विश्व कैंसर दिवस: कैंसर से बचाने वाली 5 जड़ी बूटियां

Posted By:
Subscribe to Boldsky

कैंसर एक जानलेवा बीमारी है जिसका तुंरत पता नहीं चला तो इंसान की जिन्‍दगी का खात्‍मा समझो। अच्‍छा होगा कि आप कैंसर होने का इंतजार ना कर के उससे बचाव की ओर कदम बढ़ाएं। आज 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर हम आपको कैंसर से बचने के लिये पांच ऐसी जड़ी बूटियों के बारे में बताएंगे जिनका आप रोज़ाना अपनी डाइट में प्रयोग कर सकते हैं।

READ: 8 महीने तक सिर्फ गाजर का जूस पी कर महिला ने कैंसर को दी मात

कैंसर को अच्‍छी डाइट और लाइफस्‍टाइल अपना कर भी दूर रखा जा सकता है। इसलिये आज बोल्‍डस्‍काई आपको कैंसर से बचाव करने के लिये कुछ खाद्य पदार्थ बताने वाला है जिसका आपको नियमित पय्रोग करना होगा। आइये जानते हैं क्‍या है वो...

world cancer day: Top Herbs That Prevent Cancer

एलोवेरा

रिसर्च से पता चला है कि इसमें मौजूद पाइथोन्‍यूट्रियन्‍ट्स कैंसर की सेल्‍स का खात्‍मा करती है। इसलिये रोज़ ऐलोवेरा का जूस पीना चाहिये जिससे भविष्‍य में कैंसर होने का खतरा टल सके।

लहसुन

लहसुन में इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करने की ताकत होती है। साथ ही इसमें विरोधी कैंसर गुण भी होते हैं जो कैंसर को दूर रखने में मदद करते हैं। [लहसुन के 15 स्वास्थ्य लाभ]

हल्‍दी

यह एक एंटी-कैंसर के एजेंट के रूप में कार्य करता है। यह कैंसर कोशिकाओं को आगे के विकास के लिये रोकती है। इसे भोजन में मिला कर कैंसर रोकने में मदद हो सकती है।

वीट ग्रास

यह एक ब्‍लड प्‍यूरीफायर और लिवर तथा किडनी को साफ करता है। आपको रोजाना वीट ग्रास पीना चाहिये जिससे कैंसर का रिस्‍क कम हो सके।

मिर्च

मिर्च में पिपराइन नामक तत्‍व होता है जो कि मजबूत एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों से भरा होता है। जब मिर्च का सेवन नियमित रूप से किया जाने लगता है तो कैंसर की सेल्‍स ग्रो करना बंद कर देती हैं, जिससे कैंसर का रिस्‍क टल जाता है

English summary

विश्व कैंसर दिवस: कैंसर से बचाने वाली 5 जड़ी बूटियां

In this article, we at Boldsky will be listing out some of the herbs that help in preventing cancer at its early stage. Read on to know more about it.
Story first published: Thursday, February 4, 2016, 11:24 [IST]
Please Wait while comments are loading...