कील-मुंहासे से छुटकारा पाने के लिये खाएं ये 5 फूड

Posted By:
Subscribe to Boldsky

यदि आपके चेहरे पर बार बार मुंहासे होते हैं, तो इसका साफ मतलब है कि आपके हार्मोन में कुछ गड़बड़ी है, जिसकी वजह से आपका चेहरा खराब हो रहा है। इसके अलावा अगर आपका पेट या फिर खून साफ नहीं है, तो भी कील मुंहासे निकलते ही रहेंगे।

लड़कियां मुंहासों को दूर करने के लिये तरह तरह की क्रीम लगाती फिरती रहती हैं। पर अगर वो अपनी डाइट में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल कर लें, तो उनके चेहरे पर मुंहासे आना काफी हद तक कम हो सकते हैं।

मुँहासे के उपचार के लिए 20 तरीके

आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि कील-मुंहासे से सदा के लिये छुटकारा पाना हो तो कौन से ऐसे 5 खाद्य पदार्थ खाना आवश्‍यकता है। आइये देखें-

पालक:

पालक:

हमारे शरीर में जमे हुए विषाक्त पदार्थ और बैक्‍टीरिया ही मुंहासे का कारण बनते हैं। हरी पत्‍तेदार सब्‍जियों में क्लोरोफिल पाया जाता है जो पाचन तंत्र और रक्त प्रवाह से विषाक्त पदार्थों और बैक्टीरिया को निकालने का काम करता है। पालक में विटामिन ए होता है, जो एंटी एक्‍ने एजेंट का काम करता है।

हल्‍दी:

हल्‍दी:

हल्‍दी शरीर की सूजन को दूर और त्‍वचा को साफ करती है। यह अंदर पनप रहे बैक्‍टीरिया और दूषित पदार्थों को एक्‍ने बनाने से रोकती है। आपको दिन भर में बस ¼ चम्‍मच हल्‍दी का सेवन करना है।

कोकोआ:

कोकोआ:

यह टेस्‍ट में काफी अच्‍छा होता है। इसमें शक्‍कर होती है जो त्‍वचा में लिये बेहद लाभकारी होता है। यह एक्‍ने से लड़ने में मददगार होता है तथा इसको खाने से खून भी साफ होता है और चेहरे पर जवानी आती है।

गाजर:

गाजर:

गाजर में विटामिन ए होता है जो कि बीटा कैरोटीन के रूप में पाया जाता है। अगर एक्‍ने से जल्‍दी ही छुटकारा पाना है तो, गाजर खाना शुरु कर दें।

सालमन मछली:

सालमन मछली:

इस मछली को खाने से त्‍वचा खूबसूरत, दिल मजबूत और मूड बढियां बनता है। इसमें ओमेगा 3, प्रोटीन होता है जिससे स्‍किन के अंदर कोलाजेन बनता है और स्‍किन मुंहासो से लड़ पाती है।

English summary

5 foods to cure acne

Here are a few easily available as well as affordable foods that can help prevent acne.
Please Wait while comments are loading...