मूंगफली के तेल के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

मूंगफली का तेल, भारत के कई प्रान्‍तों की किचेन में इस्‍तेमाल किया जाता है लेकिन कुछ प्रान्‍तों में इसे स्‍वाद के कारण लोग इस्‍तेमाल करने से कतराते हैं। परन्‍तु यदि आप इसके स्‍वास्‍थ्‍य गुणों के बारे में देखें तो पाएंगे कि इसमें किसी अन्‍य तेल की अपेक्षा ज्‍यादा गुण होते हैं।

मूंगफली के तेल में कोलेस्‍ट्रॉल स्‍तर घटाने, दिल को स्‍वस्‍थ रखने, कैंसर से लड़ने और पाचन प्रक्रिया को दुरूस्‍त बनाएं रखने के गुण होते हैं। इस तेल में ओलिक एसिड, स्‍टेरिक एसिड, पालमिटिक एसिड और लिनोलिक एसिड होता है जो स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बना देता है।

चूंकि इसमें फैटी एसिड, असंतुलित मात्रा में नहीं होता है तो शरीर में फैट भी नहीं बढ़ता है। ऐसे हजारों गुणों से भरा पड़ा है मूंगफली का तेल।

1. मसाज:

1. मसाज:

मूंगफली का तेल सिर्फ किचेन में ही नहीं बल्कि शरीर की सुंदरता और तरावट के लिए भी इस्‍तेमाल किया जाता है। साथ ही साथ इसका उपयोग, इलाज में भी किया जाता है। इस तेल से मसाज करने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है क्‍योंकि यह विटामिन ई से भरपूर होता है। इससे मसाज करने से त्‍वचा में भी दमक आ जाती है।

2. दिल को बनाएं स्‍वस्‍थ:

2. दिल को बनाएं स्‍वस्‍थ:

मूंगफली का तेल, एमयूएफए से भरपूर होता है जिसके कारण शरीर में फैट की मात्रा बहुत ज्‍यादा नहीं पहुंचती है और बैड कोलेस्‍ट्रॉल भी बॉडी में नहीं पहुंचता है। इस तेल के सेवन से कोरोनरी ऑर्टरी बीमारी नहीं होती है और धमनियों में रक्‍त का प्रवाह भी अच्‍छे से होता है।

 3. रक्‍त का संचार:

3. रक्‍त का संचार:

मूंगफली के तेल में लिनोलेईक एसिड होता है जिसमें एेसे गुण होते हैं जो शरीर की क्रियाविधि को दुरूस्‍त बनाएं रखते हैं।

 4. कोलेस्‍ट्रॉल:

4. कोलेस्‍ट्रॉल:

किसी भी तेल के इस्‍तेमाल से पहले कोलेस्‍ट्रॉल का ख्‍याल सबसे पहले आता है। मूंगफली के तेल में ऐसी समस्‍या नहीं होती है। इसमें बैड कोलेस्‍ट्रॉल नहीं होता है जिससे मोटापे का खतरा नहीं मंडराता है।

5. उच्‍च रक्‍तचाप:

5. उच्‍च रक्‍तचाप:

मूंगफली के तेल मोनाअसंतृप्‍त वसा होता है जो शरीर में उच्‍च रक्‍तचाप को होने से बचाता है। इससे दिल के रोग होने का खतरा काफी कम हो जाता है।

 6. दाने का उपचार:

6. दाने का उपचार:

मूंगफली के तेल में 2-3 बूंद नींबू का रस मिलाकर लगाने से शरीर पर निकले दानों का उपचार हो जाता है। यह एक प्रकार का नेचुरल स्‍कीन केयर होता है, ड्राई स्‍कीन पर इस पेस्‍ट को लगाने से भी काफी आराम मिलता है।

7. पेट की समस्‍या दूर भगाएं:

7. पेट की समस्‍या दूर भगाएं:

मूंगफली के तेल का सेवन करने से पेट संबंधी समस्‍याएं काफी हद तक दूर हो जाती हैं। कब्‍ज, पाचन क्रिया, डायरिया आदि रोगों से निजात मिल जाता है।

8. शरीर को मजबूत बनाएं:

8. शरीर को मजबूत बनाएं:

मूंगफली के तेल में प्रोटीन की मात्रा काफी ज्‍यादा होती है। हर दिन निश्‍िचत मात्रा में भोजन बनाते समय इसका सेवन करने से शरीर में मजबूती आती है।

9. एरोमाथेरेपी:

9. एरोमाथेरेपी:

मूंगफली का तेल, एरोमाथेरेपी में भी इस्‍तेमाल किया जाता है। इससे मसाज करवाने से और वॉर्म बाथ में इस्‍तेमाल करने से त्‍वचा में निखार और दमक आ जाती है।

 10. डायबटीज :

10. डायबटीज :

जिन लोगों को डायबटीज की समस्‍या होती है उन्‍हे खासकर मूंगफली के तेल का ही सेवन करना चाहिए। इस तेल के सेवन से शरीर में इंसुलिन की पर्याप्‍त मात्रा बनी रहती है। इसके सेवन से ब्‍लड़ ग्‍लूकोज लेवल सामान्‍य रहता है और ब्‍लड़ सुगर लेवल, नियंत्रण में रहता है।

11. ड्रैंडफ:

11. ड्रैंडफ:

अगर आपके बालों में रूसी है तो मूंगफली का तेल लगाएं। लगाने के बाद दो से तीन घंटे तक वॉश न करें। यह रूसी हटाने का नेचुरल एंटीसेप्टिक है जो रूसी को भगा देता है।

12. स्‍वस्‍थ बाल:

12. स्‍वस्‍थ बाल:

मूंगफली का तेल बालों में होने वाली प्रोटीन की कमी को दूर कर देता है और उन्‍हे पर्याप्‍त पोषण प्रदान करता है। इसके इस्‍तेमाल से दो-मुंहे बालों की समस्‍या भी खत्‍म हो जाती है।

English summary

Health Benefits of Peanut Oil

Most of the health benefits of peanut oil come from its diverse types of fatty acids, such as oleic acid, stearic acid, palmitic acid, and linoleic acid, among others.
Please Wait while comments are loading...