 प्रतिशत फास्टिंग शुगर लिवर में मौजूद ग्लूकोज से होती है। इसकी पत्ती में एकरबोस नामक कम्पोनेंट भी पाया जाता है, जो खाना खाने के बाद की शुगर को नियंत्रित करता है। शहतूत की पत्ती कॉलेस्ट्रॉल का लेवल मेंटेन करने में भी सहायक होती है।

रात को पैर के तलवे पर इस पत्ते को बांधने से दूर होती है डायब‍िटीज, जाने कैसे

द‍िल के लिए है बहुत फायदेमंद

द‍िल के लिए है बहुत फायदेमंद

शहतूत की पत्तियां आपके हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं। शहतूत की पत्तियों के इस्तेमाल से कार्डियोवस्कुलर हेल्थ अच्छी रहती है। 2018 में फार्मास्युटिकल बायोलॉजी में प्रकाशित एक स्टजी में बताया गया कि शहतूत की पत्तियों में फेनोलिक्स और फ्लैवोनॉइड्स होते हैं, जिसके कारण इसकी पत्तियों का अर्क पीने से कार्डियोमेटाबॉलिक समस्याओं का खतरा कम हो जाता है। एक रिसर्च में बताया गया कि शहतूत की पत्तियों में खास एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो ट्राईग्लिसराइड्स, सीआरपी और एलडीएल लेवल को कर सकते हैं। इसलिए हार्ट और कोलेस्ट्ऱॉल के मरीज अगर शहतूत की पत्तियों का सेवन करते हैं, तो ये उनके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।

Diabetes: मीठे से ही नहीं, आलू और ब्रेड भी बढ़ता है ब्लड शुगर

मोटापा घटा सकती हैं ये पत्तियां

मोटापा घटा सकती हैं ये पत्तियां

शहतूत की पत्तियों के इस्तेमाल से वजन घटाने में भी मदद मिलती है। एक स्टडी में बताया गया कि शहतूत की पत्तियों का अर्क पीने से जानवरों में मोटापा और इससे जुड़ी खतरनाक बीमारियां कम हुई हैं। खासकर लिवर के लिए शहतूत की पत्तियां विशेष फायदेमंद हैं क्योंकि ये लिवर लिपि़ड पेरोक्सिडेशन लेवल को कम कर सकती हैं। इसलिए अगर आप रोजाना शहतूत की पत्तियों की चाय पीते हैं,तो इससे आपका मोटापा कम होता है।

English summary

Health Benefits of Mulberry Leaves in Hindi

Mulberry leaves may help lower blood sugar, cholesterol, and inflammation levels. These attributes may make them useful for fighting heart disease and diabetes.